250 करोड़ में बिक रहे स्टेडियम की नीलामी में आवेदन का आज अंतिम दिन

punjabkesari.in Monday, Jun 17, 2019 - 11:22 AM (IST)

जालंधर (पुनीत): 250 करोड़ की शुरूआती बोली में नीलाम हो रहे गुरु गोबिंद सिंह स्टेडियम की नीलामी में भाग लेने हेतु आवेदन करने का आज अंतिम दिन है, 17 जून को शाम 4 बजे आवेदन बंद हो जाएगा। पी.एन.बी. द्वारा करवाई जा रही बोली में भाग लेने वाले इच्छुक बोलीदाता को 10 प्रतिशत ई.एम.डी. (अर्नेस्ट मनी डिपॉजिट) जमा करवाना होगा।

गुरु गोबिंद सिंह स्टेडियम की बात की जाए तो इसकी बोली में भाग लेने वाले को 25 करोड़ रुपए बैंक के पास जमा करवाने होंगे, तभी बोली में भाग लिया जा सकता है। ई-ऑक्शन के जरिए होने वाली इस नीलामी के संबंध में पी.एन.बी. की बी.एम.सी. चौक से कूल रोड जाती जी.टी. रोड वाली ब्रांच से सम्पर्क किया जा सकता है।पी.एन.बी. द्वारा इम्प्रूवमैंट ट्रस्ट की कुल 480 करोड़ रुपए की जायदादों को नीलामी में रखा गया है। इनमें गुरु गोबिंद सिंह स्टेडियम के अलावा सूर्या एन्क्लेव एक्सटैंशन स्कीम, गुरु गोबिंद सिंह एवेन्यू, 170 एकड़ इत्यादि की जायदादें शामिल हैं। 175 करोड़ का लोन चुकाने में असमर्थ रहे ट्रस्ट पर अभी भी 112 करोड़ रुपए का लोन बकाया है, इसके चलते बैंक द्वारा ट्रस्ट की प्रापर्टी पर कब्जा लिया गया है। ट्रस्ट ने 577 करोड़ की जायदादों को बैंक के पास गिरवी रखकर 175 करोड़ रुपए का लोन लिया था। इस संबंध में बैंक ने 28 अगस्त को गुरु गोबिंद सिंह स्टेडियम में सिंबॉलिक कब्जा लिया जबकि बाकी की प्रापर्टी पर 1 सितम्बर को फिजिकली पोजैशन ले लिया। बैंक अधिकारियों का कहना है कि सिक्योरिटी इंटरस्ट (इंफोर्समैंट) रूल्ज-2002 के नियम 8 व 9 के तहत उक्त नीलामी करवाई जा रही है। 


इम्प्रूवमैंट ट्रस्ट की नीलामी में खुद की 13 करोड़ की प्रापर्टी
एक तरफ पंजाब नैशनल बैंक द्वारा रिकवरी करने के लिए इम्प्रूवमैंट ट्रस्ट की प्रापर्टी की नीलामी करवाई जा रही है, वहीं दूसरी तरफ इम्प्रूवमैंट ट्रस्ट भी अपनी जायदादों को नीलाम करवाने जा रहा है ताकि आर्थिक रूप से परेशानी उठा रहे ट्रस्ट को राहत मिल सके। ट्रस्ट द्वारा अभी तक जो लिस्टें तैयार की गई हैं, उसके मुताबिक ट्रस्ट 13.81 करोड़ रुपए की जायदादों की चिन्हित कर पाया है जिसे नीलाम करवाया जाएगा। इन 13 करोड़ की जायदादों के अलावा ट्रस्ट पी.एन.बी. के पास गिरवी पड़ी प्रापर्टी को भी नीलामी में रखेगा। नीलामी में रखी जा रही ट्रस्ट की खुद की 13 करोड़ की जायदादों में 70.5 एकड़ महाराजा रणजीत सिंह एवेन्यू, 170 एकड़ सूर्या एन्क्लेव व 26.8 एकड़ की जायदादें शामिल हैं। ट्रस्ट की इन जायदादों के लिए 1 लाख रुपए ई.एम.डी. (अर्नेस्ट मनी डिपॉजिट) रखा जा रहा है। पिछली बार ट्रस्ट द्वारा जो नीलामी करवाई गई थी, उसमें एक भी जायदाद नहीं बिक पाई थी, जिसके चलते नीलामी फ्लॉप शो साबित हुई। ट्रस्ट की प्रापर्टी की तरफ लोगों का रुझान नहीं रहा क्योंकि ट्रस्ट की 94.97 एकड़ स्कीम ने ट्रस्ट की लुटिया डूबो कर रख दी।

Vatika