खतरे को निमंत्रण: गली-मोहल्लों में सख्ती से नहीं हो रहा कर्फ्यू का पालन

punjabkesari.in Monday, Mar 30, 2020 - 08:59 AM (IST)

जालंधर(पुनीत): कोरोना के खतरे से निपटने के लिए प्रशासन द्वारा कफ्र्यू लगाया गया ताकि लोग एक-दूसरे के सम्पर्क में न आएं लेकिन गली-मोहल्लों में कर्फ्यू का सख्ती से पालन नहीं हो पा रहा जोकि खतरे को निमंत्रण दे रहा है। लोग प्रशासन द्वारा जारी हिदायतों को सही ढंग से नहीं अपनाकर अपने साथ-साथ अपने परिवार और समाज को भी संकट में डाल रहे हैं। गली-मोहल्लों में कई स्थानों पर लोग गली क्रिकेट खेलते हुए देखे जा सकते हैं। बंद पड़े बाजारों में भी कुछ लोग ताश इत्यादि खेल रहे हैं तो कुछ लोग मोबाइल पर लूडो खेल रहे हैं जोकि साफ तौर पर असावधानी की ओर इशारा कर रहा है। पुलिस द्वारा विभिन्न चौकों में नाके लगाकर लोगों को कर्फ्यू का पालन करने के लिए कहा जा रहा है लेकिन गली-मोहल्लों में हर जगह पुलिस को तैनात किया जाना संभव नहीं है इसलिए लोग अपनी नैतिक जिम्मेदारी को समझते हुए घरों में ही रहें। 

पुलिस की मौजूदगी में बिकी दवाएं
वहीं, प्रशासन द्वारा दवाओं की खरीदारी करने के लिए आज पहले दिन छूट दी गई जिसके चलते दवा की दुकानों पर लोग उमड़ पड़े। दवा खरीदने के लिए आने वाले लोगों को नियमों के मुताबिक खड़ा करने के लिए पुलिस तैनात रही है ताकि लोग दूरी बनाए रखें। 

 जम्मू-कश्मीर के लिए पैदल ही निकले लोग
सर्दी के मौसम में बड़ी तादाद में जम्मू-कश्मीर से लोग पंजाब में गर्म कपड़ों का व्यापार करने के लिए आते हैं और दूसरे राज्यों में जाने वाली बसों पर पूर्ण रूप से पाबंदी के चलते यातायात सुविधाओं का अभाव हो गया जिसने उक्त लोगों के लिए मुश्किल खड़ी कर दी। पिछले एक सप्ताह से वापस जाने का इंतजार कर रहे लोग अंतत: पैदल ही वापस जाने लगे हैं। यूसुफ हुसैन का कहना है कि वह जम्मू से 70 किलोमीटर दूर रहते हैं और बसें न मिलने के चलते वह इस आस में पैदल निकल पड़े हैं कि आगे शायद कोई वाहन मिल जाए। 

ओवरचार्ज करने वाले दुकानदारों के खिलाफ लोगों ने चलाई मुहिम
प्रशासन की सख्ती के बावजूद गली-मोहल्ले के कई दुकानदारों द्वारा ओवरचार्ज करके बड़े स्तर पर मुनाफा कमाया जा रहा है, जिससे जनता को परेशानी उठानी पड़ रही है। ओवरचार्ज करने वाले ऐसे दुकानदारों के खिलाफ लोगों द्वारा सोशल मीडिया पर मुहिम चलाई जा रही है। कई तरह के ऐसे ग्रुप बन रहे हैं जिसमें दुकानदारों द्वारा ओवरचार्ज किए जाने की सूरत में भविष्य में उनसे सामान न खरीदने संबंधी अपनी राय दी जा रही है। एक उपभोक्ता दीपक कुमार ने कहा कि जहां एक तरफ कई दुकानदारों द्वारा ओवरचार्ज किया जा रहा है, वहीं ऐसे कई नेकदिल दुकानदार हैं जोकि कंट्रोल रेट पर सामान देकर अपने साथ ग्राहकों को जोड़ रहे हैं। यह कर्फ्यू तो कुछ दिन रहेगा लेकिन इसके बाद भी वह उसी से सामान खरीदेंगे जो ओवरचार्ज नहीं कर रहा। 

घरेलू वस्तुओं की सप्लाई नहीं हुई सामान्य
प्रशासन द्वारा बड़े स्तर पर इंतजाम किए जा रहे हैं ताकि लोगों को उनके घरों तक जरूरी वस्तुएं उपलब्ध करवाई जा सकें, लेकिन अभी तक यह सप्लाई समान्य नहीं हो पाई है। पिछले दिनों के मुकाबले बैकलॉग भले ही कम हुआ है लेकिन अभी भी बड़े स्तर पर ऐसे इलाके हैं जहां पर लोग सामान के लिए इधर-उधर भटक रहे हैं।समाज सेवी संस्थाओं द्वारा ऐसे इलाकों में लंगर इत्यादि का प्रबंध करवाया जा रहा है लेकिन वह नाकाफी साबित हो रहा है। लोगों का कहना है कि लंगर 1 या 2 वक्त तक चल सकता है इसलिए गुजारे के लिए राशन की आवश्यकता है, प्रशासन लोगों तक रसोई में इस्तेमाल होने वाला सामान पहुंचाए। 

Vatika