250 करोड़ की शुरुआती बोली से प्रारंभ होगी गुरु गोबिंद सिंह स्टेडियम की नीलामी

punjabkesari.in Thursday, May 16, 2019 - 09:17 AM (IST)

जालंधर (पुनीत): 112 करोड़ रुपए का बैंक लोन चुका पाने में असमर्थ जालंधर इम्प्रूवमैंट ट्रस्ट की प्रापर्टी गुरु गोबिंद सिंह स्टेडियम को पंजाब नैशनल बैंक नीलाम करवाने जा रहा है। इसके लिए रिजर्व प्राइज 250 करोड़ रुपए रखी गई है। 17 मई तक बोली में भाग लेने हेतु आवेदन किया जा सकता है। इसके लिए इच्छुक बोलीदाता को 10 प्रतिशत ई.एम.डी. (अर्नैस्ट मनी डिपाजिट) भी जमा करवाना होगा। 
ई-ऑक्शन के जरिए होने वाली इस नीलामी के लिए 25 करोड़ की राशि बैंक में जमा करवानी होगी। ट्रस्ट ने कुल 480.50 करोड़ रुपए की प्रापर्टी को नीलामी में रखा है। 250 करोड़ के स्टेडियम के अलावा 230.50 करोड़ की दूसरी प्रापर्टी भी शामिल है। यह प्रापर्टी सूर्या एन्क्लेव, महाराजा रणजीत सिंह एवेन्यू, गुरुगोबिंद सिंह एवेन्यू, सूर्या एन्क्लेव एक्सटैंशन में स्थित है। 17 मई तक आवेदन आने के बाद बोली की अंतिम तिथि की घोषणा की जाएगी। 

जानकारी के मुताबिक इम्प्रूवमैंट ट्रस्ट ने 2011 में 94.97 एकड़ सूर्या एन्क्लेव एक्सटैंशन स्कीम हेतु 175 करोड़ का लोन लिया था लेकिन ट्रस्ट 7-8 वर्षों में भी राशि की पूरी अदायगी नहीं कर सका। पिछले वर्ष 31 मार्च को ट्रस्ट की लोन बकाया राशि 112 करोड़ थी और ट्रस्ट का अकाऊंट पी.एन.बी. बैंक द्वारा एन.पी.ए. (नॉन परफार्मिंग एसैट) कर दिया गया।  इस उपरांत बैंक ने ट्रस्ट की प्रापर्टी पर कब्जा लेना शुरू किया। 28-8-18 को बैंक ने गुरु गोबिंद सिंह स्टेडियम को सिंबॉलिक सील लगा दी, इसके बाद अन्य प्रापर्टी पर कब्जा करते हुए 01-09-18 को अन्य प्रापर्टी  पर ट्रस्ट ने फिजीकली पोजैशन ले लिया। ट्रस्ट ने बैंक से लोन लेते समय 577 करोड़ की प्रापर्टी को गिरवी रखा था जिसमें गुरु गोङ्क्षबद सिंह स्टेडियम की कीमत 288 करोड़ रुपए जबकि अन्य प्रापर्टी की कीमत 289 करोड़ रुपए लगाई गई थी। 

बैंक ने नीलामी में कीमतें घटाईं
पंजाब नैशनल बैंक द्वारा ट्रस्ट की जायदादों की पहले भी 2 बार ई-ऑक्शन करवाई जा चुकी है लेकिन कोई रिस्पांस नहीं मिला था, इसके चलते बैंक द्वारा इस बार जायदादों के दामों में कमी की गई है। वहीं ट्रस्ट ने भी पिछले समय के दौरान अपनी जायदादें बेचने के लिए जो नीलामी रखी थी वह भी फ्लाप शो रही, ट्रस्ट की नीलामी में एक भी साइट नहीं बिक पाई। कुल मिलाकर कहा जा सकता है कि पब्लिक का ट्रस्ट की संपत्ति के प्रति मोह भंग हो चुका है। अब बैंक को दाम कम करके क्या रिस्पांस मिलता है यह आने वाला वक्त ही बताएगा। नीलामी की अंतिम तिथि के बारे में  अभी तक कोई तिथि तय नहीं की गई है।  

ट्रस्ट ने निगम से लेने हैं 31 करोड़ 

इम्प्रूवमैंट ट्रस्ट ने नगर निगम से 36 करोड़ रुपए लेने हैं जिसमें से 5 करोड़ रुपए पिछले समय के दौरान लोकल बाडी विभाग ने निगम के खाते से काट कर ट्रस्ट को दिए थे, इसके बाद से 31 करोड़ रुपए वापस लेने के लिए ट्रस्ट द्वारा लोकल बाडी विभाग से संपर्क किया जा रहा है लेकिन ट्रस्ट को राशि नहीं मिल पा रही। निगम की हालत इस समय बेहद पतली है, ट्रस्ट लोन चुका पाने में असमर्थ है। ट्रस्ट ने पी.एन.बी. के लोन के साथ-साथ करीब 250 करोड़ रुपए की देनदारियों की अदायगी करनी है। इस अदायगी में 100 करोड़ रुपए के करीब इन्हांसमैंट की राशि शामिल है जोकि किसानों को अदा की जानी है। इस राशि को लेकर सुप्रीम कोर्ट में केस विचाराधीन है। 

swetha