ब्यास की बजाय अब आदमपुर से भी आ सकता है शहर में पीने योग्य पानी

punjabkesari.in Saturday, Dec 08, 2018 - 11:12 AM (IST)

जालंधर(खुराना): अंडरग्राऊंड वाटर की कमी के चलते पंजाब सरकार ने दरियाओं के पानी को साफ करके उसे पीने योग्य बनाकर शहरों को सप्लाई करने की जो योजना तैयार कर रखी है, उसके तहत फिलहाल ब्यास दरिया का पानी जालंधर तक लाकर पेयजल के रूप में सप्लाई करने का प्लान था परन्तु अब आदमपुर के निकट बिस्त दोआब नहर में आ रहे पानी को पेयजल के रूप में बदलने और उसे जालंधर तक लाने की योजना पर भी विचार शुरू हो गया है।

गौरतलब है कि यह प्रोजैक्ट पिछले 2 साल से चल रहा है। पहले इसे 2000 करोड़ रुपए का बनाया गया था जिसे बाद में घटाकर 1000 करोड़ रुपए का कर दिया गया। इस प्रोजैक्ट के लिए एशियन डिवैल्पमैंट बैंक बहुत ही कम ब्याज पर ऋण देने हेतु राजी हो गया है। बैंक ने ही एक कंसल्टैंसी कम्पनी को नियुक्त कर रखा है जिसने लम्बा समय सर्वे करके ब्यास दरिया के पानी को जालंधर तक पाइपलाइनों के जरिए लाने का प्लान लगभग तैयार कर लिया है।

अब इस प्रोजैक्ट पर आ रही लागत को घटाने के उद्देश्य से पंजाब सरकार के पी.आई.डी.बी. विभाग ने अन्य संभावनाओं की तलाश शुरू कर दी है, जिसके तहत 2 रिटायर्ड चीफ इंजीनियरों पर आधारित एक टीम ने आज आदमपुर क्षेत्र का दौरा किया। इस दौरान सिंचाई विभाग, सीवरेज बोर्ड तथा नगर निगम के अधिकारी भी शामिल थे।

Vatika