अब ऑनलाइन अप्लाई होगा असला लाइसैंस

punjabkesari.in Sunday, Sep 22, 2019 - 10:23 AM (IST)

जालंधर(पुनीत): असला लाइसैंस अप्लाई करने के लिए अब उपभोक्ता को दफ्तरों में जाने की जरूरत नहीं है। वह ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। इससे एक तो आवेदक का समय बचेगा दूसरा दफ्तरों में रश कम होगा। यह सारी प्रक्रिया ऑनलाइन ही चलेगी और पेपरलैस कार्य होगा। जिला प्रशासन द्वारा असला लाइसैंस को लेकर 10 तरह की सेवाएं ई-सेवा के जरिए मुहैया करवाने की योजना शुरू की गई है। जिला प्रशासनिक काम्पलैक्स में ए.डी.सी. जनरल जसबीर सिंह की अध्यक्षता में वर्कशॉप का आयोजन किया गया जिसमें विभिन्न विभागों के अधिकारियों ने शिरकत की। अधिकारियों का कहना है कि ई-गवर्नैंस सोसाइटी द्वारा कम समय में अधिक सुविधाएं मुहैया करवाने के उद्देश्य से असला संबंधी नई सेवाएं शुरू की गई हैं। 

इस क्रम में जो 10 सेवाएं शुरू की गई हैं, उनमें असला लाइसैंस अप्लाई करने के अलावा लाइसैंस में एंट्री, असले की नकल, नए हथियार को दर्ज करना, हथियार को हटाने, हथियार की तबदीली, मौत होने की सूरत में असला जमा करवाना, एन.ओ.सी., हथियार बेचने की अनुमति, मौत होने पर हथियार ट्रांसफर्र करना आदि शामिल हैं। मीटिंग में सहायक कमिश्नर शायरी भंडारी, एस.पी. हैडक्वार्टर रविन्द्रपाल सिंह संधू, जिला ई-गवर्नर को-आर्डीनेटर रणजीत सिंह, तकनीकी को-आर्डीनेटर हतिंदर कुमार सहित बड़ी संख्या में अधिकारी मौजूद रहे। 

पहले भेजनी होती थी फाइल
पहले जो नियम था, उसके मुताबिक ऑनलाइन आवेदन करने के बाद पूरी फाइल संबंधित पुलिस स्टेशन जाती थी और आगे की कार्रवाई शुरू होती थी। फाइल आगे जाते-जाते कई-कई दिन का समय लग जाता था, जिसके चलते काम तेजी से नहीं हो पाता था, लेकिन अब जो प्रक्रिया है उसके मुताबिक प्रत्येक कार्य ऑनलाइन ही होगा। आवेदनकर्ता द्वारा अप्लाई करने के बाद संबंधित पुलिस स्टेशन में ऑनलाइन फाइल भेज दी जाएगी। एस.एच.ओ. द्वारा आगे जिस अधिकारी की ड्यूटी लागई जानी है उसे भी ऑनलाइन फाइल भेज दी जाएगी। इन्क्वायरी करने के बाद एस.एच.ओ. हैड आफिस में ऑनलाइन रिप्लाई करेगा। 

Edited By

Sunita sarangal