3 स्कीमों से 101.82 करोड़ रुपए इन्हांसमैंट वसूलेगा इम्प्रूवमैंट ट्रस्ट

punjabkesari.in Saturday, Sep 22, 2018 - 11:24 AM (IST)

जालंधर (पुनीत): किसानों को इन्हांसमैंट अदा करने के लिए इम्प्रूवमैंट ट्रस्ट द्वारा जो योजना तैयार की गई है उसके मुताबिक ट्रस्ट द्वारा अपनी 3 स्कीमों के प्लाट होल्डरों से 101.82 करोड़ रुपए की इन्हांसमैंट वसूली जाएगी। ट्रस्ट ने प्रवानगी के लिए फाइल को आगे भेज दिया है जिसकी अनुमति के बाद ट्रस्ट द्वारा नोटिस भेज कर वसूली शुरू की जाएगी।

इस पूरे घटनाक्रम में इम्प्रूवमैंट ट्रस्ट बैकफुट पर खड़ा है, जिसके चलते ट्रस्ट की खूब किरकिरी हुई है और ट्रस्ट अधिकारियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है जिसके चलते अधिकारी इन्हांसमैंट वसूलने को मजबूर हैं। जिन स्कीमों से इन्हांसमैंट वसूली की सूची तैयार हुई है उसमें 170 एकड़ सूर्या एन्क्लेव, 705 एकड़ महाराजा रणजीत सिंह एवेन्यू सहित 74.9 एकड़ स्कीम शामिल है। अधिकारियों का कहना है कि सुप्रीम कोर्ट में केस हार चुके इम्प्रवूमैंट ट्रस्ट द्वारा किसानों को इन्हांसमैंट अदा करना लाजिमी हो चुका है जिसके चलते ट्रस्ट द्वारा इन्हांसमैंट की दरें निर्धारित की गई हैं। इस संबंध में ट्रस्ट को सबसे पहले 5 करोड़रुपए की इन्हांसमैंट की राशि अदा करनी है जिसके लिए ट्रस्ट के पास कुछ सप्ताह का समय शेष बचा है।

ट्रस्ट द्वारा इन्हांसमैंट की राशि भले ही निर्धारित कर वसूली करने की तैयारी की जा रही है लेकिन लोगों द्वारा इन्हांसमैंट देने से साफ इंकार किया जा चुका है, इसके विरोध में कई एसोसिएशनें मोर्चा खोल चुकी हैं। इससे पहले ई.ओ. दयाल चंद गर्ग के समय इन्हांसमैंट की राशि वसूलने हेतु नोटिस भेजे गए जिसका जमकर विरोध हुआ था और ट्रस्ट को झुकना पड़ा था। इस बार भी ट्रस्ट को भारी विरोध का सामना करना पड़ेगा, क्योंकि लोगों द्वारा मौजूदा विधायकों, सांसदों व मंत्रियों से संपर्क किया जा रहा है ताकि इन्हांसमैंट रूपी राक्षस से बचा जा सके। 

Vatika