Exclusive: मुफ्त बिजली के बावजूद सब-मीटर लगाकर की जा रही वसूली

punjabkesari.in Monday, Jun 04, 2018 - 09:49 AM (IST)

जालंधर(पुनीत): सरकार द्वारा जिन लोगों को 200 यूनिट मुफ्त बिजली दी जा रही है वह सब-मीटर लगाकर अपने किराएदारों को बिजली बेचकर वसूली कर रहे हैं जोकि पावर निगम के नियमों के विपरीत है लेकिन पावर निगम के कर्मचारियों की मिलीभगत के चलते यह खेल चल रहा है।

महानगर में बड़ी संख्या में ऐसे बिजली उपभोक्ता हैं जोकि सरकार द्वारा दी जाने वाली मुफ्त बिजली का लाभ उठा रहे हैं, सरकार ने जरूरतमंदों हेतु यह स्कीम निकाली हुई है लेकिन कई ऐसे लोग हैं जिन्हें प्रत्येक माह 200 यूनिट मुफ्त बिजली मिल रही है और वह अपने घर में रखे हुए किराएदारों से सब-मीटर लगाकर बिजली के पैसे वसूल रहे हैं जोकि नियमों के विपरीत है। वहीं यह भी बताया जा रहा है कि बिजली कर्मचारियों द्वारा भी इस तरह से वसूली की जा रही है।

मौजूदा समय में पावर निगम में कार्यरत नॉन-गजटिड कर्मचारियों को 125 यूनिट मुफ्त बिजली मिलती है जबकि गजटिड रैंक को 150 यूनिट तक बिल नहीं आता। बताया जाता है कि कई बिजली कर्मचारी भी किराएदारों से बिजली के पैसे वसूल कर रहे हैं। कई ऐसे परिवार हैं जिनके घर के एक से अधिक सदस्य पावर निगम में कार्यरत हैं जिनके द्वारा अलग-अलग नाम पर बिजली का कनैक्शन लेकर मुफ्त बिजली का लाभ लिया जा रहा है और कई ऐसे लोग भी हैं जिन्होंने अन्य स्थान पर किराएदार रखे हैं और उनसे बिजली का बिल यूनिटों के हिसाब से वसूल कर रहे हैं। चूंकि पावर निगम के अपने कर्मचारी ऐसा कर रहे हैं इसलिए इस पर कोई कार्रवाई नहीं हो रही। 

Vatika