महानगर में कभी भी फैल सकता है डेंगू!

punjabkesari.in Wednesday, Jul 11, 2018 - 04:04 PM (IST)

जालंधर(रत्ता): महानगर में कभी भी डेंगू ज्वर फैल सकता है। इस बात का अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि नगर निगम व स्वास्थ्य विभाग की टीमों को हर रोज किसी न किसी क्षेत्र में डेंगू ज्वर फैलाने वाले मच्छरों का लारवा मिल रहा है। 

उल्लेखनीय है कि बरसात के दिनों में मच्छरों के कारण फैलने वाली बीमारियों के मद्देनजर नगर निगम व स्वास्थ्य विभाग की टीम हर रोज किसी न किसी क्षेत्र में जाकर घरों में कूलरों व छतों पर पड़े हुए टूटे गमलों, टायरों तथा अन्य ऐसे बर्तनों की जांच करती है, जिनमें पानी जमा हो सकता है और इन्हीं में टीमों को डेंगू ज्वर फैलाने वाले मच्छरों का लारवा मिलता है। मंगलवार को भी नगर निगम व स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने जब वरियाम नगर, सत करतार नगर, गढ़ा तथा अर्बन एस्टेट फेस-2 स्थित 218 घरों में जाकर कूलरों इत्यादि की जांच की तो उनमें से 9 स्थानों पर टीम को डेंगू ज्वर फैलाने वाले मच्छरों का लारवा मिला।

दूध के 4 सैंपलों में से 2 में मिला पानी
उधर, स्वास्थ्य विभाग द्वारा चलाई जा रही फूड टैस्टिंग वैन (फूड सेफ्टी ऑन व्हील) द्वारा जिला स्वास्थ्य अधिकारी डा. बलविंद्र सिंह और फूड सेफ्टी ऑफिसर राशू महाजन के नेतृत्व में स्वास्थ्य विभाग की टीम ने विभिन्न स्थानों पर विभिन्न खाद्य पदार्थों के 29 सैंपलों की जांच की, जिनमें से दूध के 4 सैंपलों में से 2 में पानी मिला। विभाग के अनुसार दूध, क्रीम, पनीर, देसी घी, मक्खन, आईसक्रीम, कोल्ड ङ्क्षड्रक, आटा, चीनी, हल्दी, लाल मिर्च, नमक तथा जूस इत्यादि के सैंपल चैक किए गए। टीम को चीनी के एक सैंपल में मिट्टी के कण भी मिले।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Bhupinder Ratta

Recommended News

Related News