एक ही बिल्डिंग इंस्पैक्टर के सैक्टर में बन रही हैं 3 अवैध मार्कीट

punjabkesari.in Sunday, Feb 24, 2019 - 08:31 AM (IST)

जालंधर(खुराना):लोकल बॉडीज मंत्री नवजोत सिद्धू ने अब लुधियाना में अवैध निर्माणों पर सख्ती करते हुए पंजाब के एक शक्तिशाली मंत्री, लोकल बॉडीज के डायरैक्टर तथा अन्य उच्चाधिकारियों पर शिकंजा कसा है, परंतु जालंधर में अवैध निर्माणों के मामले लुधियाना से कहीं अधिक सामने आ रहे हैं जिनकी शिकायतें सिद्धू के पास पहुंचनी शुरू हो गई हैं। माना जा रहा है कि लुधियाना के साथ-साथ सिद्धू द्वारा जालंधर में भी उच्चाधिकारियों पर शिकंजा कसा जा सकता है। 

जालंधर में हालात यह हैं कि नगर निगम में 3-3 आई.ए.एस. अधिकारी तैनात हैं परंतु एक ही बिल्डिंग इंस्पैक्टर निर्मलजीत वर्मा के सैक्टर नं. 9 में इन दिनों 3 बड़ी मार्कीटें अवैध रूप से काटी जा रही हैं जिनमें दर्जन-दर्जन भर दुकानें बनकर तैयार हैं। इन सभी अवैध मार्कीटों बारे विस्तार से समाचार छप चुके हैं परंतु अभी तक निगम के किसी बड़े अधिकारी ने इनका नोटिस नहीं लिया है।  शहर के सबसे व्यस्त क्षेत्र चरणजीतपुरा में पूर्व विधायक राज कुमार गुप्ता के पैतृक घर के ठीक सामने पुरानी हवेली में सरेआम कई दुकानें बना दी गईं, परंतु बिल्डिंग इंस्पैक्टर कुछ नहीं कर पाए। साथ लगते इमामनासिर की स्टेट बैंक ब्रांच के ठीक पीछे अवैध रूप से मार्कीट काटकर 12 से ज्यादा दुकानें तैयार हो गईं परंतु बिल्डिंग इंस्पैक्टर ने फिर भी कुछ नहीं किया।
 
इसी सैक्टर नं. 9 के तहत आते फगवाड़ा गेट में एम.के. ट्रेडिंग कम्पनी के ऊपर दर्जन से ज्यादा दुकानें बनकर तैयार हो गई हैं परंतु बिल्डिंग इंस्पैक्टर निर्मलजीत वर्मा सिर्फ कागजी कार्रवाई में ही व्यस्त दिख रहे हैं। आम चर्चा है कि शहर में अगर एक ईंट भी लगानी हो तो निगम से परमिशन लेनी पड़ती है परंतु एक ही सैक्टर में दर्जन-दर्जन भर दुकानों वाली 3 मार्कीटें बनकर तैयार हो गईं लेकिन निगम के तमाम बड़े अधिकारी कोई एक्शन नहीं ले रहे। यह सारा किस्सा अगर नवजोत सिंह सिद्धू तक सही तरीके से पहुंच गया तो आने वाले दिनों में लुधियाना से बड़ा कांड जालंधर में हो सकता है।

नकोदर रोड पर भी चल रहा अवैध निर्माण 
पंजाब सरकार ने नकोदर को स्टेट हाईवे घोषित कर रखा है जिसके चलते सड़क के कुछ मीटर तक निर्माण करने की मनाही है परंतु इसके बावजूद नकोदर रोड पर भार्गव कैम्प अड्डा के बिल्कुल निकट शराब के ठेके के ऊपर अवैध रूप से कर्मशियल निर्माण किया जा रहा है। क्षेत्र के दुकानदारों ने बताया कि शराब के ठेके की अवधि मार्च में समाप्त हो रही है। इसके बाद इस बिल्डिंग को शोरूम काम्पलैक्स के तौर पर प्रयोग किया जाएगा। निगमाधिकारी इस कमर्शियल निर्माण पर भी कोई एक्शन नहीं ले पा रहे हैं।

swetha