अवैध कब्जों व गलत पार्किंग ने घेरा पठानकोट बाईपास चौक

punjabkesari.in Monday, Jan 21, 2019 - 10:28 AM (IST)

जालंधर(सुनील): दुर्घटना होने पर अक्सर वाहनों चालकों को दोषी माना जाता है मगर इसके पीछे कुछ अन्य चीजें भी जिम्मेदार होती हैं। सड़क के दोनों ओर फुटपाथ बनाए जाते हैं ताकि पैदल चलने वालों को आसानी रहे। इसके अलावा वाहनों को खड़े करने के लिए पीली लाइन खींची जाती है ताकि लोग वाहन इसके अंदर व ठीक ढंग से पार्क करें। मगर पठानकोट चौक तथा पठानकोट रोड पर सब कुछ इसके विपरीत है। यहां पर सड़क के दोनों ओर रेहडिय़ों ने अवैध कब्जे किए हुए हैं। करीब 60 फुट की सड़क महज 15-20 फुट की ही रह जाती है, जिससे दुर्घटनाओं का खतरा बढ़ जाता है। 

दूसरी ओर लोग खरीद-फरोख्त करने के लिए पठानकोट चौक में आते हैं तथा अपनी गाड़ी, छोटा हाथी व टैम्पो आदि हाईवे पर ही खड़ा कर दुकानों में चले जाते हैं जिस कारण घंटों गाड़ी हाईवे पर खड़ी रहती है जिससे वहां अक्सर जाम लगा रहता है। कभी-कभार तो इस जाम में एम्बुलैंस तक फंस जाती है। फुटपाथ पर लोगों ने रेहडिय़ां तथा फडिय़ां लगा कर अवैध कब्जे किए हुए हैं जिस कारण सर्विस लाइन तो बिल्कुल ब्लॉक हो जाती है। ये कब्जे न तो तहबाजारी विभाग को दिखाई देते हैं और न ही इन पर कभी कोई कार्रवाई होती है।

ट्रैफिक पुलिस व थाना-8 के स्टाफ को नहीं दिखता जाम
पठानकोट चौक पर ट्रैफिक पुलिस, जूलो व थाना 8 का नाका अक्सर लगा रहता है लेकिन उन्हें पठानकोट बाईपास पर लगा जाम दिखाई नहीं देता। इससे यह प्रतीत होता है कि ट्रैफिक पुलिस व थाना 8 की पुलिस यह जाम दिखाई ही नहीं है। वह सिर्फ दोपहिया वाहनों को रोक कर चालान काट कर ही वाहवाही लूटते हैं।

लोगों ने कहा-भंडाल साहिब कदीं इस चौक ते वी आओ
लगभग एक माह पहले ए.डी.सी.पी.-1 परमिन्द्र सिंह भंडाल ने एस.ओ.जी. व थानों के कर्मियों को लेकर दोआबा चौक पर जाम व अवैध कब्जों को हटाने के लिए बड़ी कार्रवाई की थी ताकि लोगों को इस जाम और अवैध कब्जों से छुटकारा मिल सके। इसी तर्ज पर लोगों का कहना है कि ‘भंडाल साहिब कदीं इस चौक ते वी आओ ते इत्थों जाम व अवैध कब्जे हटाओ।’

बिना चैक किए सामान होता है लोड
पठानकोट चौक पर बाहरी राज्यों और राज्य के विभिन्न जिलों में भी सामान चोरी-छुपे भेजा जा रहा है। सुबह-शाम वाहनों पर सामान को लोड करते हुए लोग देखे जा सकते हैं जिसकी कोई जांच तक नहीं होती है। हालांकि टैक्स चोरी तो होती ही है ऊपर से संदिग्ध वस्तुएं तथा किसी भी प्रकार का नशा भी सप्लाई हो सकता है। 

अंधेरे में डूबी होती है भोगपुर को जाती सड़क 
रात्रि में जब कोई भी पैदल या वाहन पर भोगपुर को जाता है तो वे बहुत संभल कर जाते हैं क्योंकि इस सड़क पर नगर निगम ने कोई भी लाइट का प्रबंध नहीं किया है। यह सड़क पर रात को इस कदर अंधेरे में डूबी होती है कि अगर कोई राहगीर को लूट ले या कोई और बड़ी घटना को अंजाम दे दे तो आरोपी की पहचान करना काफी मुश्किल हो जाएगा।

पठानकोट बाईपास का करूंगा अचानक दौरा : ए.सी.पी.
जब इस संबंध में ए.सी.पी. ट्रैफिक जंग बहादुर शर्मा से बात की गई तो उनका कहना है कि उनके द्वारा पठानकोट बाईपास पर ट्रैफिक मुलाजिम लगाए गए हैं। फिर भी वे पठानकोट बाईपास पर अचानक पहुंच कर देखेंगे कि किस कारण वहां जाम लगता है और अगर हाईवे पर वाहन खड़े पाए गए तो उनके खिलाफ बनती कार्रवाई की जाएगी।

Vatika