जिस पते पर बना आधार, राशन कार्ड आज वहीं से किया जा रहा है बेघर!

punjabkesari.in Saturday, Apr 21, 2018 - 02:02 PM (IST)

जालंधर(बुलंद): ट्रांसपोर्ट नगर के प्लाट नंबर 142 में झुग्गी-झोंपडिय़ां बनाकर रह रहे दर्जन भर परिवार बेघर होने की कगार पर हैं। मामले बारे आज रोष प्रदर्शन करने की तैयारी में लगे इन परिवारों के मुखिया कमल सिंह ने पत्रकारों को बताया कि वह आज से 20-25 साल पहले एम.पी. से जालंधर आकर बसे थे तभी से इस प्लाट में रह रहे हैं। उन्होंने बताया कि तब इस प्लाट की जगह बड़े-बड़े खड्डे थे।

उन लोगों ने इस प्लाट को समतल किया और यहां झुग्गियां बनाकर रहने लगे, पर पिछले कुछ समय से कुछ राजनीतिक लोग इस प्लाट को खाली करवाने के लिए उन्हें परेशान कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि इसी प्लाट के पते पर उनके समुदाय के दर्जनों लोगों के आधार कार्ड बने हैं, राशन कार्ड बने हैं, पैन कार्ड बने हैं, बैंक खातों में भी यही पता है। 2 साल पहले उनकी झुग्गियों में बिजली के मीटर भी लग चुके हैं पर अब कुछ सियासी लोग उन्हें इस प्लाट से निकालना चाहते हैं। कमल सिंह ने कहा कि इस मामले में वह अदालत से स्टे भी ले चुके हैं पर इसके बावजूद आए दिन कोई न कोई उन्हें धमका कर चला जाता है।

उन्होंने कहा कि इलाका विधायक बावा ने उन्हें यहां मीटर लगवाकर दिए और यहां से अब उन्हें अगर किसी ने निकालने की कोशिश की तो सारे लोग अपने परिवारों सहित डी.सी. दफ्तर के आगे भूख हड़ताल पर बैठ जाएंगे। उन्होंने बताया कि जो लोग उन्हें इस प्लाट से निकालना चाहते हैं वह उन्हें एक प्लाट पर रहने को कह रहे हैं जो कि सरकारी प्लाट है कल को फिर उन्हें वहां से निकाल बाहर किया जाएगा। उन्होंने मांग की कि जिला प्रशासन उन्हें किसी ऐसी जगह रहने को स्थान दे जिसकी रजिस्ट्री उनके नाम हो सके। उन्होंने कहा कि उनके बच्चे भी यहां आस-पास के स्कूलों में पढ़ते हैं और अगर उन्हें यहां से बेघर किया तो बच्चों का भविष्य खराब होगा। 
 

Vatika