ड्राइविंग टैस्ट ट्रैक बना लड़ाई का अखाड़ा: क्लर्क और आवेदक के बीच हुए मामूली विवाद ने विकराल रूप किया धारण

punjabkesari.in Saturday, Mar 16, 2019 - 10:21 AM (IST)

जालंधर (अमित): पंजाब रोडवेज की वर्कशॉप के अंदर बने आधुनिक ड्राइविंग टैस्ट ट्रैक पर आज उस समय काफी खराब माहौल देखने को मिला, जब ट्रैक एक लड़ाई का अखाड़ा बन गया और 2-3 घंटों तक माहौल तनावपूर्ण बना रहा। एक क्लर्क और आवेदक व उसके परिजनों के बीच खूब वाद-विवाद हुआ।

एक आवेदक के साथ मामूली झगड़े से शुरू हुआ मामला इतना बढ़ गया कि कुछ ही देर में आवेदक के पिता व उनके परिजन ट्रैक पर पहुंच गए और मामले ने विकराल रूप धारण कर लिया। दोनों पक्षों के बीच हुए विवाद में पुलिस को भी बुलाना पड़ा जिसके पश्चात पुलिस आवेदक के पिता को अपने साथ थाने में ले गई। बाद दोपहर दोनों पक्षों के बीच राजीनामा होने के बाद पुलिस ने आवेदक के पिता को वार्निंग देकर छोड़ दिया। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार लखविंदर सिंह पुत्र जागीर सिंह निवासी 59-ए बाबा बालक नाथ नगर, पोस्ट आफिस ग्रेन मार्कीट जालंधर का लर्निंग लाईसैंस नंबर पी.बी.-08-0008553-2018 जोकि 24 दिसम्बर, 2018 को एक्सपायर हो गया था, के रिन्युवल के लिए आवेदन जमा करवाने के लिए वह ट्रैक पर आया और क्लर्क जसविंदर सिंह के पास खिड़की पर पहुंचा।

उसके लाइसैंस से सम्बन्धित काम पूरा करने के बाद क्लर्क ने उसे सोमवार को आने के लिए कहा, क्योंकि लाइसैंस रिन्युवल की दोबारा से फोटो नहीं की जाती। कुछ देर बाद न जाने लखविंदर सिंह और क्लर्क के बीच क्या बात हुई और दोनों के बीच कहा-सुनी शुरू हो गई। कुछ देर बाद ही लखविंदर सिंह ने अपने मोबाइल फोन से क्लर्क की बात अपने पिता से करवाई। फोन पर दोनों के बीच काफी गर्मा-गर्मी हुई और आवेदक के पिता ने क्लर्क को कहा - ‘थोड़ी देर रुको, मैं खुद ट्रैक पर आकर तुमसे सारी बात करता हूं।’ आवेदक के पिता कुछ देर पश्चात एक युवक के साथ ट्रैक पर आ गए और उनके आते ही लड़ाई-झगड़ा आरंभ हो गया, जिसके काम भी बाधित हो गया।

सैक्रेटरी आर.टी.ए. ने ट्रैक पर जाकर स्टाफ से ली जानकारी
सैक्रेटरी आर.टी.ए. को जैसे ही मामले के बारे में पता लगा वह फौरन ट्रैक पर पहुंची और वहां तैनात स्टाफ से सारी जानकारी प्राप्त की। सैक्रेटरी आर.टी.ए. ने मौके पर मौजूद कुछ आवेदकों से भी बातचीत की और फिर वापस लौट गई। 

क्लर्क पर गलत शब्दावली के इस्तेमाल का लगाया आरोप
आवेदक के पिता ने मौके पर पहुंचे पुलिस अधिकारियों को कहा कि क्लर्क ने फोन पर गलत शब्दावली का इस्तेमाल किया है। उसने कहा कि जब क्लर्क से लड़ाई का कारण पूछा गया तो उसने कहा कि पहले आप अपने बेटे के कानों की मैल साफ करवाओ, क्योंकि उसे बात नहीं सुन रही थी।

क्लर्क ने गाली-गलौच करने का लगाया आरोप
दूसरी तरफ क्लर्क ने आवेदक के पिता पर गाली-गलौच करने का आरोप लगाया है। क्लर्क ने कहा कि उसकी बात आवेदक के मोबाइल फोन पर हुई थी और उसके मुताबिक मोबाइल में काल रिकार्डिंग सॉफ्टवेयर भी था। इसलिए दोनों के बीच हुई बातचीत को सुनकर पता लगाया जा सकता है।

एक विधायक के नाम की धौंस देने की चर्चा
जिस वक्त क्लर्क और आवेदक के पिता के बीच आपसी गर्मागर्मी जारी थी, उसी बीच आवेदक के परिजनों की तरफ से एक विधायक का नाम लेकर क्लर्क को दबाने की कोशिश करने की भी ट्रैक पर खूब चर्चा रही। हालांकि बाद में किसी की तरफ से विधायक के नाम को लेकर बात उछाली नहीं गई। 

स्टाफ को नर्मी से पेश आने की हिदायत : सैक्रेटरी आर.टी.ए.
सैक्रेटरी आर.टी.ए. डा. नयन जस्सल ने कहा कि उन्होंने ट्रैक पर अपने दौरे के दौरान स्टाफ को विशेष हिदायतें दी हैं कि वे आम जनता के साथ नर्मी से पेश आएं और किसी भी हालत में अपना आपा न खोएं। इसके साथ ही उन्होंने आम जनता से अपील करते हुए कहा कि वे भी धीरज रखें और अगर किसी कर्मचारी के व्यवहार को लेकर कोई शिकायत है तो उनकी जानकारी उनके ध्यान में लाएं। 

Vatika