डायरैक्टर लोकल बॉडीज ने कई अवैध बिल्डिंगों पर कार्रवाई के दिए निर्देश

punjabkesari.in Saturday, Sep 21, 2019 - 08:22 AM (IST)

जालंधर(खुराना): आर.टी.आई. एक्टीविस्ट रविंद्र पाल सिंह चड्ढा की शिकायतों के आधार पर डायरैक्टर लोकल बॉडीज विभाग ने नगर निगम कमिश्नर को पत्र लिखकर निर्देश दिए हैं कि जिन अवैध बिल्डिंगों बारे शिकायतें हुई हैं, उन पर नियमानुसार कार्रवाई की रिपोर्ट डायरैक्टर आफिस को भेजी जाए। चंडीगढ़ से निर्देश आने के बाद जहां निगमाधिकारियों में हलचल दिख रही है, वहीं अवैध बिल्डिंगों के मालिकों में भी हड़कम्प-सा मचा हुआ है। 

गौरतलब है कि रविंद्र पाल चड्ढा ने 23 फरवरी 2018 को शिकायत भेजी थी कि कपूरथला रोड पर एक अस्पताल की बिल्डिंग में चौथी और 5वीं मंजिल अवैध रूप से डाली गई है, जिस पर निगमाधिकारियों ने कोई कार्रवाई नहीं की। इसी तरह श्री चड्ढा ने 31 मार्च 2018 को शिकायत की थी कि निगम द्वारा बनाए गए एस.सी.एफ. व बूथों के मालिकों ने बरामदों पर कब्जे कर रखे हैं, जिन पर अधिकारी कोई कार्रवाई नहीं कर रहे। उन्होंने इंडस्ट्रीयल एरिया में आई.डी.बी.आई. बैंक वाली सड़क पर बिना नक्शे पास करवाए कमॢशयल बिल्डिंगें बनने बारे शिकायत भी की थी। 

इंडस्ट्रीयल एरिया के सरकारी हाई स्कूल के पास बनी अवैध बिल्डिंग की शिकायत 26 अगस्त 2019 को की गई थी। अपनी शिकायतों में श्री चड्ढा ने पुरानी सब्जी मंडी के सामने बनी अवैध बिल्डिंग को निगम द्वारा लगाई सील को तोडऩे का जिक्र किया था और सील तोडऩे वाले बिल्डिंग मालिक विरुद्ध पुलिस एफ.आई.आर. की मांग की थी। अब देखना है कि निगम इन बिल्डिंगों बारे डायरैक्टर ऑफिस को क्या जवाब भेजता है।

निगम की नालायकी से बेकरी का शीशा टूटा
नगर निगम की लापरवाही और नालायकी के कई उदाहरण सामने आते रहते हैं। ऐसी ही एक घटना के चलते रेलवे पार्सल आफिस के सामने स्थित नैशनल बेकरी का बड़ा शीशा निगम की नालायकी के चलते टूट गया, जिससे दुकानदार का काफी नुक्सान हुआ। बेकरी मालिक शाम विज ने बताया कि उनकी बेकरी के आगे निगम का सीवरेज अक्सर जाम रहता है और टूटी सड़क पर पत्थर भी पड़े हुए हैं। 
एक वाहन के टायर के नीचे आकर सड़क का पत्थर उनकी बेकरी के शीशे पर लगा। जिससे शीशा पूरी तरह टूट गया। शाम विज ने मांग की है कि नगर निगम रेलवे स्टेशन को जाती सड़कों की सुध ले और हजारों लोगों को परेशान होने से बचाए। 

swetha