राठौर और सुनील ज्योति से टिप्स लेकर पार्षद हाऊस की बैठक में आक्रामक होगा विपक्ष

punjabkesari.in Thursday, Oct 18, 2018 - 08:43 AM (IST)

जालंधर (खुराना): नगर निगम के पार्षद हाऊस की बैठक  18 अक्तूबर को होने जा रही है जो कई विषयों को लेकर हंगामाखेज रहेगी। इस बैठक को लेकर जहां सत्तापक्ष कांग्रेस के कई पार्षद विद्रोही तेवर दिखा सकते हैं। वहीं पहली बार होगा कि 2 पूर्व मेयरों के टिप्स लेकर विपक्ष आक्रामक रुख अपनाएगा। गौरतलब है कि हाऊस की बैठक संबंधी रणनीति तय करने के लिए भाजपा पार्षद दल ने वीरवार प्रात: 11 बजे एक बैठक रखी है। इसमें पूर्व मेयर राकेश राठौर और सुनील ज्योति को भी आमंत्रित किया गया है। दोनों पूर्व भाजपा मेयर विपक्षी पार्षदों को हाऊस के एजैंडे और उस पर होने वाली चर्चा को लेकर दिशा-निर्देश देंगे। हंगामे का कारण बनने वाले प्रमुख मुद्दे इस प्रकार हैं-

*प्रीत नगर स्टार्म वाटर: माना जा रहा है कि विपक्ष का पहला हमला नार्थ विधानसभा क्षेत्र में प्रीत नगर स्टार्म वाटर सीवर को लेकर होगा। पूर्व विधायक के.डी. भंडारी ने इसके लिए 4 करोड़ का प्रोजैक्ट बनवाया था,जिसे महंगा करार देकर वर्तमान विधायक ने रुकवा दिया।  अब विधायक बावा हैनरी के कहने पर जो प्रोजैक्ट बनाया गया है वह 7 करोड़ का है। इसे लेकर पार्षद हाऊस में हंगामा तय है। 

*कूड़े के प्लांट: कूड़े के प्लांटों के स्थानों को लेकर भी विपक्ष हंगामा कर सकता है। वैसे तो कांग्रेसी विधायक ही इन प्लांटों का विरोध कर चुके हैं परंतु विपक्ष मुद्दा उठाएगा कि एक ओर बर्ल्टन पार्क में स्पोर्ट्स हब बनाने की प्रक्रिया चल रही है वहीं दूसरी ओर उसी परिसर में कूड़े का प्लांट क्यों लगाया जा रहा है। 

*स्वीपिंग मशीनों की खरीद: पार्षद हाऊस की बैठक में मेयर स्वीपिंग मशीन घोटाले से संबंधित बंद लिफाफे में आई रिपोर्ट को खोलेंगे जिस पर विपक्ष हंगामा मचा सकता है। इसी हाऊस में 2 स्वीपिंग मशीनों की खरीद का प्रस्ताव भी आ रहा है और मात्र 50 सफाई कर्मियों की भर्ती पर भी सवाल उठेगा। माना जा रहा है कि यूनियन के दबाव में आकर 50 सफाई कर्मियों की भर्ती का प्रस्ताव रद्द भी हो सकता है। 

*पैचवर्क घोटाला: विपक्ष अपने हमले दौरान मेयर से सवाल करेगा कि जिस 14 करोड़ के पैचवर्क घोटाले को लेकर विधानसभा चुनावों दौरान बयानबाजी हुई उसका क्या बना। विपक्ष इस घोटाले को झूठा साबित करने का प्रयास करेगा। 

*विज्ञापन पॉलिसी: विपक्षी पार्षदों द्वारा जो मुद्दे उठाए जाएंगे उनमें विज्ञापन पॉलिसी भी शामिल रहेगी जिसे कई महीनों से लागू नहीं किया जा रहा। शहर में हजारों अवैध होर्डिग्स किसकी अनुमति से लगे हैं और यह पैसा किसकी जेबों में जा रहा है, इस बारे भी सवाल उठाए जाएंगे। 

* फॉगिग मशीनें खराब: शहर डेंगू की चपेट में है और लोग दहशत में हैं परंतु निगम कहीं भी फॉगिग नहीं करवा पा रहा। निगम के पास कुल 6 फॉगिग मशीनें हैं जिनमें से 4 खराब पड़ी हैं। यह मुद्दा भी हाऊस में उठने जा रहा है। 

*पावरकॉम की खुदाई का विरोध: हाऊस में आ रहे एक प्रस्ताव के मुताबिक पावरकॉम ने अंडरग्राऊंड केबल डालने के लिए बाबा मोहन दास नगर को जाती मेन रोड की खुदाई की अनुमति मांगी है। भाजपा पार्षद सुशील शर्मा व अन्य इस प्रस्ताव को लेकर विरोध जता सकते हैं क्योंकि सड़क डैमेज होने से दर्जनों कालोनियों के हजारों-लाखों लोग लम्बे समय तक प्रभावित रहेंगे। 
 

swetha