आम जनता को मिलेगी राहत, रुके हुए काम दोबारा होंगे आरंभ

punjabkesari.in Tuesday, Dec 18, 2018 - 09:19 AM (IST)

जालंधर(अमित): जिले में लगभग डेढ़ महीना पहले बंद की गई बैकलॉग एंट्री एक बार फिर से शुरू होने वाली है। इतने लंबे समय से बंद पड़ी बैकलॉग एंट्री की वजह से परेशान जनता को काफी राहत प्राप्त होगी और आर.टी.ए. दफ्तर में लाइसैंस से संबंधित पैंडिंग काम दोबारा से आरंभ हो जाएंगे।

सोमवार को ट्रैक पर इस संबंधी काऊंटर खोले जाने की प्रक्रिया को अंतिम रूप प्रदान किया गया। प्रदेश भर में स्मार्ट चिप कंपनी की तरफ से परिवहन विभाग में बड़े स्तर पर फर्जीवाड़े का खेल चल रहा था। पंजाब केसरी की मुहिम के बाद गहरी नींद में सोया विभाग जागा था और अक्तूबर के अंतिम सप्ताह में पूरे प्रदेश के अंदर बैकलॉग एंट्री पर रोक लगाने संबंधी लिखित आदेश जारी कर दिया गया था। एस.टी.सी. (स्टेट ट्रांसपोर्ट कमिश्नर) ने प्रोजैक्ट इंचार्ज एन.आई.सी. को एक पत्र लिखकर सारथी 4.0 और वाहन 4.0 सॉफ्टवेयर के अंदर बैकलॉग एंट्री के प्रावधान पर तुरंत प्रभाव से रोक लगाने और साथ ही पहले से हुई बैकलॉग एंट्रियों को फ्रीज करने की हिदायतें जारी की थीं।

पंजाब केसरी की तरफ से इस मुद्दे को बड़ी प्रमुखता से उठाया गया था और बताया गया था कि कैसे बिना कोई पुराना लाइसैंस बनवाए एजैंट और निजी कंपनी के कर्मचारी आपसी सांठ-गांठ के दम पर किसी भी व्यक्ति को नया लाइसैंस जारी करवाकर दे रहे हैं। जालंधर के अलावा यह फर्जीवाड़ा दूसरे जिलों में भी बहुत बड़े स्तर पर चल रहा है। जालंधर में कुछ साल पहले हुए 40 करोड़ से ऊपर के हैवी लाइसैंस घोटाले में भी बैकलॉग एंट्री का ही इस्तेमाल किया गया था। एस.टी.सी. द्वारा बैकलॉग एंट्री को फुलप्रूफ बनाने के साथ-साथ अधिकारियों व कर्मचारियों की निजी जिम्मेदारी फिक्स करने के उद्देश्य से पूरे प्रदेश में नई आई.डी. क्रिएट करवाई गई जिसके बाद अब बैकलॉग एंट्री हो सकेगी।

Vatika