शिकायत निवारण कमेटी की बैठक आयोजित, 9 में से केवल 2 विधायक हुए शामिल

punjabkesari.in Wednesday, Jan 08, 2020 - 10:31 AM (IST)

जालन्धर(चोपड़ा): विकास प्रोजैक्टों व जनता की समस्याओं के निवारण संबंधी शिकायत निवारण कमेटी की बैठक को लेकर जिले से संबंधित विधायकों का उदासीन रवैया आज उस समय सामने आया जब चेयरमैन व मैडीकल शिक्षा मंत्री ओमप्रकाश सोनी की अगुवाई में जिला प्रशासनिक काम्पलैक्स में कमेटी की हुई बैठक में मात्र 9 में से 2 विधायक राजिन्द्र बेरी व लाडी शेरोवालिया ही शामिल हुए जबकि विधायक सुशील रिंकू, विधायक जूनियर अवतार हैनरी, विधायक परगट सिंह, विधायक पवन टीनू, विधायक सुरिन्द्र चौधरी, विधायक बलदेव खैहरा, विधायक गुरप्रताप सिंह वडाला मीटिंग से नदारद रहे। 

इस दौरान कमेटी की पिछली मीटिंग में शामिल 10 एजैंडों पर चर्चा हुई। आज बैठक के दौरान शहर की खस्ताहाल सड़कों, विकराल होती ट्रैफिक समस्या खासी चर्चा में रही। मीटिंग में ओमप्रकाश सोनी के साथ डिप्टी कमिश्नर वरिंद्र कुमार शर्मा, पुलिस कमिश्नर गुरप्रीत सिंह भुल्लर और एस.एस.पी. नवजोत सिंह माहल भी उपस्थित थे। सोनी ने कहा कि विकास योजनाओं विशेषकरजनकल्याण की स्कीमों को  लागू करने के लिए वह हर महीने के पहले सप्ताह रिव्यू मीटिंग किया करेंगे ताकि सरकारी योजनाएं धरातल में उतर सकें। उन्होंने अधिकारियों को कहा कि वह मीटिंग का एजैंडा 15 दिन पहले तैयार करें और 7 दिन पहले एजैंडे की कापी कमेटी के मैंबरों को दें।

उन्होंने बताया कि मीटिंग के एजैंडे में शामिल 10 शिकायतों में से 8 का निवारण कर दिया गया है जबकि 2 शिकायतों को पैंङ्क्षडग रखा गया है। सोनी ने कहा कि मुख्यमंत्री कै. अमरेन्द्र सिंह की अगुवाई वाली पंजाब सरकार की जनकल्याण स्कीमों का लाभ जमीनी स्तर तक जनता को पहुंचाने को यकीनी बनाएं ताकि कमजोर वर्ग के लोगों के जीवन स्तर को भी ऊंचा उठाया जा सके। उन्होंने समिति के सदस्यों को शिकायत लिखित रूप में पहले देने के लिए कहा गया जिससे मीटिंग के दौरान शिकायतों का निपटारा किया जा सके। वहीं विधायकों के कमेटी की बैठक में न आने के उदासीन रवैये के कारण कई प्रोजैक्ट पर चर्चा नहीं हो पाई । 

 जब ट्रैफिक समस्या पर मेयर व पुलिस कमिश्नर हुए आमने-सामने

शहर में बढ़ती ट्रैफिक समस्या व कम्पनी बाग चौक से जेल चौक तक सारा दिन लगने वाले जाम का मुद्दा मेयर जगदीश राज ‘राजा’ ने उठाते हुए पुलिस अधिकारियों से ट्रैफिक समस्या और पुलिसकर्मियों की कार्यशैली में सुधार लाने का मामला रखा। जिस पर पुलिस कमिश्नर गुरप्रीत सिंह भुल्लर ने कहा कि ट्रैफिक पुलिस अपना काम ठीक ढंग से कर रही है। उन्होंने कहा कि सड़कों पर हुए अवैध कब्जों का हटाना नगर निगम का काम है, जिसके लिए पुलिस प्रशासन पूरी सहायता देने को तैयार है। 

