इम्प्रूवमैंट ट्रस्ट को मंजूरी, 25.38 करोड़ की जायदादें होंगी नीलाम

punjabkesari.in Tuesday, Jun 25, 2019 - 08:47 AM (IST)

जालंधर(पुनीत): सरकार व बैंक से मंजूरी मिलने के बाद इम्प्रूवमैंट ट्रस्ट द्वारा 25.38 करोड़ की जायदादों की नीलामी करवाई जा रही है, इसमें 3 स्कीमों की 79 जायदादें शामिल हैं। 15 जुलाई को करवाई जा रही नीलामी में 70.5 एकड़ महाराजा रणजीत सिंह एवेन्यू, 26.8 एकड़ शहीद भगत सिंह कालोनी व 170 एकड़ सूर्या एन्क्लेव की जायदादें शामिल हैं। नीलामी में सबसे महंगी जायदाद सूर्या एन्क्लेव की रखी गई है, 2098 वर्ग गज की उक्त जायदाद की बोली की शुरूआत 8.79 करोड़ से शुरू होगी। यह साइट इंस्टीच्यूशन के लिए रिजर्व रखी गई है। इसके लिए (अर्नेस्ट मनी डिपॉजिट) 1 लाख रुपए रखा गया है। 

नीलामी में महाराजा रणजीत सिंह एवेन्यू की 24 जायदादें शामिल हैं जिनमें 7 प्लाट, 1 नॄसग होम की साइट, 1 ओल्ड एज होम, 3 दुकानें व 12 कियोस्क (बूथ) शामिल हैं। इसी तरह से 170 एकड़ सूर्या एन्क्लेव के 3 प्लाट, 4 बिल्टअप बूथ, 1 बिल्टअप स्टाल, 20 एस.सी.ओ. (शॉप-कम-ऑफिस), 16 शॉप साइट, 4 कॉर्नर साइट, 4 स्टाल शामिल हैं। वहीं 26.8 एकड़ भगत सिंह कालोनी का 2 एस.सी.ओ. नीलामी में रखे गए हैं। 15 जुलाई को होने वाली नीलामी के लिए इम्प्रूवमैंट ट्रस्ट में (अर्नेस्ट मनी डिपॉजिट) जमा करवाने वाला व्यक्ति ही नीलामी में भाग ले सकता है। जो जायदादें नीलाम करवाई जा रही हैं, उनमें कई ऐसी प्रापर्टी हैं, जो पी.एन.बी. के पास गिरवी पड़ी हैं, नीलामी करवाने के लिए पी.एन.बी. द्वारा ट्रस्ट को शर्तें के साथ मंजूरी दी गई है। शर्तें यह हैं कि बैंक के पास गिरवी पड़ी नीलामी से जो राशि मिलेगी, उसे ट्रस्ट को बैंक के पास जमा करवाना होगा। आॢथक तंगी से जूझ रहे इम्प्रूवमैंट ट्रस्ट के लिए उक्त बोली खासी अहमियत रखती है।

480 करोड़ की नीलामी में नहीं मिला कोई बोलीदाता, पी.एन.बी. लोन चुकाने में असमर्थ 
पी.एन.बी. को 480 करोड़ की नीलामी में कोई भी बोलीदाता नहीं मिला है, जिसके चलते पी.एन.बी. 112 करोड़ रुपए का लोन चुकाने में असमर्थ है। इम्प्रूवमैंट ट्रस्ट की 577 करोड़ की प्रापर्टी पर बैंक ने कब्जा ले रखा है। इस संबंध में बैंक ने 28 अगस्त को गुरु गोबिंद सिंह स्टेडियम में सिंबॉलिक कब्जा लिया, जबकि बाकी की प्रापर्टी पर 1 सितम्बर को फिजिकली पोजैशन ले लिया। अपनी राशि की रिकवरी हेतु ट्रस्ट द्वारा पिछले माह नीलामी रखी गई। इसमें गुरु गोङ्क्षबद सिंह स्टेडियम की शुरूआती नीलामी की कीमत 250 करोड़ रुपए रखी गई। इसके अलावा सूर्या एन्क्लेव सहित अन्य कालोनियों की प्रापर्टी भी शामिल की गईं। नीलामी में भाग लेने हेतु 17 जून तक का समय दिया गया था लेकिन किसी ने भी नीलामी हेतु दिलचस्पी नहीं दिखाई जिसके चलते पी.एन.बी. को नीलामी हेतु एक भी बोलीदाता नहीं मिला और नीलामी कैंसिल हो गई। वहीं ट्रस्ट द्वारा पिछली बार करवाई गई नीलामी भी फ्लॉप शो साबित हो चुकी है। 

swetha