ट्रैवल एजैंटों का कारनामा: फर्जीवाड़ा करके Students को इस तरीके से भेजा विदेश

punjabkesari.in Monday, Jan 11, 2021 - 12:06 PM (IST)

जालंधर(सुधीर): पढ़ाई के तौर पर छात्रों को विदेश भेजने के नाम पर ठगी के कई मामले तो सामने आते ही रहते हैं पर अब ऐसे मामले सामने आ रहे हैं, जिनमें पंजाब के कई कथित ट्रैवल एजैंटों ने अपनी जेबें गर्म करने व छात्रों की जिंदगी से खिलवाड़ करके बैंकों जमा फंडों में फर्जीवाड़ा व फर्जी लोन लैटर लगाकर पंजाब के सैंकड़ों छात्रों को विदेश भेज दिया, जिसमें जालंधर के एक नामी ट्रैवल कारोबारी का नाम भी सामने आ रहा है। यह सारा फर्जीवाड़ा सामने आने पर यू.के. एम्बैसी ने मामले की सारी जानकारी एक बैंक के हैड आफिस में दी। बैंक के हैड आफिस द्वारा जानकारी मिलते ही बैंक अधिकारियों के हाथ- पांव फूल गए। वहीं इस मामले में य.के. एम्बैसी ने सतर्कता के चलते सख्ती कर दी है।

वहीं बैंक के हैड आफिस ने मामले की जांच के लिए विशोष टीम का गठन किया। यू.के. एम्बैसी द्वारा यह सारा फर्जीवाड़ा पकडे़ जाने व जालंधर के एक बैंक में मेल आने पर बैंक मैनेजरों व ट्रैवल कारोबारियों में हड़कंप मच गया। उक्त बात पूरे शहर ही नहीं बल्कि पंजाब के कई शहरों में जंगल में आग की तरह फैल गई। इतना ही नहीं इस फर्जीवाड़े के सामने आते ही एक बैंक मैनेजर व ट्रैवल कारोबारी की आडियो भी वायरल हो गई, जिसमें बैंक मैनेजर द्वारा साफ कहा जा रहा है कि जालंधर के साईं ओवरसीज नामक ट्रैवल कारोबारी ने उक्त बैंक में भारी तादाद में छात्रों के खाते खोले और करीब 135 लोन लैटर छात्रों के दस्तावेजों के साथ लगाकर उनका दूतावास में वीजा अप्लाई किया पर बैंक की लोन लैटर व बैंक खातों में जमा राशि में फर्जीवाड़ा सामने आने पर यू.के. एम्बैसी ने कड़ा संज्ञान लेते हुए यू.के. वीजा लगाने में सख्ताई कर दी। सूत्रों के मुताबिक पंजाब के ट्रैवल कारोबारियों द्वारा अपनी जेबें गर्म करने के नाम पर छात्रों के दस्तावेजों में फर्जीवाड़ा सामने आने पर कई छात्रों को यू.के. से भारत वापस भेज दिया गया है जिससे यह सभी छात्र परेशान हो गए हैं। वहीं दूसरी तरफ सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक यू.के. एम्बैसी द्वारा फर्जीवाड़ा पकड़ने पर आने वाले दिनों में कई बैंक मैनजरों व कई ट्रैवल कारोबारियों पर भी कड़ी कार्रवाई हो सकती है।

फंड शो करने के नाम पर छात्रों से वसूल रहे हैं 5 से 8 प्रतिशत तक का ब्याज
यू.के. जाने के नाम पर ट्रैवल कारोबारी छात्रों से मोटी कमाई कर रहे हैं। यू.के. आवेदन पत्र अप्लाई करने के लिए एजूकेशन दस्तावेजों के साथ छात्र को अपने बैंक खाते में करीब 28 दिन पुराने फंड दिखाने पड़ते हैं। आम तौर पर कुछ छात्र ही अपने बैंक खाते में फंड दिखा पाते हैं। जबकि अधिकांश छात्रों को फंड शो करने में मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। बस इस बात का फायदा पंजाब के कई कथित ट्रैवल कारोबारी उठ रहे हैं। वीजा के नाम पर मोटी कमाई करने वाले कई ट्रैवल कारोबारी छात्रों को अपने ही कर्मचारी का नंबर देकर छात्र को उक्त व्यक्ति से संर्पक करने को कहते हैं कि आप उस फाईनांसर से बात कर लो यह आपका काम करवा देगा। इसके बाद बैंक खातों में फंड शो करने के नाम पर 5 से 8 प्रतिशत ब्याज वसूलने का सिलसिला शुरू हो जाता है, जिसका आधा हिस्सा ट्रैवल कारोबारी व आधा हिस्सा उक्त कर्मी को जाता है। लोगों की खून पसीने की कमाई चूस कर आजकल ऐसे लोग पंजाब की सड़कों पर लग्जरी गाड़ियों में घूम रहे हैं।

सुपर परोयरटी सिस्टम में कईयों ने खेला ठगी का खेल
वहीं बताया जा रहा है कि अगर यू.के. का नार्मल वीजा आवेदन पत्र जमा करवाने पर छात्र से करीब 30 से 40 हजार फीस ली जाती है जिसका रिजल्ट 15 से 20 दिनों में आता है। वहीं दूसरी तरफ सीधा आवेदन पत्र जमा करवाने की फीस करीब 1 रुपए है, जिसका रिजल्ट आवेदन पत्र जमा करवाने पर मात्र 1 दिन में ही आता है। उहारण के तौर पर अगर आप ने सुपर आवेदन पत्र जमा करवाया तो उसका रिजल्ट उसी दिन शाम को ही आएगा, जिस बात का पंजाब के कई ट्रैवल कारोबारियों ने खूब उठाया व बैंक खातों में फर्जीवाड़ा करने के साथ-साथ कई छात्रों के आवेदन पत्र सुपर सिस्टम में जमा करवा कर करोडों रुपए कमाए।

