निगम ने शुरू की ‘क्लीन शहर’ मुहिम, युद्ध स्तर पर चला सफाई अभियान

punjabkesari.in Friday, Apr 12, 2024 - 12:23 PM (IST)

जालंधर: निगम कमिश्नर गौतम जैन द्वारा महानगर में सफाई व्यवस्था को दुरूस्त करने के सख्त आदेश दिए गए हैं। इसी के चलते जोनल कमिश्नरों द्वारा क्लीन शहर मुहिम के अन्तर्गत छोटे-बड़े डंपों से कूड़े की लिफ्टिंग करवाई गई। इसके चलते शहर के हालात बदले हुए नजर आए। हड़ताल के बाद युद्ध स्तर चलाए गए इस अभियान में गली-मोहल्लों से लेकर मुख्य सड़कों को साफ रखने की खास हिदायतें दी गई है। इसी कड़ी के अन्तर्गत सुबह कूड़ा उठाने के कार्य पर पूरी निगरानी रखी गई व अधिकारियों की उपस्थिति में सफाई कार्यों संबंधी अभियान चलाया।

छुट्टी होने के बावजूद निगम कमिश्नर के आदेशों पर जोनल कमिश्नर सुबह 8 बजे फील्ड में उतर आए। कूड़े के डंपों को साफ करने से शुरू हुए अभियान के तहत निर्देश दिए गए कि छोटे-बड़े डंपों की पूरी सफाई होनी चाहिए। लिफ्टिंग के कार्य में देरी बर्दाश्त नहीं की जाएगी। सड़कों पर चल रहे सफाई कार्यों का निरीक्षण करवाया गया।

इस मौके नार्थ से जोनल कमिश्नर विक्रांत वर्मा ने कूड़े के डंपों का मुआयना करने के साथ-साथ गली मोहल्लों में कूड़ा उठाने के कार्यों का कामकाज देखा। वहीं, सैंट्रल विधानसभा हलके के अजय शर्मा, वैस्ट से नवसंदीप कौर ने अधिकारियों की हिदायतें देते हुए कामकाज में तेजी लाने के आदेश दिए। कमिश्नर की हिदायतों पर कूड़े के डंपों से लिफ्टिंग का कार्य पूरा करवाया गया। विक्रांत ने बताया कि विकास पूरी, ट्रांसपोर्ट नगर, प्रताप बाग, बर्ल्डन पार्क में सफाई कार्य दोपहर तक पूरा करवा लिया गया था।

कमिश्नर ने व्हाट्सएप के जरिए रखी सफाई कार्यों की निगरानी

निगम कमिश्नर गौतम जैन ने पिछले दिनों विभिन्न डंपों व अन्य स्थानों पर मौका मुआयना किया था व हिदायतें जारी की थी। हर जगह जाना संभव नहीं हो सकता, इसलिए उन्होंने जोन स्तर पर चल रहे सफाई कार्यों की निगरानी व्हाट्सएप के जरिए रखी। कूड़े के डंप पर मौजूद अधिकारियों से लिफ्टिंग के काम की वीडियो इत्यादि मंगवाई गई। वहीं सफाई कार्य पूरे होने के बाद की फोटोज भी मंगवाई गई।

अधिकारियों ने सड़कों पर चल रही सफाई का लिया जायजा

विभिन्न इलाकों में अधिकारियों की गाड़ियां घूमती रही और सफाई कार्यों का जायजा लेती रही। वरिष्ठ अधिकारियों की हिदायतें है की किसी भी इलाके में साफ-सफाई में ढीली कारगुजारी को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। इसके चलते रोजाना सफाई व्यवस्था की निगरानी रखने के आदेश दिए गए हैं।

रोजाना सुबह कुछ घंटे फील्ड में रहेंगे अधिकारी

प्रत्येक अधिकारी को हिदायतें दी गई है कि वह सुबह कुछ घंटे फील्ड में रहे और सफाई कार्यों का जयजा लें। अधिकारी रोजाना कार्यों की रिपोर्ट तैयार करेंगे और शाम को उस पर विचार चर्चा की जाएगी। अधिकारियों का कहना है कि सफाई व्यवस्था का कार्य दिन-ब-दिन बेहतर होगा और लोगों को सफाई संबंधी कोई शिकायत नहीं रहेगी।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

 

News Editor

Urmila