बस अड्डे में कर्फ्यू जैसा माहौल, नाममात्र दिखे यात्री

punjabkesari.in Sunday, Mar 22, 2020 - 09:32 AM (IST)

जालंधर(पुनीत): कोरोना वायरस के मद्देनजर एहतियात बरतते हुए सरकारी व प्राइवेट बसें बंद करने का जो फैसला लिया गया था, उसमें यात्रियों की सहूलियत के मद्देनजर हुए बदलाव कर 50 के करीब रूटों पर बसें चलाई गईं, जिससे यात्रियों ने राहत की सांस ली। बेहद कम बसें चलने के कारण बस अड्डे पर कर्फ्यू जैसा माहौल दिखाई दिया। बस अड्डे पर रूटीन में लाखों की तुलना में यात्री नाममात्र नजर आए।

रविवार को जनता कर्फ्यू के चलते बस अड्डा पूर्ण रूप से बंद रहेगा व कोई सरकारी व प्राइवेट बस नहीं चलेगी। शनिवार को अधिकारियों द्वारा बसें तो चलाई गई, लेकिन कम यात्रियों को देखते हुए रोडवेज अधिकारियों ने कुछ अहम फैसले लिए। इस फैसले में उन रूटों पर बसें भेजी गई जिन पर 20 यात्री इकट्ठे हुए। सुरक्षा के मद्देनजर यात्रियों को भी एक सीट छोड़कर बिठाया जा रहा था ताकि कोरोना से अधिक से अधिक बचाव किया जा सके, जिस यात्री को खांसी इत्यादि आ रही थी उसे बस में चढ़ने से रोक दिया गया। 

इन रूटों पर चली बसें
जालंधर से आज चंडीगढ़, अमृतसर, लुधियाना, अम्बाला, पटियाला, नवांशहर, भटिंडा, मोगा, होशियारपुर, अबोहर, मलोट, मुक्तसर, मोगा, कपूरथला, पटियाला, बेगोवाल, नूरमहल, माहलपुर, गोइंदवाल, टांडा, सुल्तानपुर आदि रूटों पर बसें चली। बताया जा रहा है कि सरकार द्वारा बसों के चलने के क्रम पर पूरी तरह से नजर रखी जा रही है। आने वाले दिनों में बसों के रूट को लेकर नया फैसला आ सकता है। बताया जा रहा है कि कई रूट कम किए जा सकते हैं व कई रूटों पर बदलाव हो सकता है। 

हैल्पलाइन नंबर व्यस्त रहने से पब्लिक हुई परेशान
बसों के बारे में जानकारी लेने के लिए बस अड्डे के हैल्पलाइन नंबर 0181-2223755 निर्धारित किया गया है लेकिन शनिवार को उक्त नंबर अति व्यस्त रहने के चलते लोगों को खासी परेशानी हुई। बस अड्डे पर पहुंचे यात्री विक्रम कुमार ने बताया कि उन्हें किसी सज्जन से जानकारी मिली थी कि बसें चल रही हैं, जिसके बारे में पता करने हेतु वह बस अड्डे के हैल्पलाइन नंबर पर दर्जनों बार फोन करते रहे लेकिन नंबर व्यस्त होने के चलते बात नहीं पाई। इस कारण वह जानकारी लेने के लिए बस अड्डे आए हैं। 

यात्रियों को बस चलने का घंटों करना पड़ा इंतजार
सरकार द्वारा मुख्य रूटों पर बसों तो चलाई गईं लेकिन यात्रियों को बसें चलने का घंटों इंतजार करना पड़ा। इसका कारण यह था कि बस अड्डे में यात्री बेहद कम आ रहे थे। चंडीगढ़, अमृतसर, लुधियाना जैसे मुख्य रूट पर 20-25 मिनट बाद बस चल रही थी, लेकिन अन्य कई रूटों पर जाने वाले यात्रियों को लंबा इंतजार करना पड़ रहा था। इस दौरान यात्री मास्क लगाए बैठे दिखे। रोडवेज अधिकारी यात्रियों को बार-बार सैनेटाइजर का इस्तेमाल करने को कह रहे थे। 

जी.एम. बातिश दिन भर करते रहे निगरानी
रोडवेज अधिकारियों द्वारा बसों को पूरी तरह से सैनेटाइज करवा कर भेजा जा रहा था। इसी क्रम में कंडक्टरों को हाथों में ग्लव्ज पहनाए गए व सैनेटाइजर दिए गए ताकि जो भी नया यात्री बस में चढ़े उसे सैनेटाइजर का इस्तेमाल करवाया जाए। रोडवेज डिपो-1 के जी.एम. नवराज बातिश दिन भर बस अड्डे पर निगरानी करते रहे व बस चालकों को दिशा निर्देश देते रहे। उन्होंने कहा कि दूसरे डिपो से आने वाली बसों को भी खास तौर पर सैनेटाइज करवाया जा रहा है। वहीं पूरी स्थिति के बारे वरिष्ठ अधिकारियों को बताया जा रहा है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Sunita sarangal

Recommended News

Related News