डी.सी. आफिस में 24 घंटे होगी ‘तीसरी आंख’ की पैनी नजर

punjabkesari.in Sunday, Apr 21, 2019 - 10:35 AM (IST)

जालंधर(पुनीत):लोकसभा चुनावों के मद्देनजर डी.सी. आफिस में चप्पे-चप्पे पर तीसरी आंख की पैनी नजर रहेगी ताकि चुनाव आचार संहिता को सख्ती से लागू करवाया जा सके। इसके लिए काम्पलैक्स में बड़ी संख्या में सी.सी.टी.वी. कैमरे लगवाए गए हैं, वहीं अत्याधुनिक कैमरों से लैस गाडिय़ां भी डी.सी. आफिस में खड़ी हैं जोकि 24 घंटे वर्किंग पर हैं। उक्त गाडिय़ां विधानसभा हलके के हिसाब से लगाई गई हैं जबकि रात के समय डी.सी. आफिस में खड़ी रहेंगी। चुनावों संबंधी किसी भी तरह की शिकायत मिलने पर उक्त गाडिय़ां मौके पर जाएंगी। इनमें लगे अति आधुनिक कैमरे सीधे कंट्रोल रूम से जुड़े हैं। 

नामांकन भरने के लिए आने वाले प्रत्याशी के काफिले से लेकर कागज दाखिल करने तक के पूरे घटनाक्रम की वीडियोग्राफी होगी। पुलिस के साथ-साथ जिला प्रशासन की टीमें भी पूरे घटनाक्रम पर नजर रखेंगी। वहीं जिलाधीश कार्यालय में रात के समय भी सुरक्षा कर्मचारी तैनात रहेंगे। प्रशासन द्वारा चुनाव करवाने संबंधी पूरी सख्ती अपनाई जा रही है। पुलिस कमिश्नर गुरप्रीत सिंह भुल्लर, जिलाधीश वरिन्द्र शर्मा सहित पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी रोजाना मौका मुआयना करते हुए कर्मचारियों को दिशा-निर्देश दे रहे हैं। सुरक्षा व शांत माहौल बनाए रखने के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने वाले उम्मीदवार के साथ केवल 4 व्यक्ति डी.सी. कक्ष में आ सकेंगे। 

सिविल वर्दी में तैनात रहेंगे पुलिस कर्मचारी
सुरक्षा को मद्देनजर रखते हुए पुलिस प्रशासन द्वारा जिलाधीश कार्यालय व आसपास के इलाकों में सिविल वर्दी में भी कर्मचारियों को तैनात किया गया है। उक्त कर्मचारी शिफ्टों में काम करेंगे, चूंकि जिलाधीश कार्यालय के साथ ही पुलिस कमिश्नर दफ्तर है इसलिए वहां पुलिस अधिकारियों का आना-जाना रहता है, सभी को हिदायतें जारी की गई हैं कि वे मुस्तैदी अपनाते हुए संदिग्ध लोगों पर नजर रखें। 

इलैक्शन आफिस में आज से मिलेंगे नामांकन पत्र फार्म, कल से होंगे जमा 
जिलाधीश कार्यालय में बनाए गए इलैक्शन आफिस में उम्मीदवारों को नामांकन पत्र फार्म व प्रमाणित वोटर सूची देने का काम आज से शुरू हो जाएगा, जिसके लिए छुट्टी वाले दिन भी दफ्तर खोला जाएगा। नामांकन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया सोमवार 22 अप्रैल से शुरू हो जाएगी। उम्मीदवार 29 अप्रैल तक अपना नामांकन दाखिल कर सकते हैं। इसी संबंध में डी.सी. वरिन्द्र शर्मा द्वारा नामांकन पत्र लेने की प्रक्रिया का जायजा लिया गया। लोगों की सुविधा हेतु डी.सी. आफिस में कर्मचारी तैनात किए गए हैं जो लोगों को चुनावों से संबंधित जानकारी मुहैया करवाएंगे। इस मौके पर सचिन गुप्ता, सहायक पुलिस कमिश्नर बलविन्द्र इकबाल सिंह काहलों, तहसीलदार चुनाव मनजीत सिंह व अन्य मौजूद रहे। लोकसभा चुनाव हेतु जिले में 1,863 पोङ्क्षलग बूथों पर वोटिंग होगी, इनमें से 397 बूथों को संवेदनशील घोषित किया गया है। जिले में कुल 15.74 लाख वोटर हैं जिनमें 8.22 लाख पुरुष जबकि 7.52 लाख महिला मतदाता हैं। जालंधर लोकसभा हलके के अधीन आते 9 विधानसभा हलकों में 6,531 ई.वी.एम्स व वी.वी.पैट के जरिए वोटिंग करवाई जाएगी। 

swetha