निगम ने पानी की सप्लाई का समय एक घंटा घटाया

punjabkesari.in Friday, Dec 06, 2019 - 09:03 AM (IST)

जालंधर(खुराना): नैशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल की टीम ने गत दो दिनों दौरान जालंधर शहर का विस्तृत दौरा कर जहां काला संघियां ड्रेन के प्रदूषण, औद्योगिक प्रदूषण, ओपन ड्रेन तथा ट्रीटमैंट प्लांटों इत्यादि की जांच की, वहीं कूड़े व वाटर सप्लाई को लेकर नगर निगम की खिंचाई भी की। एन.जी.टी. की टीम द्वारा लगाई गई डांट का असर होना शुरू हो गया है, जिसके चलते नगर निगम ने शहर में वाटर सप्लाई का समय एक घंटा कम कर दिया। यह कटौती शाम को सप्लाई होते पानी में की जाएगी।

गौरतलब है कि एन.जी.टी. को दिए गए आंकड़ों के अनुसार नगर निगम के ट्यूबवैलों से बेतहाशा पानी शहर को सप्लाई किया जा रहा है और प्रति व्यक्ति 300 लीटर से ज्यादा पानी हर रोज सप्लाई हो रहा है, जिसके कारण शहर के ट्रीटमैंट प्लांटों पर अत्यधिक दबाव बढ़ गया है। एन.जी.टी. की टीम ने प्रति व्यक्ति खपत के आधार पर 300 लीटर की बजाय 150 लीटर पानी सप्लाई करने के निर्देश दिए थे। अब देखना है कि एक घंटा पानी की सप्लाई कम करने से निगम कितनी बचत करता है।

अब शाम को 5 से 8 बजे तक आएगा पानी
नगर निगम ने वाटर सप्लाई के लिए जो नया टाइम टेबल बनाया है उसके अनुसार सुबह 5 से 9 बजे और शाम को 5 से 8 बजे तक पानी सप्लाई हुआ करेगा। दोपहर को पानी की सप्लाई पहले की तरह ही बंद रहेगी।

Edited By

Sunita sarangal