सब्जी मंडी के आढ़तियों की स्ट्राइक की धमकी पर डी.सी. ने दी दो-टूक चेतावनी

punjabkesari.in Thursday, Apr 02, 2020 - 08:43 PM (IST)

- स्ट्राइक की तो जिला प्रशासन पुलिस की निगरानी में किसानों से सीधा रेहड़ी-फड़ी वालों को बिकवाएगा सब्जी

जालंधर(चोपड़ा): मकसूदां सब्जी मंडी के आढ़तियों की मंडी बंद करने की धमकी के बाद जिला मैजिस्ट्रेट-कम-डिप्टी कमिश्नर वरिन्द्र कुमार शर्मा भी एक्शन में आ गए हैं और उन्होंने आढ़तियों को दो-टूक चेतावनी दी है कि अगर कोई एमरजैंसी के हालात आए तो नैशनल डिजास्टर मैनेजमैंट एपिडैमिक एक्ट पहले से ही लागू है, उसे देखते हुए कोई ऐसा माहौल न बनाएं जिससे लोगों को सब्जी-फ्रूट की उपलब्धता में दिक्कतें आए। ऐसी समस्याओं को लेकर 7 मैंबरी कमेटी बनाई है अगर किसी को दिक्कत है तो प्रशासन द्वारा बनाई कमेटी के साथ मिल बैठकर अपने मसलों को हल करें।

डी.सी. ने कहा कि मैं स्पष्ट कर देना चाहता हूं कोई 8-10 लोग सिस्टम को खराब करते हुए अगर ब्लैकमेल करने की कोशिश करेंगे तो उनको ऐसा करने की बिल्कुल इजाजत नहीं दी जाएगी। ऐसे केस में मकसूदा मंडी, लांबड़ा मंडी, बल्टर्न पार्क, जमशेर मंडी, जी.टी. रोड पर हवेली के सामने की खाली जमीन, पी.ए.पी. की ग्राऊंड पर पुलिस की निगरानी में किसान मंडियां लगाकर सब्जियों की बिक्री शुरू करवाई जाएगी। तब इस काम में आढ़तियों का कोई सहयोग नहीं लिया जाएगा। इन सभी स्थानों पर किसान सीधे तौर पर सब्जियों से लगे वाहन लाएंगे और उन्हें वहीं उतारकर रेहड़ी फड़ी वालों को सब्जियां बिकवाई जाएंगी।

नियमों का उल्लंघन करने वालों पर कार्रवाई के बाद दी थी आढ़तियों ने धमकी

डी.सी. ने कहा कि सब्जी मंड़ी मकसूदां में भीड़ एकत्रित होने की खबरें पिछले कई दिनों से सुॢखयां बन रही हैं परंतु अगर मंडी में 250 आढ़तियों और उनके 2-2 मजदूरों व 1000 रेहड़ी-फड़ी वाले गिने जाएं तो केवल यही संख्या 1750 लोगों की बनती है, ऐसे में भीड़ इकटठी होना लाजमी है। करीब 50 एकड़ में बनी मंडी के पीछे खुला फड़ है वहां पर टमाटर बेचने के आदेश दिए पर कुछ आढ़ती उक्त आदेश न मान अगले फड़ पर सब्जी बेचते रहे। उन्होंने केवल 5 आढ़तियों पर कार्रवाई करते हुए उनके लाइसैंस रद्द करने की बजाय केवल सस्पैंड किए थे परंतु इन लोगों ने अपने काम में सुधार लाने की बजाय धमकी दे दी कि वे मंडी बंद करेंगे।

ये हैं 7 मैंबरी कमेटी में शामिल अधिकारी

मकसूदा सब्जी मंड़ी की व्यवस्थाओं को बनाए रखने को लेकर डीसी द्वारा बनाई 7 मैंबरी कमेटी में शामिल अधिकारियों में एस.डी.एम-2 राहुल सिंधु (आई.ए.एस), डी.सी.पी. गुरमीत सिंह, ए.डी.सी.पी. डी सुंदरविजी (आई.पी.एस), एस.पी. देहाती रविंद्रपाल सिंह, डी.एम.ओ दविंद्र सिंह, डी.एम. वेयरहाऊस करनदीप सिंह. जी.ओ.जी. के हैड मेजर जनरल रिटायर्ड बलविंदर सिंह शामिल है।

somnath