पार्षद टिक्का और देसराज जस्सल ने नगर निगम की एडहॉक कमेटियों से दिए इस्तीफे

punjabkesari.in Thursday, Feb 06, 2020 - 08:38 AM (IST)

जालंधर(खुराना): 2 साल का कार्यकाल पूरा होने के बाद मेयर जगदीश राजा ने कुछ दिन पहले नगर निगम की एडहॉक कमेटियों का गठन किया था परंतु अब इन कमेटियों को लेकर कांग्रेस की आपसी राजनीति में बड़ी फूट पड़ गई है। नार्थ क्षेत्र के सीनियर कांग्रेसी पार्षद देसराज जस्सल और वैस्ट क्षेत्र के मुखर कांग्रेसी पार्षद राजीव ओंकार टिक्का ने एडहॉक कमेटियों में मिली मैम्बरशिप से इस्तीफा देने की घोषणा करते हुए साफ शब्दों में कहा है कि मेयर ने कमेटियों का गठन बिना किसी से सलाह किए अपने स्तर पर कर दिया है। इन कमेटियों में मेयर ने सिर्फ अपने चहेतों को खुश करने का ही प्रयास किया है, सीनियर-जूनियर का कोई ख्याल नहीं रखा गया।

पार्षद देसराज जस्सल ने तो निगम की सैनीटेशन एडहॉक कमेटी की बैठक का भी बायकाट किया। उन्होंने कहा कि इन कमेटियों में कई ऐसे पार्षदों को चेयरमैन बनाया गया है जो काफी जूनियर हैं जबकि कई सीनियर पार्षदों को मैम्बर बनाया गया है जो सही नहीं है।

पार्षद राजीव ओंकार टिक्का ने भी कहा कि मेयर ने कमेटियां बनाते समय केवल और केवल सैंट्रल हलके का ही ध्यान रखा। निगम में कई ऐसे सीनियर पार्षद थे जिनके अनुभव का फायदा उन्हें चेयरमैन बनाकर लिया जा सकता था परंतु वैस्ट हलके को बिल्कुल इग्नोर किया गया, केवल भार्गव कैम्प से ही 2 चेयरमैन बना दिए गए। सीनियर डिप्टी मेयर और डिप्टी मेयर से भी मेयर ने इस मामले में कोई सलाह नहीं की। उन्होंने साफ शब्दों में कहा कि जिन पार्षदों ने कभी हाऊस की बैठक में अपने वार्ड से संबंधित मुद्दे तक नहीं रखे और बोले तक नहीं उन्हें भी चेयरमैन बनाकर निकटता का पुरस्कार दिया गया।

क्या सफाई कर्मियों की बराबर-बराबर बांट कर पाएगी सैनीटेशन कमेटी
पूर्व मेयर सुनील ज्योति के समय यह कवायद शुरू हुई थी कि जालंधर निगम में तैनात सभी सफाई कर्मियों को सभी वार्डों में बराबर-बराबर बांट दिया जाए परंतु उनसे यह काम नहीं हो सका। उसके बाद कांग्रेसी मेयर के रूप में जगदीश राजा ने कार्यभार संभाल कर इस दिशा में प्रयास किया परंतु जब नए सिरे से सफाई सेवकों को बांटा गया तो किसी वार्ड में 8 तो किसी वार्ड में 40 सफाई सेवक बांट दिए गए। मेयर से बार-बार मांग की गई कि हर वार्ड में बराबर-बराबर सफाई सेवक बांट दिए जाएं परंतु उनसे यह काम नहीं हो सका।

अब मेयर द्वारा बनाई गई सैनीटेशन एडहॉक कमेटी ने फिर इस मुद्दे को उठाया है। इस कमेटी की एक बैठक पार्षद बलराज ठाकुर की चेयरमैनशिप में हुई, जिस दौरान पार्षद अवतार सिंह, रोहन सहगल, शमशेर खैहरा, जगदीश समराय व सुच्चा सिंह आदि उपस्थित थे। 

निगम की ओर से ज्वाइंट कमिश्नर हरचरण सिंह, हैल्थ आफिसर डा. श्रीकृष्ण शर्मा तथा डा. राजकमल आदि उपस्थित हुए। एडहॉक कमेटी ने निगमाधिकारियों से सभी वार्डों में तैनात सफाई कर्मियों की सूची मांगी है ताकि उन्हें बराबर-बराबर बांटा जा सके। इसके अलावा नए रखे जाने वाले सफाई कर्मियों की डी.सी. रेट पर भर्ती हेतु मंत्री से मिलने का कार्यक्रम बनाया गया। टिप्परों तथा ट्रालियों पर चर्चा के अतिरिक्त बाकी मशीनरी की डिटेल तलब की गई। बैठक दौरान कुत्तों की बढ़ती समस्या तथा डॉग कम्पाऊंड बनाकर समस्या को हल करने के उपायों पर चर्चा हुई। 10 दिन बाद दोबारा कमेटी की बैठक होगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Sunita sarangal

Recommended News

Related News