कश्यप चौक से वर्कशॉप चौक तक सभी को करवाना होगा चेंज ऑफ लैंड यूज

punjabkesari.in Friday, Nov 15, 2019 - 09:03 AM (IST)

जालंधर(खुराना): पंजाब सरकार के लोकल बॉडीज विभाग ने पिछले साल 11 अक्तूबर को स्थानीय कश्यप चौक से वर्कशॉप चौक की ओर जाती रैड पैटल वाली साइड की सड़क को कमर्शियल घोषित कर दिया था। हालांकि इस सड़क के ज्यादातर हिस्से पर रिहायशी कालोनी गोपाल नगर के प्लाट थे, जहां रिहायशी नक्शा पास करवाकर कई कमर्शियल बिल्डिंगें बन गई थीं। इन बिल्डिंगों को फायदा पहुंचाने के लिए पूरी सड़क को कमर्शियल घोषित तो कर दिया गया परंतु अब सड़क किनारे कारोबार चला रहे सभी दुकानदारों व शोरूम मालिकों को चेंज ऑफ लैंड यूज करवाना होगा जिसके लिए नगर निगम ने नोटिस सर्व करने का काम शुरू कर दिया है। 

निगमाधिकारियों ने बताया कि कमर्शियल घोषित होने के बाद इस सड़क के किनारे कारोबार कर रहे सभी संस्थानों का सर्वे किया गया जिस दौरान 52 ऐसे संस्थान सामने आए जहां दुकानों के आगे बोर्ड इत्यादि लगे हुए हैं, जबकि कई संस्थान व दुकानें ऐसी हैं जहां कोई बोर्ड नहीं लगा। निगमाधिकारियों ने बताया कि जहां बोर्ड लगे हुए हैं, उन दुकानदारों को उनके नाम से नोटिस भेजे जाएंगे जबकि बाकियों का नाम मौके पर पता करके नोटिस सर्व किए जाएंगे। गौरतलब है कि इस सड़क के किनारे कृष्ण मुरारी मंदिर भी पड़ता है जहां मंदिर की जमीन पर मार्कीट बनी हुई है। निगमाधिकारियों ने बताया कि कमर्शियल घोषित होने के बाद प्लाट नं. 1 से लेकर 14 तथा 18 से लेकर 19 नम्बर प्लाट तक में बने सभी कमर्शियल संस्थानों को सी.एल.यू. जमा करवाना होगा।

3 दिन में दस्तावेज दिखाने होंगे
नगर निगम के ज्वाइंट कमिश्नर हरचरण सिंह ने बताया कि नोटिस जारी करने के बाद दुकानदारों से 3 दिन के भीतर दस्तावेज दिखाने को कहा जाएगा, अगर उन्होंने सी.एल.यू. पास नहीं करवाया होगा, उन्हें उसे जमा करवाने के लिए 3 सप्ताह का समय दिया जाएगा। माना जा रहा है कि नगर निगम को सी.एल.यू. फीस से ही करोड़ों रुपयों की आय हो जाएगी।

सी.एल.यू. के बाद कमर्शियल नक्शे भी पास करवाने होंगे
कश्यप चौक से वर्कशॉप चौक तक जाती सड़क कमर्शियल डिक्लेयर होने के बाद जहां सभी कारोबारियों को सी.एल.यू. के पैसे निगम खाते में जमा करवाने होंगे वहीं सी.एल.यू. करवाने के बाद उन्हें अपने-अपने नक्शे भी कमर्शियल रूप में निगम से पास करवाने होंगे, जिसके लिए फीसें लगेंगी। अब इस मामले में निगम कितनी सख्ती बरतता है, यह तो आने वाला समय ही बताएगा परंतु माना जा रहा है कि आर.टी.आई. कार्यकर्ताओं की शिकायतों के आधार पर निगम को इस मामले को गम्भीरता से लेना होगा क्योंकि पूरा मामला हाईकोर्ट जाने के आसार बन गए हैं।

15 साल बाद बनी अग्रवाल भवन वाली रोड
सैंट्रल क्षेत्र से विधायक राजिन्द्र बेरी, मेयर जगदीश राजा तथा कांग्रेसी पार्षद बंटी नीलकंठ के प्रयासों से जेल रोड पर स्थित अग्रवाल भवन वाली रोड बननी शुरू हुई। विधायक बेरी तथा मेयर राजा ने खुद इस सड़क के निर्माण कार्य का जायजा लिया। गौरतलब है कि पार्षद बंटी नीलकंठ ने अपने क्षेत्र में पड़ती इस प्रमुख रोड को बनवाने के लिए कई प्रयास किए और काम शुरू होने से पहले सड़क की अच्छी तरह से सफाई करवाई। पूरी सड़क पर लुक-बजरी की एक परत डाल दी गई है और जल्द ही काम पूरा कर लिया जाएगा। करीब 15 साल बाद सड़क बनने से सड़क किनारे बसे दुकानदारों व वार्ड निवासियों ने राहत की सांस ली है।

Edited By

Sunita sarangal