ट्रेन के गार्ड और यात्री में हुआ विवाद, 25 मिनट खड़ी रही जनशताब्दी एक्सप्रैस

punjabkesari.in Sunday, May 26, 2019 - 10:30 AM (IST)

जालंधर(गुलशन): शनिवार सुबह अमृतसर से चल कर हरिद्वार की ओर जाने वाली जनशताब्दी एक्सप्रैस के गार्ड और यात्री में विवाद हो गया, जिसकी वजह से ट्रेन लगभग 25 मिनट तक खड़ी रही। अमृतसर से शुरू हुआ विवाद जालंधर सिटी रेलवे स्टेशन आने तक भी खत्म नहीं हुआ। ट्रेन के गार्ड एम.के. शर्मा ने आर.पी.एफ. पोस्ट जालंधर में उक्त यात्री के खिलाफ मीमो दिया। मीमो मिलने के बाद आर.पी.एफ. ने उक्त यात्री के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया, जिसे बाद दोपहर जमानत पर छोड़ दिया गया। 

जानकारी के मुताबिक एयरफोर्स में नौकरी करने वाले समीर कुमार पुत्र विजय कुमार ने अपनी गर्भवती पत्नी शुभांगिनी व अन्य कुछ साथियों के साथ अमृतसर से जनशताब्दी एक्सप्रैस में अंबाला जाना था। उनकी डी-5 और डी-6 कोच में सीटें बुक थीं। समीर के मुताबिक जब अमृतसर से ट्रेन पकडऩे के लिए प्लेटफार्म पर पहुंचे तो ट्रेन चल पड़ी। उन्होंने चेन पुल कर ट्रेन को रोका। समीर ने आरोप लगाया कि इस दौरान गार्ड ने उससे व उसकी पत्नी शुभांगिनी के साथ दुव्र्यवहार किया और ट्रेन से उतार दिया। वे फिर दोबारा ट्रेन में चढ़े। इसके बाद ब्यास स्टेशन पर भी दोनों पक्षों में कहा-सुनी हुई। 

ट्रेन जब जालंधर सिटी रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर-2 पर पहुंची तो गार्ड ने उक्त यात्री के खिलाफ आर.पी.एफ. को मीमो दिया। आर.पी.एफ. के ए.एस.आई. सुखविंद्र सिंह और महिला स्टाफ सोनिया समीर व उसकी गर्भवती पत्नी शुभांगिनी को थाने ले आई। अमृतसर हैडक्वार्टर के गार्ड एम.के. शर्मा के मीमो पर आर.पी.एफ. ने समीर के खिलाफ रेलवे एक्ट की धारा-145-बी और 146 के तहत मामला दर्ज कर लिया। दोनों को करीब 5 घंटे थाने में बैठाने के बाद जमानत पर छोड़ दिया गया। 

समीर ने भी गार्ड के खिलाफ लिखित शिकायत दर्ज करवाई
रेल यात्री समीर ने कहा कि ट्रेन के गार्ड ने मेरे और मेरी गर्भवती पत्नी के साथ दुव्र्यवहार किया है। उसने डिप्टी एस.एस. ऑफिस में पड़ी शिकायत पुस्तिका में गार्ड के खिलाफ शिकायत नंबर-50 दर्ज करवाई है। समीर ने आरोप लगाते हुए बताया कि आर.पी.एफ. स्टाफ ने उसकी जेब से 11520 रुपए भी निकलवा लिए और ओरीजिनल आधार कार्ड भी ले लिया। उसकी जेब में 1 रुपया भी नहीं बचा। काफी देर तक वे इधर-उधर भटकते रहे और बाद में किसी दोस्त से रुपए उधार लेकर बस से अंबाला के लिए रवाना हुए। आर.पी.एफ. का कहना है कि मामला दर्ज होने के बाद जामा तलाशी में उसका सामान रिकॉर्ड के तहत लिया गया है। कोर्ट के फैसले के बाद उसका सामान वापस लौटा दिया जाएगा।

swetha