ट्रैवल एजैंट ने आस्ट्रेलिया की जगह भेज दिया इंडोनेशिया, मामला दर्ज

punjabkesari.in Wednesday, Apr 25, 2018 - 08:58 AM (IST)

जालंधर (महेश): शहर में आए दिन ट्रैवल एजैंट लोगों से ठगी कर रहे हैं लेकिन पुलिस कार्रवाई नहीं कर रही। मंगलवार को भी इंडो-कैनेडियन के पास स्थित आप्टिकल करियर सॉल्यूशन की मालिक महिला की तरफ से आस्ट्रेलिया भेजने के नाम पर 9 लाख रुपए की ठगी का मामला सामने आने पर पुलिस ने जांच के बाद केस दर्ज किया है। महिला को वर्क परमिट पर आस्ट्रेलिया भेजने की बात की गई थी लेकिन धोखे से एजैंट ने उसे इंडोनेशिया भेज दिया। किसी तरह लौटी महिला ने वापस आकर केस दर्ज कराया है। रइया खुर्द बाबा बकाला अमृतसर निवासी मनप्रीत कौर पत्नी हरपाल सिंह ने पुलिस को बयान दिए कि वह ब्यास में सैक्रेड हार्ट स्कूल में पढ़ाती थी।

वहीं पर उसके साथ सुखविंद्र कौर नाम की महिला भी थी। सुखविंद्र ने अपनी बांतों में फंसाकर लिया कि उसकी जान-पहचान का एक एजैंट उसे विदेश भेज देगा। एजैंट ने उसके कई रिश्तेदारों को विदेश भेजा भी है। विश्वास कराने के बाद सुखविंद्र ने उसकी बातचीत जालंधर में आप्टिकल करियर सॉल्यूशन की मालिक पुष्पिंद्र कौर पत्नी सुखदेव सिंह निवासी जालंधर कैंट से करा दी। एजैंट ने उसे 14 लाख रुपए में आस्ट्रेलिया में वर्क परमिट पर विदेश भेजने की बात कही। उसने एडवांस के रूप में 1 लाख रुपए तभी दे दिए। वहीं एजैंट ने कई बार में उससे दस्तावेज लिए और अलग-अलग बार में कुल 9 लाख रुपए ले लिए।

इस दौरान सुखविंद्र उसे विश्वास दिलाती रही कि जल्द उसे आस्ट्रेलिया एजैंट भेज देगी। कुछ महीनों बाद सुखविंद्र ने उसे वीजा के बारे में बताया। एजैंट ने उससे कहा कि पहले वह इंडोनेशिया भेजेगी फिर वहां से आस्ट्रेलिया भेज दिया जाएगा। उसे 12 जून 2017 को इंडोनेशिया भेजा गया। जहां वह अपने खुद के खर्चे पर एक माह तक रही। वहीं 3 माह बाद उसे बिजनैस वीजा दे दिया। वीजा की जांच कराई गई तो वह फर्जी निकला। इसके बाद वह परिजनों से रुपए इकट्ठा कर किसी तरह घर लौटी।

इंडिया लौटकर जब सुखविंद्र से एजैंट से रुपए दिलाने को कहा तो वह टालने लगी। कुछ दिनों बाद उसने मिलना बंद कर दिया और फोन भी बंद कर लिया। जब वह एजैंट के दफ्तर गई तो कई बार उसने असिस्टैंट से कहकर मिलने से मना कर दिया। कुछ दिनों बाद उसे पता चला कि एजैंट वह दफ्तर बंद कर चली गई है। इस पर उसने सी.पी. दफ्तर शिकायत की। पुलिस ने जांच के बाद बारादरी थाने में केस दर्ज किया है।

Anjna