जालंधर की सड़कों पर जल्दी नजर आएंगी इलेक्ट्रिक बसें

punjabkesari.in Thursday, Jan 07, 2021 - 03:07 PM (IST)

जालंधर(खुराना): इस समय जालंधर जैसे बड़े शहर का पब्लिक ट्रांसपोर्ट सिस्टम ऑटो रिक्शा पर आधारित है जो न केवल प्रदूषण का कारण बन रहे हैं, बल्कि ट्रैफिक व्यवस्था में भी व्यवधान उत्पन्न कर रहे हैं। इससे शहर निवासियों को निजात दिलाने तथा पब्लिक ट्रांसपोर्ट सिस्टम को सुदृढ़ करने के लिए स्मार्ट सिटी कम्पनी ने इलैक्ट्रिक बसें खरीदने की योजना पर काम शुरू किया है, जिसके लिए स्मार्ट सिटी कंपनी के सी.ई.ओ. करनेश शर्मा ने अधिकारियों को प्रोजैक्ट बनाने के निर्देश दिए हैं।

पुणे व यू.पी. के कई शहरों में चल रहा है प्रोजैक्ट
स्मार्ट सिटी कंपनी तथा सरकार की अन्य योजनाओं के तहत पब्लिक ट्रांसपोर्ट सिस्टम के रूप में इलैक्ट्रिक बसें खरीदने का प्रोजैक्ट पुणे तथा यू.पी. के कई शहरों में चल रहा है। सरकार का भी प्रयास है कि पब्लिक ट्रांसपोर्ट से जुड़े वाहन प्रदूषण रहित होने चाहिए और डीजल पैट्रोल पर निर्भरता भी कम होनी चाहिए इसलिए ऐसे प्रोजैक्टों को प्रोत्साहन दिया जा रहा है।

सिटी बस सर्विस से शहर को मिला था काफी लाभ
जालंधर शहर के पब्लिक ट्रांसपोर्ट सिस्टम की बात करें तो पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल ने अगस्त 2008 में शहर में सिटी बस सर्विस को लांच किया था जो कई रूटों पर चली और शहर में काफी लोकप्रिय भी हुई परंतु ऑटो चालकों के विरोध के चलते 2014 में सिटी बस सर्विस को बंद कर दिया गया। इस प्रकार पिछले 6 सालों से शहर पब्लिक ट्रांसपोर्ट सिस्टम के मामले में ऑटो रिक्शा पर ही आधारित है।

संभावित प्रोजैक्ट की कुछ विशेषताएं
- एक इलैक्ट्रिक बस की कीमत 2 करोड़ से कम होगी
- इसकी अधिकतम स्पीड 75 किलोमीटर प्रति घंटा होगी
- लिथियम आयन बैटरी होने के कारण इसे 30 मिनट में चार्ज किया जा सकेगा
- एक बार चार्ज होने के बाद एक बस 150 किलोमीटर चल सकेगी
- बसों की चार्जिंग के लिए शहर में जगह-जगह चार्जिंग प्वाइंट बनाए जाएंगे


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Sunita sarangal

Recommended News

Related News