बच्चें की जान से खेल रहे हैं बिजली के ट्रांसफार्मर

punjabkesari.in Wednesday, May 23, 2018 - 11:25 AM (IST)

जालंधर(सुनील): नार्थ विधानसभा क्षेत्र में पड़ते वार्ड नं. 61 के मोहल्ला अमन नगर में एक प्राइवेट स्कूल के पास लगे बिजली के 2 ट्रांसफार्मर बच्चों की जान से खेलते नजर आ रहे हैं। क्योंकि ये उस जगह स्थापित किए गए हैं जहां से बच्चे तो गुजरते ही हैं बल्कि स्थानीय लोग भी वहां से निकलते हैं। एक ट्रांसफार्मर तो जमीन पर ही रखा हुआ है जबकि दूसरे की ऊंचाई भी ज्यादा नहीं है। साथ ही लगते क्वार्टरों में रह रहे बच्चे भी यहां खेलते रहते हैं। न तो बिजली बोर्ड ने इन्हें लगाने से पूर्व सुरक्षा इंतजाम के बारे में व्यवस्था की और न ही इलाके के पार्षद ने इस ओर ध्यान दिया। यदि किसी दिन इन दोनों ट्रांसफार्मरों में कोई हादसा हुआ तो निश्चय ही किसी न किसी स्कूली बच्चे या फिर यहां रहने वाले बच्चों की जान जोखिम में पड़ जाएगी। वहीं दूसरी ओर स्कूल से थोड़ी दूर पड़ते मंदिर के गुम्बद के आसपास से नंगी तारें गुजरती हैं जो किसी दिन भी हादसे को बुलावा दे सकती हैं।

मोहल्ला निवासियों ने कहा कि यहां से शिफ्ट हों ट्रांसफार्मर
मोहल्ला निवासियों का कहना है कि ट्रांसफार्मर को खंभे के ऊपर रखकर ऊंचा किया जाए नहीं तो इनको यहां से शिफ्ट किया जाए क्योंकि बच्चों की जान बहुत कीमती है और किसी को भी इनकी जान के साथ नहीं खेलने दिया जाएगा। 

कौन होगा हादसे का जिम्मेदार
बिजली के ट्रांसफार्मरों की जगह को लेकर यही ख्याल आता है कि आखिर इसको लगाने वाले जिम्मेदार हैं या फिर इलाका निवासी। जिन्होंने इनको ऐसी दिशा में लगाने के बाद भी आंखें मूंद रखी हैं। 

क्या कहना है एक्सियन का
जब इस संबंध में बिजली बोर्ड के एक्सियन हरजिन्द्र सिंह से बात की गई तो उनका कहना था कि इस बारे उन्हें कोई सूचना नहीं है और न ही इसकी कोई लिखित कम्प्लेंट बिजली बोर्ड को दी गई है।

क्या कहना है पार्षद पति का
इस संबंध में पार्षद पति माइक खोसला का कहना है कि उन्हें इस बारे किसी ने शिकायत नहीं की है। अब इस बारे आपके माध्यम से पता चला है, सुबह बिजली बोर्ड के एक्सियन से मिलकर बात करेंगे तथा इसका जल्द से जल्द हल निकाला जाएगा। 

प्रत्येक दिन इनके पास ही खेलते रहते हैं बच्चे
इन दोनों ट्रांसफार्मरों के इर्द-गिर्द छोटे बच्चे अक्सर खेला करते हैं। कुछ स्थानीय लोगों का कहना है कि जब बच्चे गेंद से खेलते हैं तो अक्सर उनका ध्यान इन ट्रांसफार्मरों की ओर चला जाता है जो बच्चों की जान को जोखिम में डाल रहे हैं। ट्रांसफार्मर से लगी तारें काफी नीचे तक लटकी हुई हैं तथा कोई भी बच्चा इनको आसानी से छू सकता है। 

Vatika