कोरोना वायरस : अनावश्यक रूप से बढ़ी फेस मास्क व दवाइयों की कीमतें

punjabkesari.in Thursday, Mar 05, 2020 - 10:09 AM (IST)

जालंधर(धवन): केंद्र व राज्य सरकारों द्वारा जहां एक ओर कोरोना वायरस को लेकर आपातकालीन प्रबंध किए जा रहे हैं वहीं पर कोरोना वायरस को लेकर प्राइवेट चिकित्सकों द्वारा कहा जा रहा है कि जनता को इससे ज्यादा भयभीत होने की जरूरत नहीं है। जागरूकता की दृष्टि से लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है। 

प्राइवेट चिकित्सक डा. नरेश चोड्डा ने कहा कि बाजार में कोरोना वायरस के भय को देखते हुए सर्जीकल फेस मास्क की कीमतें पिछले कुछ दिनों से लगातार बढ़ रही हैं। उन्होंने कहा कि लोग इतने भी भयभीत न हों तथा संयम बनाकर रखें। लोगों को केवल सामान्य सुरक्षात्मक कदम उठाने की जरूरत है। इस वायरस को लेकर चिंता की अधिक जरूरत नहीं है क्योंकि इससे मरने वालों की दर मात्र 0.2 प्रतिशत है तथा यह मृत्यु दर भी उन रोगियों में अधिक है जिनमें अनियंत्रित डायबिटीज, अस्थमा व अन्य रोग पाए जा रहे हैं। 

डा. चोड्डा ने कहा कि लोगों को सामान्य सतर्कता यह रखनी है कि एक-दूसरे से हाथ मिलाने की बजाय वे नमस्कार करने को प्राथमिकता दें ताकि संक्रमण एक से दूसरे व्यक्ति तक पहुंच न पाए। सतर्कता से ही ऐसे संक्रामक रोग से बचा जा सकता है। उन्होंने कहा कि जिस फेस मास्क की कीमत 2 से अढ़ाई रुपए थी वह अब 20 से 25 रुपए प्रति मास्क के हिसाब से बिक रहा है। इसी तरह से कोरोना वायरस का इलाज करने वाली दवाइयों की कीमतें अनावश्यक रूप से बढ़ा दी गई हैं जिस तरफ सरकार को ध्यान देने की जरूरत है। 

Edited By

Sunita sarangal