काजी मंडी में आग की चपेट में आया कबाड़ का गोदाम

punjabkesari.in Wednesday, May 23, 2018 - 12:53 PM (IST)

जालंधर(महेश): काजी मंडी मद्रासी मन्दिर के साथ लगती गली में मंगलवार रात को एक कबाड़ के गोदाम में भयंकर आग लग गई जिस पर देर रात 1 बजे तक भी काबू नहीं पाया गया जबकि  फायर ब्रिगेड की दर्जनों गाडिय़ां मौके पर पहुंच गई थीं। बताया जा रहा है कि गोदाम में बिजली का कनैक्शन भी नहीं है, जिसके कारण शार्ट-सर्किट आग लगने का कारण नहीं हो सकता। आग लगने से लाखों की क्षति हुई बताई जा रही है।

 वर्णनीय है कि उक्त गोदाम के नजदीक ही 20 दिन पहले भी एक कबाड़ के गोदाम को भयंकर आग ने चपेट में ले लिया था, तब भी गोदाम मालिक ने आरोप लगाया था कि आग लगाने के पीछे शरारती तत्वों का हाथ है। उसी तरह आज मूल रूप से मुजफ्फरपुर (बिहार) निवासी विनय कुमार नामक व्यक्ति के गोदाम में लगी आग के पीछे भी ऐसा ही कुछ कहा जा रहा था लेकिन इस संबंधी पूरी तरह से स्थिति स्पष्ट नहीं हो पाई है। आसपास के सभी प्लाट खाली होने के कारण किसी को कोई जानी नुक्सान नहीं पहुंचा। गोदाम वाली बिल्डिंग का मालिक भीम नगर निवासी बलदेव है। उसके मुताबिक मद्रासी मन्दिर में चल रहे मेले के कारण पिछले 6-7 दिन से कबाड़ बाहर नहीं निकाला गया था। गोदाम मालिक कहना है कि जब वह गोदाम बंद करने के बाद घर गया तो उससे कुछ देर बाद ही वहां आग लगने की उसे सूचना मिल गई, जिसके बाद वह मौके पर पहुंचा। लगातार फैलती जा रही आग को देखकर क्षेत्र में रहते लोग सहमे हुए दिखाई दिए।

रात भर गुल रही बिजली 
कबाड़ के गोदाम में लगी आग के कारण रात भर क्षेत्र में बिजली भी गुल रही, जिससे पूरे क्षेत्र में अंधेरा छाया रहा और लोग परेशान हुए। भयंकर आग ने बिजली के मेन तारों को भी चपेट में ले लिया था जिस कारण सप्लाई चालू नहीं हो सकी।

वीरेन्द्र शर्मा ने दोमोरिया पुल वाला ट्यूबवैल करवाया चालू 
दोमोरिया पुल के नजदीक ही स्थित पानी वाला ट्यूबवैल बंद पड़ा हुआ जिसे मौके पर पहुंचे कांग्रेस नेता योग गुरु वीरेन्द्र शर्मा व पार्षद पल्लनी स्वामी के प्रयासों से चालू करवाया गया जिससे आग पर काबू पाने के लिए पानी की किल्लत को खत्म किया गया।

डेढ़ घंटे के बाद पहुंची फायर ब्रिगेड 
आग लगने के डेढ़ घंटे बाद फायर ब्रिगेड की गाडिय़ां घटनास्थल पर पहुंचीं। वीरेन्द्र शर्मा के मुताबिक दोमोरिया पुल के पास ही फायर ब्रिगेड का कार्यालय है लेकिन वहां जाकर देखा कि वह बंद पड़ा हुआ था और न ही आस-पास कोई फायर ब्रिगेड का कर्मी दिखाई दिया। उच्चाधिकारियों के ध्यान में मामला लाने पर फायर ब्रिगेड को उपलब्ध करवाया जा सका। 

ए.डी.सी.पी. भारी फोर्स समेत पहुंचे  
आग लगने की सूचना मिलते ही ए.डी.सी.पी. सिटी-1 मनदीप सिंह व नायब तहसीलदार गुरप्रीत सिंह भारी फोर्स समेत मौके पर पहुंचे। पुलिस ने सबसे पहले लोगों की सुरक्षा पर ध्यान दिया। थाना रामा मंडी के प्रभारी इंस्पैक्टर राजेश ठाकुर के अलावा & व 8 नम्बर थानों के प्रभारी भी देर रात तक काजी मंडी में ही थे।

Vatika