8 साल पहले हुए थे यू.के. के सैंकड़ों कालेज व यूनीवर्सिटीज बंद, छात्रों के डूबे थे करोड़ों रुपए
करीब 8 साल पहले यू.के. सरकार ने भारतीय छात्रों को राहत देते हुए टीयर 4 स्कीम लांच की थी, जिसमें पढ़ाई के तौर पर विदेश जाने के चाहवान छात्र को बिना आईलैट्स टैस्ट पास किए मात्र सिर्फ अपने एजूकेशन दस्तावेज ही जमा करवाने पड़ते थे। इसके आधार पर यू.के. एम्बैसी द्वारा छात्रों को वीजा दिया जाता है। बस इस बात का फायदा पंजाब के ट्रैवल कारोबारियों ने जमकर उठाया व फर्जीवाड़ा करके पंजाब से भारी तदाद में छात्रों को अपनी जेबें गर्म करके विदेश भेज दिया था। इस धंधे में मोटी कमाई होती देख कई ट्रैवल कारोबारियों ने यू.के. में 4-4 कमरों के प्राईवेट कालेज खोले जबकि वहां पहुंचे छात्रों को काम न मिलने के चलते रात गुजारने व खाना खाने के लिए गुरुघर का सहारा लेना पड़ा था।

यू.के. सरकार को जब इस फर्जीवाड़ा का पता चल तो उन्होने यू.के. में सैंकडों कॉलेज व यूनिवर्सिटीज के लाईसैंस सस्पैंड कर दिए। जिस कारण पंजाब के सैंकडों छात्रों की मेहनत की कमाई के करोड़ों रुपए यू.के. प्राइवेट कालेजों में डूब गए। वहीं कई छात्रों को यू.के. से वापस आना पड़ा, जिस कारण कई छात्रों ने कई ट्रैवल कारोबारियों के खिलाफ पुलिस को शिकायतें भी दी। जिसके बाद कई ट्रैवल कारोबारी तो करोड़ों रुपए की कमाई कर देश छोड़कर ही विदेश भाग गए। अब करीब 8 साल बाद यू.के. सरकार ने एक बार फिर भारतीय छात्रों को राहत देते हुए वीजा नियमों में ढील दी थी, जिसका फायदा पंजाब के कई ट्रैवल कारोबारियों ने जम कर उठाया, लेकिन फिर फर्जीवाड़ा सामने आने पर यू.के. सरकार नियम कड़े करने जा रही है।


अब हर छात्र की हो रही है इंटरव्यू
अब हर छात्र को अपना आवेदन पत्र अप्लाई करने के साथ-साथ आईलैट्स टैस्ट में 6 बैंड लेने अनिवार्य होंगे, जबकि पहले बिना आईलैट्स टैस्ट पास करके भी छात्र आवेदन पत्र अप्लाई कर सकते थे। आवेदन पत्र के बाद अब हरेक छात्र की दूतवास में दस्तावेजों की जांच के बाद इंटरव्यू देनी होगी। इसके बाद ही दूतावास द्वारा छात्र की फाइल पर फैसला लिया जाएगा।


कोरोना के चलते छात्रों को यू.के. में नहीं मिल रहा काम
वहीं दूसरी तरफ सूत्र बता रहे हैं कि कोरोना वायरस के चलते जहां पूरा विश्व मंदी का शिकार हुआ है। वहीं विदेश पहुंचे छात्रों को भी काम करने में भारी मुश्किलों का सामना करना पड़ा रहा है, जिसके चलते वहां पहुंचे छात्रों को काम नहीं मिल रहा व वहां पहुंचे छात्र अपने परिजनों से पैसे मंगवा कर अपना गुजारा कर रहे हैं। वहीं ट्रैवल कारोबारी छात्रों को विदेश भेज कर व वहां से कालेजों से मोटी कमीशन डकार कर ऐशपरस्ती कर रहे हैं।

फर्जी दस्तावेजों पर विदेश भेजने वाले ट्रैवल कारोबारियों पर होगी कड़ी कार्रवाई : भुल्लर
पुलिस कमिश्नर गुरप्रीत सिंह भुल्लर ने बताया कि कमिश्नरेट पुलिस फर्जी ट्रैवल एजैंटों पर पिछले काफी समय से कार्रवाई कर रही है। उन्होंने बताया कि कमिश्नरेट पुलिस ने कई फर्जी ट्रैवल एजैंटों के खिलाफ मामले दर्ज किए हैं। शहर में अगर कोई भी ट्रेवल कारोबारी फर्जी दस्तावेजों के जरिए छात्रों को विदेश भेज रहा है तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। सी.पी. भुल्लर ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि लोग भी जागरुक हों, अगर कोई भी ट्रैवल कारोबारी गलत काम कर रहा है तो उसकी जानकारी लोग कमिश्नरेट पुलिस को दें। उन्होंने कहा शहर में में फर्जीवाड़ा करने वाले ट्रैवल कारोबारियों को बख्शा नहीं जाएगा। उन्होंने बताया कि आने वाले दिनों में कमिश्नरेट पुलिस फर्जी ट्रैवल कारोबारियों पर कार्रवाई करेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News