किला मोहल्ला व आस-पास कुत्तों का आतंक बरकरार

punjabkesari.in Wednesday, May 22, 2019 - 09:30 AM (IST)

जालंधर(खुराना): नगर निगम ने गांव नंगल शामां में डॉग कम्पाऊंड बनाकर आवारा कुत्तों की नसबंदी का काम शुरू कर रखा है परंतु अभी तक शहर में यह समस्या खत्म होती दिखाई नहीं दे रही है। अंदरुनी शहर में पड़ते किला मोहल्ला व आस-पास के क्षेत्रों में आवारा कुत्तों का आतंक काफी ज्यादा देखने को मिल रहा है। इन मोहल्लों की गलियों में आवारा कुत्ते गैंग बनाकर घूमते रहते हैं और किसी बच्चे को अकेला पाकर उस पर झपट पड़ते हैं। गत दिनों भाजपा नेता मोनू पुरी के बेटे मयंक पुरी को आवारा कुत्तों ने काट लिया। 

मयंक ने अपने जख्म दिखाते हुए मेयर से अपील की है कि बच्चों को कुत्तों के आतंक से बचाया जाए। मयंक का कहना है कि कुत्तों के डर से बच्चे गलियों में खेल तक नहीं सकते। स्कूल आने-जाने में भी डर लगा रहता है कि कहीं से आकर कुत्ता न काट ले।इस मामले में जब मेयर से बात की गई तो उन्होंने कहा कि आवारा कुत्तों को एकदम से खत्म नहीं किया जा सकता। इनकी संख्या पर अंकुश लगाने के लिए प्रोजैक्ट तेजी से चल रहा है। आने वाले समय में इसके नतीजे दिखने शुरू हो जाएंगे।

लोग भी आवारा कुत्तों के प्रति रखते हैं मोह
शहर में सैंकड़ों ऐसे परिवार होंगे जिन्होंने शौकवश पालतू कुत्ते रखे हुए हैं परंतु हजारों की संख्या में ऐसे परिवार भी हैं जिनके सदस्य आवारा कुत्तों के प्रति मोह रखते हैं। ज्यादातर मोहल्लों में रहने वाले कई परिवार बची-खुची रोटी या खाने-पीने का सामान गली के आवारा कुत्तों को नियमित रूप से डालते हैं, जिस कारण वह कुत्ते गली छोड़ कर नहीं जाते। यह भी देखने में आया है कि जब निगम की गाड़ी इन आवारा कुत्तों को पकडऩे आती है तो इनके प्रति मोह रखने वाले परिवार निगम टीम से झगड़ा करते हैं और आवारा कुत्तों तक को उठाने नहीं देते। इस समस्या को लेकर निगम टीम खुद काफी परेशान है।

swetha