बीच सड़क खड़ी फ्रूट की रेहड़ी हटाना नंगल शामा चौकी प्रभारी को पड़ा भारी

punjabkesari.in Wednesday, Jun 26, 2019 - 08:59 AM (IST)

जालंधर(महेश): कमिश्नरेट की थाना रामा मंडी में पड़ती नंगल शामा (दकोहा) पुलिस चौकी के प्रभारी एस.आई. सेवा सिंह व उनके एक साथी कर्मचारी को मंगलवार दोपहर को रामा मंडी बाजार में बीच सड़क में खड़ी फ्रूट रेहड़ी को हटाना उस समय भारी पड़ गया, जब कांग्रेस नेता विजय कुमार दकोहा ने पुलिस मुलाजिमों पर रेहड़ी वाले से पैसे लेने व मारपीट करने के आरोप लगा कर हंगामा करना शुरू कर दिया। हालांकि चौकी प्रभारी सेवा सिंह ने विजय दकोहा के इन आरोपों को पूरी तरह से नकारते हुए कहा कि उन्होंने विजय दकोहा की दुकान के बाहर सड़क के बीच अक्सर रेहड़ी लगाने वाले एक प्रवासी युवक को कई बार यहां रेहड़ी न लगाने के लिए कहा था, लेकिन वह इसके बावजूद भी बाज नहीं आ रहा था। 

 वह अपनी कार से जब वहां से निकले तो उन्होंने कार खड़ी करने के बाद रेहड़ी वाले को पूछा कि वह रेहड़ी को सड़क के बीच क्यों लगाता है तो उसने कहा कि वह इस संबंध में विजय दकोहा से बात कर ले।  उन्होंने उसकी रेहड़ी पर पड़ा कंडा उठा लिया और उसे पुलिस चौकी ले जाने की बात कही तो इतने में रेहड़ी वाले ने उनका हाथ पकड़ लिया व साथ जाने से इंकार भी किया। वह जब अपने साथी कर्मचारी को साथ लेकर रेहड़़ी वाले को कार में बैठा कर चौकी ले जाने लगे तो विजय दकोहा ने उन पर रेहड़ी वाले से पैसे छीनने तथा मारपीट करने के झूठे आरोप लगा दिए। लोगों के एकत्र होने पर वहां काफी देर तक हंगामा होता रहा। एस.आई. सेवा सिंह की कार में बैठाए गए रेहड़ी वाले युवक को विजय दकोहा ने जबरन कार से बाहर निकाल लिया। 

कांग्रेस नेता के बेटे ने बनाई वीडियो
चौकी नंगल शामा के प्रभारी सेवा सिंह ने बताया कि कांग्रेस नेता विजय दकोहा के बेटे ने ही अपनी दुकान पर खड़े होकर मौके की वीडियो अपने मोबाइल पर बनाई और बाद में उसे विभिन्न व्हाट्सएप नम्बरों पर वायरल कर दिया, जिसमें दिखाया जा रहा था कि पुलिस मुलाजिम रेहड़ी वाले से मारपीट कर रहे हैं। उससे पैसे भी छीन रहे हैं।  उन्होंने कहा कि राजनीतिक दबाव बनाकर विजय दकोहा ने उनके करियर को खराब करने की कोशिश की है, लेकिन वह हर जांच के लिए तैयार हैं। उन्हें पता है कि उन्होंने कुछ भी गलत नहीं किया है। वह अपनी बनती ड्यूटी कर रहे थे। 

दुकानों के आगे लगवाई जाती हैं रेहडियां
 रामा मंडी बाजार के दुकानदारों पर काफी समय से यह आरोप लगता आया है कि वे अपनी दुकानों के आगे रेहडियां व फडियां लगाकर इसके बदले में गरीब लोगों से पैसे वसूलते हैं। सिविल व पुलिस प्रशासन के पास इस संबंध में कई शिकायतें भी पहुंचीं और कार्रवाई भी हुई, लेकिन मात्र कुछ दिनों के लिए। दुकानदार पैसों के लालच में अपनी दुकानों के आगे रेहडियां लगाने से बाज नहीं आते हैं। 

ए.डी.सी.पी. भंडाल ने करवाई थी सड़क खाली 
 ए.डी.सी.पी. सिटी-1 परमिन्द्र सिंह भंडाल ने भी रामा मंडी बाजार में ट्रैफिक की बढ़ रही समस्या को देखते हुए खुद कार्रवाई करते हुए सड़क को पूरी तरह से खाली करवा दिया था और बीच सड़क में रेहडिय़ां लगाने वालों को कार्रवाई की चेतावनी भी दी थी। उस दौरान रेहडिय़ां लगनी बंद हो गई थीं और लोगों को भारी राहत भी मिली थी। भंडाल के ए.डी.सी.पी. सिटी-2 नियुक्त होने के बाद कुछ दुकानदारों ने फिर से रेहडिय़ां दुकानों के आगे लगानी शुरू कर दीं।  

वीडियो वायरल होने पर सी.पी. ने डी.सी.पी. को सौंपी जांच
रामा मंडी में रेहड़ी वाले से मारपीट करने व पैसे छीनने के बाद उसे अपनी प्राइवेट कार में डालकर ले जाने के एस.आई. सेवा सिंह पर लगाए गए आरोपों की जांच पुलिस कमिश्नर (सी.पी.) गुरप्रीत सिंह भुल्लर ने डी.सी.पी. इन्वैस्टीगेशन गुरमीत सिंह को सौंप दी है जो कि अगले एक-दो दिनों में पूरे मामले की जांच करने के बाद अपनी रिपोर्ट सी.पी. को सौंपेंगे। सी.पी. ने कहा है कि पूरी सच्चाई सामने आने पर जो भी आरोपी पाया जाएगा, उस पर ही बनती कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

वीडियो वायरल होने पर सी.पी. ने डी.सी.पी. को सौंपी जांच
 हंगामे के बाद विजय कुमार दकोहा रेहड़ी वाले युवक तथा अन्य समर्थकों को साथ लेकर ए.सी.पी. सैंट्रल हरसिमरत सिंह छेतरा के कार्यालय में पहुंच गए। उन्होंने उन्हें पूरे मामले से अवगत करवाया और बाद में चौकी प्रभारी सेवा सिंह तथा उनके एक और साथी पर बनती कार्रवाई करने के लिए लिखित रूप से शिकायत भी दी। ए.सी.पी. छेतरा ने कहा कि कांग्रेस नेता द्वारा दी गई शिकायत की जांच की जा रही है, जिसके बाद ही बनती कार्रवाई की जाएगी।

swetha