नो पार्किंग क्षेत्र में खड़ी गाड़ी टो हुई तो भुगतना पड़ेगा 1150 रुपए का जुर्माना

punjabkesari.in Thursday, Jan 23, 2020 - 09:06 AM (IST)

जालंधर(वरुण): नो पार्किंग क्षेत्र में खड़ी गाड़ी टो होने पर ट्रैफिक पुलिस अब 1150 रुपए जुर्माना वसूलेगी। पंजाब सरकार की तरफ से आई नोटीफिकेशन के चलते सरकारी फीस 200 रुपए बढ़ाई गई है जबकि टो-वैन वाले ठेकेदार की फीस व जी.एस.टी. पुराने रेट की ही रहेगी। 29 दिसम्बर, 2019 को पंजाब सरकार द्वारा पंजाब भर के जिलों को ट्रैफिक चालानों के नए बढ़े हुए रेट की नोटीफिकेशन जारी की गई थी। इस नोटीफिकेशन में टो-वैन पर लगाई जाने वाली सरकारी फीस 200 रुपए बढ़ाई गई थी।

दरअसल अन्य चालानों की तरह टो-वैन गाड़ियों का जुर्माना आर.टी.ए. ऑफिस की जगह ट्रैफिक पुलिस थाने में भुगता जाना था जिसके कारण ट्रैफिक पुलिस द्वारा टो वाली गाड़ियों का जुर्माना बढ़ाया जाना था। ए.डी.सी.पी. ट्रैफिक गगनेश कुमार शर्मा ने सारी स्टडी के बाद अब टो होने वाली गाड़ियों पर जुर्माना 1150 रुपए कर दिया है। ए.डी.सी.पी. ने बताया कि पहले 550 रुपए प्रति गाड़ी टो-वैन वाले ठेकेदार को जाती थी जबकि 100 रुपए प्रति गाड़ी जी.एस.टी. और 300 रुपए सरकारी फीस वसूली जाती थी। अब मात्र सरकारी फीस को ही बढ़ाया गया जबकि बाकी का जुर्माना पुराने जैसा ही रहेगा। 

सरकारी फीस बढ़ने से प्रतिदिन 16 हजार रुपए का रैवेन्यू होगा ज्यादा
सरकारी फीस बढ़ने पर अब ट्रैफिक पुलिस के माध्यम से सरकार को जालंधर से ही 16,000 रुपए प्रतिदिन का रैवेन्यू एक्स्ट्रा होगा। दरअसल ट्रैफिक पुलिस प्रतिदिन नो पार्किंग में खड़ी 80 प्रतिशत गाड़ियों को टो करती है। ऐसे में 200 रुपए सरकारी फीस बढ़ने पर 16 हजार रुपए का ज्यादा रैवेन्यू इकट्ठा होगा। प्रति माह की बात करें तो सरकार को 4 लाख 96 हजार रुपए का इजाफा होगा। 

सर्विस लेन पर नो पार्किंग जोन में खड़ी गाड़ियां करवाईं टो 
धन्नोवाली के सामने ट्रैफिक पुलिस ने स्लिप रोड पर नो पार्किंग में खड़ी गाड़ियों को टो किया। ए.डी.सी.पी. ट्रैफिक गगनेश कुमार ने बताया कि वहां से लगातार उन्हें शिकायतें मिल रही थीं कि स्लिप रोड पर खड़ी गाड़ियों के कारण जाम लग रहा है और एक्सीडैंट होने का भी खतरा है जिसके चलते टो-वैन भेज कर वहां से आधा दर्जन नो पार्किंग में खड़ी गाड़ियों को टो किया गया। 

4 जोन में टो-वैन बांटने पर बढ़ा गाड़ियों का आंकड़ा
ए.डी.सी.पी. ट्रैफिक गगनेश कुमार ने कुछ समय पहले ही नो पार्किंग जोन में खड़ी गाड़ियों को टो करने वाली चारों गाड़ियों को 4 जोनों में बांट दिया था। जोन बांटने से पहले प्रतिदिन ट्रैफिक पुलिस 50 के करीब गाड़ियां टो करती थी लेकिन जोन बनने के बाद से शहर में और भी इलाके कवर किए गए जिसके कारण प्रतिदिन 30 गाड़ियों की संख्या बढ़ी है। 

एक सरकारी तो 3 ठेकेदार की हैं टो-वैन
ट्रैफिक पुलिस के पास 4 टो-वैन में से मात्र एक टो-वैन ही सरकारी है जबकि 3 ठेकेदार की हैं। हालांकि पूर्व ए.सी.पी. ट्रैफिक जंग बहादुर शर्मा ने सी.पी. से 3 सरकारी टो-वैन मंगवाने की मांग की थी जो अभी भी पैंडिंग हैं। अगर चारों गाड़ियां सरकारी हो जाएं तो सारा रैवेन्यू सरकार के पास जाएगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Sunita sarangal

Recommended News

Related News