पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप के मामले में दलित विद्यार्थियों ने घेरा प्रशासकीय कॉम्पलैक्स

punjabkesari.in Thursday, Feb 27, 2020 - 08:23 AM (IST)

जालंधर(चोपड़ा): पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप को लेकर विभिन्न कालेजों से संबंधित विद्यार्थियों ने प्रशासकीय कॉम्पलैक्स का घेराव करते हुए चक्का जाम किया। विद्यार्थियों ने मुख्य गेट को बंद कर दिया और बीच सड़क धरना लगा दिया। सड़क बंद हो जाने से यातायात प्रभावित हुआ। इस दौरान विद्यार्थियों ने केंद्र व पंजाब सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। 

प्रदर्शनकारियों में शामिल संदीप कुमार, दीपक कुमार, कमलजीत, सोम प्रकाश व प्रीत जस्सल का कहना था कि पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप के फंड्स न जारी होने के चलते कालेज प्रबंधन फीस की वसूली को लेकर उनके साथ दुव्र्यवहार कर रहे हैं। विद्यार्थियों ने बताया कि कालेज में उनकी हाजिरी नहीं लगाई जा रही, उनके रजिस्ट्रेशन, डिग्रियां व रोल नंबर तक अकारण रोके जा रहे हैं। प्रदर्शनकारियों ने बताया कि पिछले कई दिनों से वह स्कॉलरशिप फंड्स जारी करने की मांग को लेकर संघर्ष कर रहे हैं परंतु उन्हें केवल आश्वासन ही दिए जा रहे हैं। 

ए.डी.सी. ने हाजिरी न लगाने की जांच एस.डी.एम.-1 को सौंपी

5 घंटे प्रदर्शन करने के बाद प्रदर्शनकारी विद्यार्थियों ने एडीशनल डिप्टी कमिश्रर जसबीर सिंह के साथ बैठक करके उन्हें अपनी दिक्कतों के बारे में बताया। ए.डी.सी. ने हाजिरी न लगाने के संबंध में मिली शिकायतों की जांच ए.डी.सी.-1 जै. इंद्र सिंह को सौंपी है। अब वह संबंधित कालेजों का दौरा करके वहां के हाजिरी रजिस्टर चैक करेंगे। उन्होंने विद्यार्थियों को आश्वासन दिया कि डिग्री न मिलने व अन्य शिकायतों का वह एक सप्ताह में हल करवाएंगे। उन्होंने पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप मामले में विद्यार्थियों को परेशान करने वाले कालेज प्रबंधकों को सख्त कार्रवाई की चेतावनी दी। 

लोगों को भारी दिक्कतों का करना पड़ा सामना 

प्रशासकीय काम्पलैक्स का मुख्य गेट बंद करने व सड़क पर धरना लगाने के कारण वभिन्न कामों को करवाने आने वाले लोगों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। इसी बीच कुछ लोग पुलिस से भी उलझते नजर आए।  

पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप के मुद्दे पर बसपा ने कैप्टन अमरेन्द्र सिंह का पुतला फूंका  

बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप के मुद्दे पर   डी.सी. कार्यालय जालंधर के समक्ष पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह के खिलाफ जमकर रोष प्रदर्शन किया और पुतला भी फूंका। बसपा के पंजाब सचिव व जालंधर लोकसभा हलके के प्रभारी बलविन्द्र कुमार ने कहा कि केन्द्र की मोदी व पंजाब की कैप्टन सरकार घटिया नीतियों को लागू कर विद्याॢथयों से उनकी शिक्षा छीनने में लगी हुई है। उन्हें पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप का लाभ नहीं दिया जा रहा है। प्राइवेट शिक्षा संस्थाओं द्वारा विद्यार्थियों की रजिस्ट्रेशन व उनकी डिग्रियों को रोका जा रहा है। उन्हें फीसों के लिए भी परेशान किया जा रहा है। यही कारण है कि वे पढ़ाई छोड़ कर सड़कों पर उतर कर संघर्ष करने के लिए मजबूर हो रहे हैं। छात्र नेता नवदीप ने कहा कि पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप स्कीम लागू न कर केन्द्र व पंजाब सरकार द्वारा विद्यार्थियों को परेशान किया जा रहा है।  

swetha