दुबई से आने वाली फ्लाइट रद्द, ऑकलैंड से आए 17 एन.आई.आईज में से जालंधर के मात्र 2

punjabkesari.in Friday, Jul 03, 2020 - 01:56 PM (IST)

जालंधर(पुनीत): दुबई से आने वाले फ्लाइट को कुछ कारणों के चलते रद्द करना पड़ा जिसके चलते एन.आर.आईज को लेने के लिए मोहाली बस स्टैंड पहुंची पंजाब रोडवेज की बस को खाली वापस लौटना पड़ा। 

ऑकलैंड की फ्लइट से 17 यात्री मोहाली लैंड हुए लेकिन अधिकतर यात्री दूसरे शहरों से संबंधित रहे जबकि जालंधर के केवल 2 यात्री ही आए। इन्हें लेकर पंजाब रोडवेज डिपो-1 की बस जालंधर पहुंची और उन्हें स्वास्थ्य विभाग ने जालंधर आते ही क्वारंटाइन कर दिया। जो यात्री विदेश से आ रहे हैैं उनके टैस्ट लिए जा रहे हैं। अधिकारियों ने बताया कि दुबई की जो फ्लाई कैंसल हुई है वह 1-2 दिनों में दोबारा आएगी, इसी तरह से सिंगापुर व अन्य देशों के यात्री भी भारत आने के प्रति अपनी तरफ एड़ी चोटी का जोर लगा रहे है ताकि फ्लाइट भेजी जा सके। वहीं, 2 माह तक बसें न चलने का संताप झेल चुके यात्रियों की सुविधा के लिए बस ओपरेटरों द्वारा अधिक से अधिक सुविधाएं दी जा रही है। रास्ते से सवारियां उठाना चाहे गलत है लेकिन इस समय यात्रियों की सुविधा को पहल के आधार पर रखा जा रहा है। इससे यात्रियों का समय बच रहा है और उन्हें अपने गंतव्य तक पहुचने में आसानी हो रही है।   

नियम बदले: पूरी बस भरकर चलने की अनुमति
सरकार द्वारा नियम बनाया गया कि बसों में 1 सीट छोड़ कर सवारी बैठेगी। दूरी के नियमों की पालना की जाएगी लेकिन अब सरकार ने नियम बदल दिए हैं। अब कोई भी बस पूरी तरह से भरकर चल सकती है। इसके लिए सभी को मास्क पहनना होगा और एक-दूसरे से हाथ मिलाने गुरेज करना होगा। सरकार द्वारा पहले जो नियम बनाए गए थे उससे प्राइवेट ट्रांसपोटर्ज को घाटा उठाना पड़ रहा था जिसके चलते प्राइवेट बसें कम चल चली। अब नए नियमों के चलते बस प्राइवेट बसों का जमघट बस अड्डे में लगने लगा है। 6 पैसे प्रतिकिलोमीटर बढौतरी के चलते 40 के करीब बसें आज विभिन्न रूटों पर रवाना हुई, जिससे प्राइवेट ट्रांसपोटर्ज को लाभ हुआ। 

होशियारपुर की 10, बटाला व नवांशहर की 9-9 बसें जालंधर पहुंची
पंजाब रोडवेज द्वारा अपनी बसों की जो सॢवस चलाई जा रही है, उस क्रम डिपो-1 की 28 व डिपो-2 की 31 बसें चलाई गई जोकि अमृतसर, लुधियाना, पटियाला जैसे मुख्य शहरों की तरफ रवाना हुई। वहीं दूसरे डिपो से चलकर जालंधर से गुजरने वाली बसों की तादात भी काफी ज्यादा रही। होशियारपुर डिपो की 10 बसें जबकि नवांशहर व बटाला डिपो की 9-9 बसें जालंधर बस अड्डे से यात्री लेकर गई। इसी तरह चंडीगढ़ डिपो की 2 बसें आई जो मात्र 14 यात्री लेकर ही रवाना हो गई। इसी तरह जगरावां डिपो की 5 जबकि पठानकोट डिपो की 6 बसें 128 यात्री लेकर गई। विभाग को आज 2,050,54 रुपए का राजस्व प्राप्त हुआ। 

Vaneet