विदेश मंत्रालय की ओर से बंद करने के बावजूद रिजनल पासपोर्ट दफ्तर में दिया जा रहा ‘एनैक्शर-बी’ फॉर्म

punjabkesari.in Friday, Sep 14, 2018 - 12:30 PM (IST)

जालंधर (मृदुल): विदेश मंत्रालय की ओर से जहां एक ओर तत्काल पासपोर्ट अप्लाई करने के लिए एनैक्शर-बी फॉर्म (वैरीफिकेशन फॉर्म) बंद कर दिया गया है, वहीं दूसरी ओर अगर ग्राऊंड लैवल की बात की जाए तो रिजनल पासपोर्ट दफ्तर के मुलाजिम लोगों को उक्त फॉर्म देकर परेशान कर रहे हैं। हालांकि पासपोर्ट सेवा की वैबसाइट से विदेश मंत्रालय द्वारा उक्त फॉर्म को हटा दिया गया है। जिस आम आदमी को तत्काल में पासपोर्ट चाहिए, उससे पुलिस वैरीफिकेशन के नाम पर कई बार रिश्वत ली जा रही है, जबकि अगर किसी व्यक्ति की पहुंच हो तो उसे जल्द से जल्द डी.ओ. लैटर दे दिया जाता है। 

ताजा मामले में एक शिकायतकर्ता ने नाम न बताने की शर्त पर बताया कि उसे जल्दी पासपोर्ट चाहिए था तो उसने तत्काल में अप्लाई कर दिया। वहां के स्टाफ ने उसे एनैक्शर बी फॉर्म पकड़ा दिया और कहा कि पहले इस फॉर्म को पूरा करो तथा वैरीफिकेशन अपने संबंधित थाने से करवाकर आओ। जब उस फॉर्म को लेकर वह थाने गया तो वहां पर एक अफसर ने पैसे की डिमांड की। उसके पास पैसे नहीं थे जितने अफसर द्वारा मांगे जा रहे थे। इसके बाद वह हारकर वापस आ गया। उसने जब अपने लैवल पर पता किया तो उसे पता चला कि विदेश मंत्रालय की ओर से इस फॉर्म को बंद कर दिया गया है जिसका प्रूफ वैबसाइट पर भी है। गूगल तक पर इस बारे जानकारी दी हुई है कि अब इस फॉर्म की कोई जरूरत नहीं है। 

स्टाफ बोला-यह आर.पी.ओ. का है आदेश 
इस बाबत जब शिकायतकर्ता  द्वारा पासपोर्ट दफ्तर जाकर स्टाफ से बात की गई तो स्टाफ ने इसकी सारी जिम्मेदारी आर.पी.ओ. (रिजनल पासपोर्ट ऑफिसर) के ऊपर डाल दी। कहा कि यह उनके आदेशानुसार ही किया जा रहा है। 

विदेश मंत्री के पी.ए. सतीश गुप्ता बोले-होगी जांच  
इस घोटाले के बारे जब विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के  प्रिंसीपल सैक्रेटरी-कम-पी.ए. सतीश गुप्ता से बात की गई और उन्हें व्हाट्सएप पर मैसेज के मार्फत प्रूफ भेजे गए तो उन्होंने कहा कि मामला उनके नोटिस में आ गया है। इसे विदेश मंत्री के नोटिस में लाकर जांच कराई जाएगी। 

आर.पी.ओ. ने नहीं उठाया फोन 
विदेश मंत्रालय के कानूनों का उल्लंघन होने व पुलिस मुलाजिमों द्वारा किए जा रहे घोटाले के बारे में जब रिजनल पासपोर्ट ऑफिसर हरमनबीर सिंह गिल को फोन किया तो उन्होंने फोन नहीं उठाया। 

bharti