नए बिल्डिंग बाईलॉज के खिलाफ उतरे डिप्लोमा होल्डर आर्किटैक्ट

punjabkesari.in Tuesday, Dec 04, 2018 - 11:20 AM (IST)

जालंधर(रविंदर): लोकल बॉडीज विभाग की ओर से नए बिल्डिंग बाईलॉज लागू करने के विरोध में सोमवार को प्रोफैशनल बिल्डिंग डिजाइनर एसो. ने जमकर भड़ास निकाली। मीटिंग में सरकार द्वारा डिप्लोमा होल्डर व बी-क्लास सर्वेयर का काम करने की पावर को खत्म करने का सख्त विरोध किया गया। एसो. द्वारा सरकार से अपने फैसले पर पुनर्विचार करने को कहा गया। साथ ही चेतावनी भी दी गई कि अगर सरकार ने अपने फैसले पर पुनर्विचार नहीं किया तो एसो. अदालत का दरवाजा भी खटखटाएगी।

एसो. के प्रधान योगेश सोढी ने कहा कि सरकार द्वारा बिना सोचे-समझे लिए गए इस निर्णय से पंजाब के हजारों बिल्डिंग डिजाइनर, आई.टी.आई. डिप्लोमा होल्डर, पॉलीटैक्रिक डिप्लोमा होल्डरों के दफ्तरों को ताला लग गया है। जल्द ही नगर निगम कमिश्रर को सभी डिप्लोमा होल्डर अपने दफ्तरों की चाबियां सौंपेंगे। एसो. के महासचिव राकेश वधवा ने कहा कि इससे सभी घरों का चूल्हा बुझ जाएगा, रोजी-रोटी चलाने के लिए नगर निगम फलों की रेहड़ी लगाने की इजाजत दे। एक तरफ रोजगार मेले लगाने के दावे किए जा रहे हैं तो दूसरी तरफ एक ही झटके में हजारों परिवारों का रोजगार छीन लिया गया है। उप-प्रधान ऋषि वर्मा ने कहा कि ऑनलाइन ई-नक्शा साइट पर आज भी बिल्डिंग बाईलॉज-2015 लागू है।

दूसरी तरफ नगर निगम एम.टी.पी. लखबीर सिंह ने बताया कि उनके पास बिल्डिंग बाईलॉज-2018 की सॉफ्ट कॉपी आ चुकी है, जबकि हार्ड कॉपी मांगने पर वह टाल-मटोल करते रहे। मीटिंग में फैसला किया गया कि पंजाब के सभी आई.टी.आई. पॉलीटैक्रिक कालेजों के विद्यार्थियों को साथ लेकर सरकार के इस फैसले का पुरजोर विरोध किया जाएगा, क्योंकि सरकार के इस फैसले से इन हजारों विद्यार्थियों का भविष्य भी अंधकारमय हो गया है। मीटिंग में सत्यम इंस्टीच्यूट, मेहर चंद पॉलीटैक्रिक व सेंट सोल्जर कालेज के विद्यार्थी भी शामिल हुए, जिन्होंने अपने भविष्य के प्रति ङ्क्षचता जाहिर की।

Vatika