गांव सफीपुर में चिट्टे के तस्कर ने उजाड़ दिए कई घर

punjabkesari.in Saturday, Feb 15, 2020 - 08:21 AM (IST)

जालंधर(कमलेश): पंजाब में चिट्टे (हैरोइन) का कहर कम होने का नाम नहीं ले रहा है। नशा तस्कर युवकों को नशे की लत में डाल कर उनकी जिंदगियां बर्बाद कर रहे हैं। आरोप है कि सफीपुर का एक बड़ा चिट्टे का तस्कर लांबड़ा थाने के अधीन आते कई गांवों में बड़े स्तर पर चिट्टे की तस्करी कर रहा है। उक्त तस्कर अब तक कई घरों को उजाड़ चुका है। सूत्रों का कहना है कि सफीपुर का एक युवक अपनी जमीन-जायदाद बेचकर सिर्फ1 साल में 10 लाख का चिट्टा पी चुका है।

इस युवक को कई बार नशा छुड़ाओ केन्द्रों में भी इलाज कराने के लिए भर्ती करवाया है लेकिन हर बार युवक के नशा छुड़ाओ केन्द्र से निकलते ही फिर से चिट्टे का सेवन करने लग जाता है। सूत्रों की मानें तो यह सिर्फ एक युवक की कहानी नहीं है बल्कि उक्त तस्कर ने आसपास के कई गांवों में अपना नैटवर्क फैलाया हुआ है।गौरतलब है कि नशे की रोकथाम के लिए पुलिस ने डैपो मुहिम की शुरूआत की थी जिसमें लोगों के बीच जाकर नशे से दूर रहने के बारे में बताया जा रहा था, यही नहीं रूरल पुलिस ने तो नशा तस्करों की सूचना के लिए एक फोन नंबर भी जारी किया हुआ है लेकिन इसके बावजूद चिट्टे की बिक्री रुक नहीं रही है। 
यह भी एक बड़ा मुद्दा है कि इलाके में नशा तस्करों ने इतना कहर मचाया हुआ है तो पुलिस द्वारा नशा तस्करों की जानकारी के लिए दिए गए फोन नंबर पर किसी ने सम्पर्क क्यों नहीं किया, यह सारा मामला कहीं न कहीं इस ओर इशारा करता है कि पब्लिक और पुलिस के बीच अभी भी एक बड़ा फासला है।

पुलिस अभी तक तस्कर पर हाथ तक नहीं डाल पाई
सूत्र बताते हैं कि उक्त नशा तस्कर पिछले काफी समय से चिट्टे का कारोबार कर रहा है लेकिन पुलिस अब तक तस्कर पर हाथ तक नहीं डाल पाई है। आलम यह है कि तस्कर डंके की चोट पर चिट्टे का कारोबार कर रहा है और इलाके में हर किसी को कहता है कि पुलिस उसका बाल तक बांका नहीं कर सकती।

राजनीतिक पहुंच का उठा रहा फायदा
इलाके के ही एक व्यक्ति ने अपना नाम न छापने की शर्त पर बताया कि नशा तस्कर राजनीतिक पहुंच के चलते हर बार बच जाता है। उन्होंने कहा कि अगर एक युवक अब तक एक साल में 10 लाख का चिट्टा पी चुका होगा तो इससे साफ होता है कि इलाके में नशा किस प्रकार बिक रहा है। पंजाब में कांग्रेस सरकार से आस थी कि सत्ता में आते ही चिट्टे को खत्म करेगी लेकिन मौजूदा समय में भी चिट्टा पंजाब की जवानी को खा रहा है। गांवों में चिट्टे की लत आग की तरह फैल रही है। इस लत का आदी होने के बाद युवक इसे पूरा करने के लिए किसी भी हद तक गुजर जाते हैं। ऐसे में कब पुलिस सख्त एक्शन लेगी उन्हें पता नहीं।

swetha