YouTube में अधिक व्यू लेने के चक्कर में आप भी न कर बैठें गलती

punjabkesari.in Thursday, Nov 01, 2018 - 01:37 PM (IST)

जालंधर (कमलेश): अगर आप भी यू-ट्यूब पर गाने गाकर वीडियो अपलोड करते है तो यह खबर आपके लिए अहम हो सकती है। दरअसल, जालंधर के निजात्म नगर का रहने वाला आनंद शर्मा पिछले डेढ़ वर्षों से गाने गाकर यू-ट्यूब पर अपलोड करता है। 20 अक्टूबर को महाराष्ट्र के रहने वाले एक व्यक्ति ने आनंद को सोशल मीडिया के जरिए कॉन्टैक्ट किया। उसने अपना नाम शाह हरीश कुमार बताया। उसने कहा कि वह यू-ट्यूब पर प्रमोशन का काम करता है और अपने क्लाइंट्स को 1 मिलियन के करीब व्यू दिलाने की सर्विस प्रोवाइड कराता है। 


आनंद ने बताया कि वह शाह के बहकावे में आ गया और अपने गाने को प्रमोट करवाने और अधिक व्यू पाने के लिए उसको पेटीएम के जरिए 22 अक्टूबर को 10 हजार रुपए की ट्रांजैक्शन करा दी। आनंद ने बताया कि पेमेंट करने के बाद उसने जब शाह से कान्टैक्ट करने की कोशिश की तो शाह ने उसे सोशल मीडिया पर ब्लॉक कर दिया। इसके बाद उसे समझ में आया कि शाह एक फ्रॉड है और उसके साथ 10 हजार की ठगी हो चुकी है। आनंद ने इंटरनेशनल ह्यूमन राइट्स के लीगल एडवाइजर एडवोकेट विक्रांत राणा से संपर्क किया और अपने साथ हुई ठगी की कहानी बताई। 


इसके बाद राणा ने पेटीएम से संपर्क कर आनंद के साथ हुई ठगी की कम्प्लेंट दर्ज कराई और इसके साथ ही साइबर सेल, जालंधर को भी मामले की कम्प्लेंट दी। विक्रांत राणा ने बताया कि पेटीएम को कम्प्लेंट के बाद पेटीएम ने आनंद द्वारा शाह को की गई ट्रांजैक्शन को ब्लॉक कर दिया, लेकिन पेटीएम आनंद के अकाउंट में पैसे भेजने के लिए साइबर सेल की ईमेल की मांग कर रहा था। इसके बाद राणा ने साइबर सेल से पेटीएम को ईमेल कराई। ईमेल मिलने के बाद पेटीएम ने आनंद के अकाउंट में उसके 10 हजार रुपए रिवर्स कर दिए।

Vatika