डी.सी. की कोठी की नीलामी रुकी

punjabkesari.in Wednesday, Jun 13, 2018 - 09:16 PM (IST)

जालंधर(पुनीत): कोर्ट में नीलामी से छूट देने की अर्जी डालकर जिला प्रशासन द्वारा डी.सी. की कोठी की नीलामी नहीं करवाई गई। ट्रासंपोर्ट नगर वाली जमीन के किसानों को एंनहांसमैंट की राशि न देने के चलते डी.सी. की कोठी की नीलामी करवाने के आदेशों पर लोक निमार्ण विभाग के कार्यकारी इजीनियर ङ्क्षगदर सिंह ने कोर्ट में अर्जी दायर करते हुए राहत मांगी है।

2010 में ट्रांसपोर्ट नगर की जमीन का अधिग्रहण करते हुए 2000 रुपए प्रति मरला जमीन की कीमत तय हुई, इसके खिलाफ किसानों ने कोर्ट में शरण ली जिसपर लंबे समय तक चली कार्रवाही के बाद 8787 रुपए प्रति मरला जमीन की कीमत अदा करने के आदेश दिए गए। इन आदेशों के खिलाफ इम्प्रूवमैंट ट्रस्ट ने सुप्रीम कोर्ट में शरण लेकर अपील को कोर्ट ने खारिज कर दिया। इस उपरांत एंनहांसमैंट की राशि न देने के बाद किसानों ने दोबारा हाइकोर्ट में याचिका डाली। इस दौरान चली कार्रवाही के बाद कोर्ट ने 13 जून को डी.सी. की कोठी की नीलामी करवा कर किसानों की राशि अदा करने के आदेश दिए गए। आज कोर्ट में अर्जी डालने के चलते नीलामी नहीं हो पाई, इसकी सुनाई कोर्ट द्वारा वीरवार 14 जून को करने की तारीख दी गई है। इसकी पुष्टी करते हुए तहसीलदार-1 के.एस. भुल्लर ने कहा कि कोर्ट में दी गई अर्जी में कहा गया है कि इम्प्रूवमैंट ट्रस्ट आॢथक रुप से स्वतंत्र संस्था है और अपने फंड इत्यादि का खुद प्रबंध करती है। शिकायतकत्र्ता को मुआवजा भी इम्प्रूवमैंट ट्रस्ट द्वारा दिया जाना है।  

वहीं इम्प्रूवमैंट ट्रस्ट ने भी प्रशासन की बात से सहमति जताई है। ट्रस्ट ने अपनी 81 करोड़ रुपए की जायदादों की लिस्ट तहसीलदार आफिस को भेजी है। इसमें कहा गया है कि डी.सी. की रिहायश को केस से निकालर उनकी जायदादों में किसी को भी केस प्रापर्टी बनाकर उसे नीलाम करवाए जाने पर ट्रस्ट को कोई एतराज नहीं है। ट्रस्ट के ई.ओ. ने कहा कि इस संबंध में प्रापर्टी की लिस्ट तहसीलदार कार्यालय भिजवाई गई है। इसमें ट्रस्ट की सबसे बड़ी प्रापर्टी 94.97 एकड़ सुर्या एंकलेव एक्सटेंशन स्कीम है जिसमें मल्टीप्लैक्स की आरक्षित कीमत 38.40 करोड़ से अधिक है। इसी तरह 170 एकड़ सुर्या एंकलेव एक्सेंशन स्कीम की प्राइमरी स्कूल की साइट 8.74 करोड़ से अधिक की कीमत की है। आज नीलामी न होने से जहां प्रशासनिक अधिकारियों ने राहत की सांस ली वहीं इम्प्रूवमैंट ट्रस्ट के अधिकारियों की सांस में सांस आई। 

Vaneet