आदमपुर में बने रहे फ्लाईओवर का निर्माण जल्द पूरा करने के दिए आदेश
एजैंडे में शामिल आदमपुर में बन रहे फ्लाईओवर के निर्माण कार्य के बेहद धीमी गति से चलने के मामले में एक्सियन सैंट्रल वक्र्स डिवीजन (नैशनल हाईवे) ने बताया जमीन जल्द एक्वायर की जाएगी, ताकि काम जल्द पूरा हो सकें। सोनी ने अतिरिक्त लोक निर्माण विभाग को फ्लाईओवर के निर्माण शीघ्र पूर्ण करने के आदेश जारी किए।

लंबा पिंड-जंडूसिंगा रोड का निर्माण 30 जून तक हो पूरा
जालंधर शहर को होशियारपुर से जोडऩे वाली प्रमुख सड़क लंबापिंड से जंडूसिंगा रोड के खस्ताहाल से होने वाली दुर्घटनाओं के मामले में अधिकारियों ने बताया कि सड़क को बनाने के लिए टैंडर मांगे गए हैं और जल्द ही इसका निर्माण शुरू करवाया जा रहा है। सोनी ने निर्देश दिए कि सड़क निर्माण 30 जून तक हर हाल में पूरा हो जाना चाहिए। 

एस.डी.एम. कोर्ट में निगम से सम्बन्धित पैंडिंग केसों का मामला भी उठा
मीटिंग के दौरान मेयर जगदीश राज ‘राजा’ ने एस.डी.एम.-1 की अदालत में नगर निगम से सम्बन्धित पैंडिंग केसों का मामला भी उठाया। उन्होंने कहा कि एस.डी.एम. कोर्ट में पी.पी. एक्ट के तहत करीब 87 केस पैंडिंग चल रहे हैं जिनका फैसला नहीं हो पा रहा है, जिस पर एस.डी.एम. डा. जयइंद्र सिंह ने बताया कि इन केसों में निगम से संबंधित वकील ही पेश नहीं होते अगर एक्स पार्टी कार्रवाई होती है तो इसका सीधा नुक्सान निगम को होगा।  

जिले से संबंधित अन्य विकास कार्यों से संबंधित जारी किए गए आदेश 

  •    कैबिनेट मंत्री ने अधिकारियों को कहा कि शाहकोट में रेलवे ओवरब्रिज के काम में तेजी लाई जाए और सड़क को मजबूत और चौड़ा करने का काम जल्द पूरा किया जाए। 
  •     स्वास्थ्य विभाग और नगर निगम को कहा कि वे खुरला किंगरा में कम्युनिटी स्वास्थ्य केंद्र को चालू करने की संभावनाएं तलाशें। 
  •     फिल्लौर से नकोदर रोड और सांई मंदिर से मि_ापुर चौक तक सड़क के  निर्माण का काम पूरा करने के लिए लोक निर्माण और नगर निगम के अधिकारियों को निर्देश दिया। 
  •     शहर के न्यू ग्रीन मॉडल टाऊन रोड पर 48.88 लाख रुपए की लागत से काम जल्द शुरू होगा। 
  •  

नगर निगम से एन.ओ.सी. लेने के दौरान रिश्वत मांगने की शिकायत को रखा पैंडिंग 

विधायक परगट सिंह द्वारा पिछली मीटिंग में कालोनियों को रैगुलर करने संबंधी एन.ओ.सी. लेने के लिए आम जनता की शिकायतों का मुद्दा उठाया था। विधायक परगट के मुताबिक कमिश्नर नगर निगम के कार्यालय के कर्मचारियों द्वारा रिश्वत मांगने का मामला उठाया था, जिस पर निगम कमिश्नर को हिदायतें जारी की गई थी कि वह मामले की जांच कर दोषी कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई करे। वहीं एम.टी.पी. की जांच रिपोर्ट अनुसार एन.ओ.सी, लेने की फाईल ऑनलाईन जमा की जाती है। यह फाइल सहायक टाऊन प्लानर द्वारा सभी रिपोर्टें जांचकर ही एन.ओ.सी. जारी की जाती है। नगर निगम के पास इस संबंधी कोई लिखित शिकायत नहीं आई है। विधायक परगट की गैर-मौजूदगी के कारण इस शिकायत को पैंङ्क्षडग रख लिया गया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

swetha

Recommended News

Related News