Exclusive: फर्जी ट्रैवल एजैंटों के खिलाफ फास्ट होगी इंवैस्टीगेशन

punjabkesari.in Wednesday, Jun 13, 2018 - 02:06 PM (IST)

जालंधर(वरुण):  फर्जी ट्रैवल एजैंटों और ठगी के केसों की शिकायतों का जल्द से जल्द निपटारा करने के लिए कमिश्नरेट पुलिस ने एंटी फ्रॉड व ए.एच.टी.सी. (एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग सैल) को 4 विंगों में बांटा है। एंटी फ्रॉड व ए.एच.टी.सी. में शिकायतें व इंवैस्टीगेशन के दो-दो विंग बनाए गए हैं।

दोनों विभागों की शिकायतें व इंवैस्टीगेशन विंग गठित 
दोनों विभागों को दो-दो विंग मिलने से एक तो शिकायतों का निपटारा जल्दी होगा दूसरा ठगी के पीड़ित लोगों को भी राहत मिलेगी। एंटी फ्रॉड व ए.एच.टी.सी. में काफी शिकायतें पैंडिंग होने के कारण पुलिस कमिश्नर प्रवीण कुमार सिन्हा ने इन दोनों विभागों के दो-दो विंग बनाए हैं। एंटी फ्रॉड के शिकायत विंग के इंचार्ज इंस्पैक्टर हरभजन सिंह होंगे जबकि इंवैस्टीगेशन विंग के इंचार्ज इंस्पैक्टर मनमोहन सिंह होंगे। शिकायत विंग का काम शिकायत आने पर केस दर्ज करना होगा ,जबकि इंवैस्टीगेशन विंग का काम दर्ज केस की जांच करना होगा। ए.एच.टी.सी. में शिकायत विंग का इंचार्ज इंस्पैक्टर गुरप्रीत सिंह होंगे व इंवैस्टीगेशन विंग के इंचार्ज इंस्पैक्टर सुखजीत सिंह होंगे। चारों विंग के उपर चार ए.सी.पी. बनाए गए हैं। ए.सी.पी. में हैड 1 परमिंदर सिंह, ए.सी.पी. इंवैस्टीगेशन गुरमेल सिंह, ए.सी.पी. कंट्रोल रूम दलबीर सिंह व ए.सी.पी. लाइसैंस लखबीर सिंह को चारों विंग के कामकाज पर नजर रखेंगे। ए.सी.पी. परमिंदर सिंह ने कहा कि दो विभागों को चार विंग बनने पर जहां लोगों की शिकायतों का निपटारा जल्द होगा वहीं पैंडिंग चल रहे केस भी जल्द निपटाए जाएंगे। हालांकि एंटी फ्रॉड व ए.एच.टी.सी. में जाने वाले शिकायतों का प्रोसैस पुराने जैसा ही होगा। ए.एच.टी.सी. में ट्रैवल एजैंटों से संबंधित केस भेजे जाएंगे जबकि एंटी फ्रॉड में अन्य ठगी के केस जांच के लिए भेजे जाएंगे। 

एंटी फ्रॉड व ए.एच.टी.सी. का स्टाफ भी बदला
चार विंग बनने के बाद सी.पी. ने एंटी फ्रॉड व ए.एच.टी.सी. का स्टाफ भी बदल दिया है। इससे पहले एंटी फ्रॉड के इंचार्ज गुरप्रीत थे, लेकिन  उन्हें बदल कर ए.एच.टी.सी. में इंचार्ज लगा दिया गया है। ए.एच.टी.सी. के इंचार्ज गुरप्रीत सिंह को एंटी फ्रॉड में लगा दिया गया है। इसके एंटी फ्रॉड का स्टाफ ए.एच.टी.सी. व ए.एच.टी.सी. का स्टाफ एंटी फ्रॉड में ट्रांसफर कर दिया गया है।

दोनों विंग में सैंकड़ों के हिसाब से पैंडिंग पड़ी हैं शिकायतें 
ए.एच.टी.सी. व एंटी फ्रॉड में ट्रैवल एजैंटों समेत अन्य ठगी की कई शिकायतें पैंडिंग चल रही हैं। इन चार विंग का काम शुरू होने के बाद तुरंत पुरानी शिकायतों का निपटारा करना शुरू होगा। हालांकि एंटी फ्रॉड व ए.एच.टी.सी. विभाग के इंचार्ज ने अपना चार्ज नहीं संभाला है लेकिन उन सभी के फेरबदल के आर्डर हो चुके हैं। जल्द ही दोनों विभागों के इंचार्ज अपना चार्ज संभाल लेंगे जिसके बाद शिकायतों पर एक्शन शुरू हो जाएगा। 

Vatika