93 अवैध बिल्डिंगों की रिपोर्ट निगम कमिश्नर की टेबल तक पहुंचने में लग गए 7 माह

punjabkesari.in Friday, Jan 18, 2019 - 11:25 AM (IST)

जालंधर: पंजाब के लोकल बॉडीज मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू ने गत वर्ष 14 जून को अचानक अपनी कार जालंधर की ओर मोड़ कर अवैध बिल्डिंगों के नैटवर्क को ध्वस्त करने के उद्देश्य से 35 अवैध बिल्डिंगों के मौकों पर जाकर छापेमारी की थी, जिस दौरान सभी की सभी 35 बिल्डिंगों में भारी अनियमितताएं पाई गईं।

सिद्धू ने उसी शाम मौके पर ही नगर निगम के 9 बड़े अधिकारियों को सस्पैंड करने के आदेश जारी किए, जिनमें से अभी 2 अधिकारी ही बहाल हो पाए हैं और बाकी हर रोज चंडीगढ़ जाकर हाजिरी लगाने को विवश हैं।नवजोत सिद्धू ने एक आर.टी. आई. कार्यकत्र्ता की शिकायत पर आई 93 अवैध बिल्डिंगों का सारा रिकार्ड निगम से तलब किया था और उन पर कार्रवाई करने के निर्देश दिए थे।


सिद्धू के दौरे के अगले ही दिन निगम ने डिच मशीनों के पहिए इन अवैध बिल्डिंगों की ओर मोड़ दिए थे परंतु इसी दौरान विधायक सुशील रिंकू ने डिच पर चढ़ कर अवैध निर्माणों को तोड़े जाने का विरोध शुरू कर दिया था जिस कारण बाकी विधायकों व सांसद ने भी इस आप्रेशन को रुकवाने के लिए मुख्यमंत्री दरबार में हाजिरी लगाई थी, तब सिद्धू ने निगम प्रशासन से 93 बिल्डिंगों की रिपोर्ट तलब की थी।इतना सब होने के बावजूद नगर निगम ने 93 अवैध बिल्डिंगों की रिपोर्ट तैयार करने में 7 महीने का समय लगा दिया। आज बिल्डिंग विभाग के अधिकारियों ने रिपोर्ट को फाइनल करके निगम कमिश्रर की टेबल तक पहुंचा दिया है और एक-दो दिन में यह रिपोर्ट चंडीगढ़ में लोकल बॉडीज मंत्री के कार्यालय तक पहुंच जाएगी।

निगम ने आज भी दर्जनभर बिल्डिंगों को लगाई सील
विधायकों के विरोध के चलते 93 अवैध बिल्डिंगों का जिन्न कई महीने बोतल में बंद रहा परन्तु कुछ दिन पहले निगम कमिश्रर ने 93 बिल्डिंगों की सूची को दोबारा निकाल कर इन बिल्डिंगों पर कार्रवाई करने के निर्देश दिए। इन निर्देशों के तहत उपकार नगर में 4 दुकानों को मलियामेट कर दिया गया, जबकि दर्जनों दुकानों को सील किया गया। आज भी निगम स्टाफ ने 93 बिल्डिंगों की सूची में शामिल दर्जनभर अवैध निर्माणों को सील कर दिया। इंस्पैक्टर जीतपाल जोशी के नेतृत्व में इंडस्ट्रीयल एरिया स्थित थाने के सामने अवैध रूप से बने गोदाम को सील लगा दी गई, जबकि इंस्पैक्टर दिनेश जोशी ने कई जगह बड़ी कार्रवाई की। उन्होंने रामा मंडी-होशियारपुर रोड व जौहल अस्पताल के सामने अवैध रूप से बने काम्प्लैक्सों को सील लगा दी जिन्हें लेकर पिछले दिनों नेताओं ने खूब हो-हल्ला मचाया था। इसी टीम ने नरेन्द्र सिनेमा के पीछे लगती मार्कीट में अवैध रूप से बनी 4 दुकानों को सील कर दिया और लाजपत नगर में रिहायशी नक्शा पास करवा कर बनाए जा रहे कमॢशयल निर्माण को सील लगा दी। दिलकुशा मार्कीट में प्लाजा होटल के साथ पहले से बनी एक दुकान को भी सील कर दिया गया।

Vatika