फैंसी नंबरों की सेल-परचेज करने वालों में मचा हड़कंप,खबर लगते ही फेसबुक अकाऊंट ब्लॉक

punjabkesari.in Sunday, Sep 30, 2018 - 12:52 PM (IST)

जालंधर (अमित): पंजाब के युवा वर्ग में अपनी गाडियों पर फैंसी नंबर लगाने के क्रेज का नजायज फायदा उठाकर प्रदेश में बड़े स्तर पर फैंसी नंबरों की सेल-परचेज का गोरखधंधा चलाने वालों के अंदर पिछले एक-दो दिन से हड़कंप-सा मचा हुआ है।

जिस दिन इस मामले को लेकर पंजाब केसरी में प्रमुखता से खबर प्रकाशित हुई है, उसी दिन से फैंसी नंबरों का मोटा खेल खेलने वाले एजैंटों ने आनन-फानन में अपने फेसबुक अकाऊंट ब्लाक कर दिए और अब वे सारा काम केवल व्हाट्सएप ग्रुपों से ही चला रहे हैं। इनमें केवल अपनी मर्जी से ही अलग-अलग शहरों के कई  एजैंटों को शामिल किया गया है, ताकि वे अपने ग्राहकों के लिए मर्जी के नंबर खरीद सकें। 

पंजाब केसरी द्वारा गत 5 सितम्बर को पीबी-90 सीरीज को लेकर प्रमुखता से खबर प्रकाशित की गई थी, जिसमें हरियाणा एक एजैंट द्वारा पंजाब में होने वाली फैंसी नंबरों के अंदर सक्रियता का जिक्र किया गया था। उक्त खबर की कटिंग बलजीत मोगे वाला ने उसी दिन अपने फेसबुक पर अपलोड किया था जिसमें सभी डीलरों से इस बात का आग्रह किया गया था कि ऐसा न करें। 

सरकार की प्रापर्टी होते हैं बिना बिके नंबर
किसी भी जिले से जारी होने वाले फैंसी नंबर प्राथमिक तौर पर सरकार की प्रापर्टी होते हैं, मगर जिस तरह से एजैंट सरेआम सैंकड़ों फैंसी नंबर बेचने का कारोबार कर रहे हैं, उसको देखकर हर किसी के मन में यह सवाल उठना जायज है कि आखिर कैसे कोई एजैंट सरकारी नंबरों की सेल-परचेज कर सकता है? जब तक उस नंबर को कोई वाहन मालिक खरीद नहीं लेता तब तक वह सरकारी मलकीयत में रहते हैं।

कब खुलेगी विभागीय अधिकारियों की कुंभकर्णी नींद?
लंबे समय से एजैंटों द्वारा परिवहन विभाग की ऑनलाइन बोली को फ्लाप करके फैंसी नंबरों का खेल खेला जा रहा है जिससे विभाग को लाखों के रैवेन्यू का भी नुक्सान हो रहा है, मगर विभागीय अधिकारियों की कुंभकर्णी नींद कब खुलेगी? आखिर कब किसी एजैंट के खिलाफ ठोस कार्रवाई की जाएगी? 

माननीय हाईकोर्ट में डाली जा सकती है याचिका
प्रदेश में चल रहे लाखों-करोड़ों के फैंसी नंबर घोटाले को लेकर कुछ समाजसेवी संस्थाएं आगे आने का मन बना चुकी हैं। जल्दी ही इस मामले को लेकर माननीय हाईकोर्ट में एक याचिका भी दायर होने वाली है।

जब तक मामले से पर्दा नहीं उठता, तब तक आर.सी. जारी करने पर लगे रोक : गौरव लूथर
आर.टी.आई. एक्टीविस्ट गौरव लूथर ने पंजाब केसरी से विशेष बातचीत में कहा कि यह बहुत गंभीर मामला है। अधिकारियों के कानों पर जूं नहीं सरक रही और एजैंट हर रोज चांदी कूट रहे हैं। जब तक इस मामले से पर्दा नहीं उठता, तब तक पीबी-90 सीरीज की कोई आर.सी. जारी न की जाए। 

अब ओएलएक्स पर भी बिकने लगे फैंसी नंबर
प्रदेश के अलग-अलग जिलों के परिवहन विभाग द्वारा जारी किए जाने वाले फैंसी नंबर अब फेसबुक की जगह ओएलएक्स पर भी बिकने लगे हैं। मौजूदा समय में ओएलएक्स पर बठिंडा के एस.डी.एम. मोड़मंडी की पीबी-80 सीरीज, बटाला जिला गुरदासपुर की पीबी-18 सीरीज, गढ़शंकर जिला होशियारपुर की पीबी-24 सीरीज, गुरुहरसाय की पीबी-77 सीरीज आदि के सैंकड़ों नंबर बेचे जाने के लिए एजैंटों ने डिस्पले किए हुए हैं।

swetha