PNB जल्द लगाएगा गुरु गोबिंद सिंह स्टेडियम पर ताले!

punjabkesari.in Sunday, Sep 16, 2018 - 08:32 AM (IST)

जालंधर(पुनीत): पंजाब नैशनल बैंक (पी.एन.बी.) के अधिकारियों द्वारा तीखे तेवर दिखाकर की जा रही कार्रवाई को झेल रहे इम्प्रूवमैंट ट्रस्ट की मुश्किलें आने वाले दिनों में और बढऩे वाली हैं क्योंकि बैंक द्वारा गुरु  गोबिंद सिंह स्टेडियम पर फिजिकली पोजैशन लेकर उस पर ताले लगाने की तैयारी कर ली गई है। 

बैंक द्वारा प्रशासन को पत्र लिखकर इसकी इजाजत मांगी जा रही है। 28 अगस्त को बैंक द्वारा स्टेडियम पर सिंबॉलिक सील लगा दी गई थी, फिजिकली पोजैशन लेकर ताले इसलिए नहीं लगाए गए थे क्योंकि वहां बी.एस.एफ. के जवानों का पड़ाव था। बैंक अधिकारियों का कहना है कि सिंबॉलिक पोजैशन लेने के 60 दिनों के भीतर फिजिकली पोजैशन ली जाती है। प्रशासन द्वारा इजाजत न देने के संबंध में पूछे जाने पर बैंक अधिकारियों ने कहा कि इस उपरांत वह कोर्ट की शरण ले सकते हैं। बैंक अधिकारियों के मुताबिक एक्ट 2002 की धारा 13 (2) के तहत वे कानूनन ट्रस्ट की प्रॉपर्टी कब्जे में लेने का अधिकार रखते हैं। 

 बैंक ने इम्प्रूवमैंट ट्रस्ट 2011 में जो 175 करोड़ रुपए का लोन दिया था उसमें से 112 करोड़ अभी भी बकाया हैं। मार्च में एन.पी.ए. होने के बावजूद ट्रस्ट अधिकारी लोन चुकाने के प्रति गंभीर नजर नहीं आ रहे जिसके चलते बैंक कार्रवाई करने को मजबूर हैं। वहीं ट्रस्ट अधिकारियों का कहना है कि वे प्रॉपर्टी की नीलामी करवाकर बैंक का कर्जा चुकाएंगे। बैंक को चाहिए कि वह ट्रस्ट का सहयोग करे क्योंकि मौजूदा समय में आर्थिक तंगी के चलते ट्रस्ट के खर्च चलाना भी मुश्किल हो चुका है। ट्रस्ट अपने कर्मचारियों को समय पर वेतन तक दे पाने में सक्षम नहीं है।

छुट्टी वाले दिन भी हुआ कामकाज
ई.ओ. सुरिन्द्र कुमारी द्वारा पिछले दिनों जारी किए गए आदेशों के बाद आज छुट्टी वाले दिन भी कर्मचारी दफ्तर में आकर रिपोट्र्स बनाते रहे। ई.ओ. सुरिन्द्र कुमारी की कोर्ट में पेशी थी जिसके बावजूद वह ट्रस्ट आफिस आईं और अधिकारियों को हिदायतें देती रहीं। इस मौके पर लीगल कामकाज देखने वाले पवन कुमार, मुख्त्यार सिंह ने कोर्ट संबंधी जवाब तैयार किया। कई अन्यकर्मचारी मौजूद रहे। ई.ओ. का कहना है कि किसानों को एन्हांसमैंट की बकाया राशि अदा करने सहित फंडों का प्रबंध करने के लिए एक्स्ट्रा काम करना पड़ रहा है। ट्रस्ट के कर्मचारियों की चुनावी ड्यूटी लगने के कारण काम निपटाने के लिए छुट्टी वाले दिन भी कर्मचारी बुलाए जा रहे हैं।

लंबा समय बीतने पर भी तय नहीं हुई एन्हांसमैंट
यह तो तय है कि ट्रस्ट द्वारा किसानों को एन्हांसमैंट दी जानी है लेकिन इसके लिए प्लाट धारकों से कितनी एन्हांसमैंट वसूली जाएगी यह बात अभी तय नहीं हो पा रही है। विभिन्न स्कीमों की जो फाइलें क्लीयर की जा रही हैं उनसे अंदाजे के हिसाब से एन्हांसमैंट वसूल की जा रही है। ट्रस्ट द्वारा इस संबंधी कई मीटिंगें की गईं लेकिन इसका नतीजा अभी नहीं निकल पाया। प्लाट धारकों का कहना है कि वे किसी भी सूरत में एन्हांसमैंट की राशि अदा नहीं करेंगे। वहीं जिन लोगों ने अपने प्लाट बेचने या ट्रांसफर करने हैं उन्हें एन्हांसमैंट अदा करनी पड़ रही है। ट्रस्ट अधिकारियों का कहना है कि आने वाले दिनों में एन्हांसमैंट की राशि निर्धारित हो जाएगी।

Vatika