दहशत के साए में शहर; पुलिस की ढीली कारगुजारी से क्राइम ग्राफ में लगातार हो रही बढ़ौतरी

punjabkesari.in Tuesday, Feb 12, 2019 - 08:41 AM (IST)

जालंधर(सुधीर): कमिश्नरेट पुलिस की ढीली कारगुजारी के चलते अपराध में एक बार फिर लगातार बढ़ौतरी होते देख शहर दहशत के साए में दिख रहा है। कभी आपराधिक तत्व सरेआम अवैध हथियारों से शहर के बीचों बीच गोलियां चलाकर कत्ल तो कभी तेजधार हथियारों से हमले कर रहे हैं।

इतना ही नहीं, कभी किसी की दुकानों के तो कभी किसी के घरों के ताले टूट रहे हैं। चोर-लुटेरों व अपराधियों के हौसले इतने बुलंद हो गए हैं कि चोरों ने स्थानीय बस्तीयात क्षेत्र में खड़ी एक कार में से इंजन ही चुरा लिया। कभी बाजार जा रही महिला के हाथ से पर्स छीना जा रहा है तो कभी किसी का वाहन चोरी हो रहा है। अभी कुछ समय पहले हुई वारदातों को कमिश्नरेट पुलिस ट्रेस करने में जुटी हुई है कि आज एक बार फिर चोरों ने पुलिस को खुलेआम चुनौती देते हुए स्थानीय नकोदर रोड पर एक मोबाइल शोरूम का शटर तोड़ चोरी की घटना को अंजाम दिया। 

अगर कुछ समय पहले का ही रिकार्ड खंगालें तो कई मामले ट्रेस करने में पुलिस नाकाम रही है। स्थानीय मोहल्ला करार खां के पास पड़ती जैन कालोनी में फास्ट-वे केबल की वर्दी पहन कर आए लुटेरे घर की मालकिन को बंधक बनाकर घर से लाखों रुपए के आभूषण व नकदी लूट कर फरार हो गए थे। थाना नं. 2 की पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू की। इस वारदात को हुए काफी समय बीत जाने व लुटेरों की सी.सी.टी.वी. फुटेज आने के बाद भी पुलिस चोर लुटेरों को पकडऩे में नाकाम रही। क्राइम ग्राफ में लगातार हो रही बढ़ौतरी के चलते शहर में आजकल यू.पी.- बिहार जैसे हालात दिखने लगे हैं। 

पी.सी.आर. की कारगुजारी भी है सुस्त 
शहर में अमन-शांति बनाए रखने व चोर-लुटेरों तथा संदिग्ध लोगों पर नकेल कसने वाला पी.सी.आर. दस्ता भी आजकल बिल्कुल सुस्त दिख रहा है जिस कारण चोर-लुटेरे सरेआम कमिश्नरेट पुलिस के सुरक्षा प्रबंधों को ठेंगा दिखाकर शहर में अप्रिय घटनाओं को अंजाम देकर फरार हो रहे हैं। उल्लेखनीय है कि शहर में पी.सी.आर. के करीब 40 मोटरसाइकिल व 14 जूलो गाडिय़ां हैं लेकिन फिर भी रात को शहर में चोर-लुटेरे चोरी व लूटपाट की घटनाओं को अंजाम देकर फरार हो रहे हैं। उल्लेखनीय है कि कुछ समय पहले पूर्व एस.एस.पी. हरप्रीत सिंह सिद्धू ने पी.सी.आर. टीम का गठन कर इन्हें शहर में आधुनिक सुविधाओं से लैस मोटरसाइकिलों पर रवाना किया था जिसके चलते शुरूआत में तो काफी समय तक पी.सी.आर. की परफॉमैंस अच्छी रही पर धीरे-धीरे पी.सी.आर. दस्ता सुस्त होने लगा।  

swetha