डा. मोहिनी छाबड़ा को दिया ‘द फैमडैंट एक्सीलैंस इन डैंटिस्ट्री’ अवार्ड-2019

punjabkesari.in Friday, Dec 06, 2019 - 10:47 AM (IST)

जालंधर(खुशबू): गुरु गोबिंद सिंह नगर की रहने वाली ऑर्थोडैंटिस्ट डा. मोहिनी छाबड़ा को दंत चिकित्सा की फील्ड में ऑस्कर कहलाने वाला द फैमडैंट एक्सीलैंस इन डैंटिस्ट्री अवार्ड 2019 मिला है। डा. मोहिनी नॉर्थ इंडिया की पहली महिला है जो इस अवार्ड कैटेगरी के लिए नॉमीनेट हुई थी। इसके साथ ही उन्हें न्यू प्रैक्टिस ऑफ  दी ईयर अवार्ड 2019 से भी सम्मानित किया गया।

ग्रैजुएशन और पोस्ट ग्रैजुएशन में गोल्ड मैडलिस्ट रही मोहिनी ने बताया कि इस अवार्ड के लिए अप्लाई करना ही उनके लिए सबसे मुश्किल था क्योंकि पढ़ाई के बाद उन्हें प्रैक्टिस करते हुए अभी 3 साल ही हुए हैं। वहीं इस अवार्ड के लिए उन डॉक्टर्स ने अप्लाई किया था, जिनका करियर बहुत ही लम्बा रहा है। उन्होंने कहा कि वह सिर्फ  लोगों की स्माइल ही ठीक नहीं करते हैं, बल्कि उनके पूरे चेहरे को ठीक करते हैं। इस अवार्ड के लिए उन्होंने न केवल लोगों के दांत ठीक करने बल्कि लोगों के जबड़ों में दिखाई दे रहे फर्क, ङ्क्षलगुअल ऑर्थो के केस भेजे। वहीं जब डॉक्टरी फील्ड में इनोवेशन की बात आती है तो 
उन्होंने कई तरह की इनोवेशन की जो अवार्ड मिलने में सहायक सिद्ध हुई।

खुद बनाते हैं एलाइनर्स
डा. मोहिनी ने बताया कि दांत चिकित्सा के दौरान दांतों को सही दिशा में लाने के लिए ब्रेसिस लगाए जाते हैं लेकिन उससे चेहरे की लुक खराब हो जाती है इसलिए उन्होंने अपने पति डा. परविंद्र सिंह ढींगरा के साथ मिलकर एलाइनर्स बनाए हैं, जिसे बहुत ही कम दाम में प्लास्टिक ट्रे की मदद से दांत ठीक किए जाते हैं। इससे चेहरे की खूबसूरती भी खराब नहीं होती है। इसके लिए उन्होंने जर्मन से स्पैशली मशीन मंगवाई और विदेश से इसकी ट्रेङ्क्षनग ली थी।

परिवार के सभी सदस्य मैडीकल फील्ड में
डा. मोहिनी ने बताया कि वह शुरू से ही मैडीकल फील्ड में जाना चाहती थी क्योंकि उनके परिवार के सभी सदस्य इसी फील्ड से हैं लेकिन वह ऑर्थोडैंटिस्ट इसलिए बनी क्योंकि वह लोगों की स्माइल को सुंदर बनाना चाहती हैं। उनका मानना है कि जब लोगो के दांत अच्छे होते हैं तो उनकी स्माइल अपने आप ही अच्छी हो जाती है और उनमें एक आत्मविश्वास आ जाता है।

swetha