तस्वीरेः किराए पर चढ़ने लगी निगम की सड़कें, लाखों की होती है वसूली

punjabkesari.in Monday, Dec 09, 2019 - 10:46 AM (IST)

जालंधर(खुराना): जिस प्रकार आजकल काम-धंधे में मंदी का माहौल देखने को मिल रहा है, उसको देखते हुए अब दुकानदारों ने कमाई के अन्य साधन तलाशने शुरू कर दिए हैं। शहर के अंदरूनी बाजारों में स्थित सैंकड़ों की संख्या में ऐसे दुकानदार हैं जिन्होंने अपनी दुकान के फ्रंट के आगे की सड़कों को सबलैट यानी किराए पर चढ़ा दिया है।

दुकानदारों द्वारा किराए पर चढ़ाई गई इन सड़कों पर सरेआम फोल्डिंग बैड लगाकर न केवल कपड़े बेचे जाते हैं बल्कि खाने-पीने का सामान बिकता है। अपनी दुकान के आगे फड़ियां किराए पर देने के अलावा ज्यादातर दुकानदार फड़ी वालों से पगड़ी तक वसूलते हैं जो लाखों रुपए तक होती है। कई मामलों में तो लिखित एग्रीमैंट तक किए गए हैं।

ज्योति चौक के निकट हालात ज्यादा खराब हुए
महर्षि वाल्मीकि चौक जिसे बोलचाल की भाषा में ज्योति चौक कहा जाता है, के हालात इस मामले में सबसे ज्यादा खराब हैं, क्योंकि यहां भी कई दुकानदारों ने निगम की सड़कों को किराए पर चढ़ा रखा है। वैसे भी दुबई ज्यूलर से लेकर के.पी. बेकरी तक की सड़क पर 100 के करीब अवैध कब्जे न केवल यातायात को बाधित करते हैं, बल्कि कइयों की हजारों-लाखों रुपए की कमाई का साधन बन रहे हैं। 

पिछले कुछ समय से ज्योति चौक की सड़कों के बिल्कुल बीच तक आकर फड़ियां लग चुकी हैं, जिन्हें हटाने की ओर नगर निगम का तहबाजारी विभाग तो कोई ध्यान देता नहीं, वहां खड़ी ट्रैफिक पुलिस भी लाचार होकर देखती रहती है। इस क्षेत्र में एम्बुलैंस को निकलने का रास्ता तक नहीं मिलता। चौक से लेकर रॉयल ढाबा तक कपड़े बेचने वाले दुकानदारों ने आधी सड़क तक कब्जा कर रखा है परंतु उन कब्जों को कभी नहीं हटाया जाता।

इसी तरह रैणक बाजार, शेखां बाजार, पीर बोदला बाजार, ब्रांडरथ रोड तथा नया बाजार क्षेत्र में सैंकड़ों ऐसे दुकानदार हैं जिन्होंने अपनी दुकानों के आगे की सड़कें सरेआम फड़ी वालों को किराए पर चढ़ा रखी हैं। निगम के तहबाजारी विभाग को इस धंधे की पूरी जानकारी है परंतु कोई भी अधिकारी एक्शन लेने की हिम्मत नहीं दिखा पा रहा।

Edited By

Sunita sarangal