इम्प्रूवमैंट ट्रस्ट ने 111 करोड़ का लोन चुकाने के लिए सरकार से मांगी मदद

punjabkesari.in Wednesday, Aug 22, 2018 - 08:13 AM (IST)

जालंधर (पुनीत): इम्प्रूवमैंट ट्रस्ट ने पंजाब नैशनल बैंक (पी.एन.बी.) का 111 करोड़ का लोन चुकाने के लिए सरकार से मदद मांगी है जिसके लिए ट्रस्ट द्वारा लिखित में भिजवाया गया है। ट्रस्ट ने इसके साथ-साथ नगर निगम को दिए गए 36 करोड़़ रुपए भी वापस लौटाने की रिक्वैस्ट की है ताकि ट्रस्ट की आर्थिक तंगी दूर हो सके। 94.97 एकड़ सूर्या एन्क्लेव एक्सटैंशन स्कीम के बुरी तरह से फ्लॉप हो जाने के बाद ट्रस्ट की कोई नई स्कीम नहीं आई है जिसके चलते ट्रस्ट की कम आमदन से खर्च चलाना भी मुश्किल हो गया है। ट्रस्ट अपने कर्मचारियों को समय पर वेतन दे पाने में असमर्थ है जिसके चलते कई बार कर्मचारियों की तनख्वाह देरी से मिलने के चलते उन्हें परेशानी उठानी पड़ी। 

94.97 एकड़ स्कीम के लिए 2011 में लिए गए लोन का 111 करोड़ से अधिक का अभी भी बकाया है। 31 मार्च को ट्रस्ट का अकाऊंट एन.पी.ए. हो गया था। जुलाई में बैंक ने नोटिस भेजकर 12 जुलाई तक पैसे जमा न करवाने पर गुरु गोङ्क्षबद सिंह स्टेडियम सील करने की चेतावनी दी, क्योंकि बैंक के पास इम्प्रूवमैंट ट्रस्ट की सम्पत्ति गुरु गोङ्क्षबद सिंह स्टेडियम गिरवी रखी गई है। बैंक अकाऊंट एन.पी.ए. होने के बाद से अभी तक 1.65 करोड़ रुपए जमा हुए जबकि नोटिस भेजने के बाद 1.40 करोड़ रुपए जमा हुए। 

सील न करने हेतु स्वतंत्रता दिवस का दिया था हवाला
गुरु गोङ्क्षबद सिंह स्टेडियम को सील करने का नोटिस मिलने पर ट्रस्ट ने आनन-फानन में 60 लाख रुपए जमा करवाए। इसके साथ ट्रस्ट की पत्र संख्या 1252 में बैंक को लिखा गया है कि 15 अगस्त को गुरु गोङ्क्षबद सिंह स्टेडियम में जिला स्तरीय कार्यक्रम करवाया जाता है इसलिए बैंक कार्रवाई को रोक दे। ट्रस्ट जल्द ही प्रापर्टी सेल करके बैंक का कर्ज अदा करेगा। 

14 अगस्त को जमा करवाए थे 10 लाख 
ट्रस्ट अधिकारियों को पता था कि 15 अगस्त को स्टेडियम को सील करने की डैडलाइन है जिसके चलते 14 अगस्त को ट्रस्ट द्वारा 10 लाख रुपए पी.एन.बी. में जमा करवाए गए ताकि 15 अगस्त के बाद होने वाली कार्रवाई को रोका जा सके। ट्रस्ट की ई.ओ. सुरिन्द्र कुमारी का कहना है कि ट्रस्ट बैंक को पैसे देने के लिए वचनबद्ध है जिसके चलते सरकार को पत्र लिखकर वित्तीय सहायता मांगी गई है ताकि लोन अदा किया जा सके। 

swetha