जिमखाना चुनाव 2019: सभी 27 उम्मीदवारों के नामांकन सही पाए गए

punjabkesari.in Saturday, Jul 06, 2019 - 01:26 PM (IST)

जालंधर(खुराना): 14 जुलाई को होने जा रहे जालंधर जिमखाना क्लब के चुनावों हेतु चुनाव मैदान में खड़े सभी 27 उम्मीदवारों के नामांकन सही पाए गए हैं। सभी नामांकनों की स्क्रूटनी आज निर्वाचन स्टाफ द्वारा की गई, जिस दौरान नामांकनों में कोई त्रुटि नहीं पाई गई। शाम को रिटर्निंग आफिसर ने सभी पदों हेतु उम्मीदवारों की सूची क्लब नोटिस बोर्ड पर डिस्प्ले कर दी जिसके अनुसार सैक्रेटरी पद हेतु 3 उम्मीदवार मैदान में हैं जबकि वाइस प्रैजीडैंट, ज्वाइंट सैक्रेटरी तथा कोषाध्यक्ष पद हेतु 2-2 उम्मीदवारों में आमने-सामने के मुकाबले हैं। अगले 2 दिनों तक कोई भी उम्मीदवार अपना नाम वापस ले सकता है परंतु इसकी सम्भावना कम ही दिख रही है।

असमंजस: क्लब खुलेगा या बंद रहेगा
आज तक हुए क्लब चुनावों दौरान यह परम्परा रही है कि क्लब को वोटिंग वाले दिन पूर्णतया बंद रखा जाता है और काऊंटिंग समय भी क्लब बंद ही रहता है परंतु इस बार क्लब की एडहॉक कमेटी ने प्रधान की अध्यक्षता में हुई बैठक दौरान फैसला लिया है कि वोटिंग व काऊंटिंग वाले दिन यानी 14 जुलाई को क्लब सदस्य लॉन में बैठकर वर्ल्ड कप फाइनल मैच का आनंद ले सकेंगे। गौरतलब है कि यदि स्क्रीन पर यह कार्यक्रम रखा जाता है तो क्लब को खोलना पड़ेगा और रैस्टोरैंट/बार भी चालू रखने होंगे। दूसरी ओर उसी समय काऊंटिंग चल रही होगी जिस दौरान तनाव भी बढ़ सकता है। कुल मिलाकर अभी यह असमंजस की स्थिति बनी हुई है कि क्या उस दिन शाम को क्लब खुलेगा।

बैडमिंटन हाल में होगी वोटिंग व काऊंटिंग
जिमखाना क्लब चुनावों हेतु अक्सर वोटिंग कार्ड रूम में होती आई और काऊंटिंग भी वहीं की जाती है परंतु इस बार चुनावों में वोटिंग व काऊंटिंग बैडमिंटन हाल में करवाई जाएगी, जिसके लिए सभी इंतजाम पूरे किए जा रहे हैं। जिला प्रशासन का स्टाफ हर रोज क्लब आकर इस संबंधी तैयारियों में लगा हुआ है।

धीरज की घोषणा से कुक्की बहल फैक्टर क्लीयर हुआ
चुनाव मैदान में खड़े अचीवर्स ग्रुप ने कल एक अप्रत्याशित दाव खेलते हुए क्लब के पूर्व कोषाध्यक्ष धीरज सेठ को 2 वर्ष बाद यानी 2021 में होने वाले क्लब चुनावों दौरान ग्रुप की ओर से सैक्रेटरी पद का उम्मीदवार घोषित कर दिया। इस घोषणा से जहां अचीवर्स ग्रुप धीरज व गोरा ठाकुर ग्रुप के समर्थन का दावा कर रहा है और हॢषत है वहीं इस घोषणा के बाद क्लब में कुक्की बहल फैक्टर क्लीयर हो गया है। गौरतलब है कि पिछली 2 टर्म दौरान लगातार 4 साल कुक्की बहल क्लब के सैक्रेटरी रहे जिस दौरान क्लब का अभूतपूर्व विकास हुआ और उनके विरोधी भी मानने लगे कि जिमखाना क्लब में 4 सालों दौरान काफी परिवर्तन आया। पहले यही बात की जाती थी कि जिमखाना क्लब को सतलुज क्लब लुधियाना की तर्ज पर बढिय़ा बनाया जाए परंतु आज जिमखाना की शक्ल-सूरत सतलुज क्लब से कहीं बढिय़ा दिखती है।

चुनावी सुधार हेतु बने एक नियम के चलते कुक्की बहल लगातार तीसरी बार यानी इस बार सैक्रेटरी पद के उम्मीदवार नहीं बन सकते थे इसलिए उन्होंने तथा उनके साथ 4 साल कोषाध्यक्ष रहे धीरज सेठ ने इस बार चुनाव लडऩे से ही इंकार कर दिया। कुक्की बहल ने तो बिल्कुल चुप्पी धारण कर ली जबकि धीरज सेठ अपने अचीवर्स ग्रुप में सरगर्म दिखे। कल जब धीरज सेठ को अगली टर्म का सैक्रेटरी उम्मीदवार घोषित किया गया तो कुक्की बहल के समर्थकों व शुभचिंतकों में नई चर्चा शुरू हो गई कि ऐसा करके ग्रुप ने न केवल कुक्की बहल को बेइज्जत किया है बल्कि धीरज और कुक्की की जोड़ी को भी तोडऩे का प्रयास किया गया है।आज इस मामले में कुक्की बहल ने कोई भी प्रतिक्रिया देने से इंकार कर दिया परंतु सूत्रों से पता चला है कि कुक्की बहल अब खुल कर प्रोग्रैसिव ग्रुप के समर्थन में उतर सकते हैं। कुक्की बहल द्वारा जल्द ही अपने शुभचिंतकों व समर्थकों की एक बैठक काल की जा सकती है, जिस दौरान वह अपना रुख स्पष्ट करेंगे।दूसरी ओर प्रोग्रैसिव ग्रुप के सभी उम्मीदवार यह मान कर चल रहे हैं कि उनके ग्रुप को कुक्की बहल फैक्टर का निश्चित लाभ मिलेगा। आने वाले दिनों में क्या समीकरण बनते हैं यह देखने वाली बात होगी।

Vatika